Move to Jagran APP

इस गांव के घरों में नहीं लगाए जाते दरवाजे, देव करते हैं रक्षा

अभी तक आपने सुना होगा कि महाराष्ट्र के शनि शिगनापुर में शनि देव का सबसे बड़ा मंदिर है और यहां आने वाले हर भक्तों की मानोकामना जरूर पूरी होती है। लेकिन यहां कि एक और खास यह है कि यहां रहने वाले लोगों के घरों में दरवाजे नहीं होते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 03:22 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 03:28 PM (IST)
इस गांव के घरों में नहीं लगाए जाते दरवाजे, देव करते हैं रक्षा

मुंबई। अभी तक आपने सुना होगा कि महाराष्ट्र के शनि शिगनापुर में शनि देव का सबसे बड़ा मंदिर है और यहां आने वाले हर भक्तों की मानोकामना जरूर पूरी होती है। लेकिन यहां कि एक और खास यह है कि यहां रहने वाले लोगों के घरों में दरवाजे नहीं होते हैं।

loksabha election banner

शनि शिगनापुर में लोगों के घरों में दरवाजों की चौखटें तो लगी हुई हैं, लेकिन दरवाजा नहीं हैं। यहां के लोग सुरक्षा के लिए लॉकरों में भी ताले नहीं लगाते हैं। दरअसल उनका विश्वास है कि मंदिर शनि देवता का निवास स्थान है और इस वजह से वहां कोई भी चोरी करने की हिम्मत नहीं कर सकता, क्योंकि इससे उसे और उसके परिवारवालों को शनि के क्रोध का सामना करना पड़ेगा।

इतना ही नहीं ये तो लोगों की आस्था है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां बैंक भी इस परंपरा का पालन करते हैं। कुछ दिनों पहले यहां यूको बैंक की एक शाखा शुरू हुई है, जिसके दरवाजे पर कोई ताला नहीं लगता है। करीब 3000 लोगों की आबादी वाला यह अनूठा शहर पूरे देश में एक मात्र ऐसी जगह है जहां के लोग अपने घरों की रक्षा के लिए भगवान पर यकीन करते हैं।

अब सवाल यह उठता है कि आस्था या शनि देव में इतना विश्वास है कि इस मोह-माया सांसारिक जीवन में जहां धन सर्वोपरि है जिसकी रक्षा अपने पुत्र व करीबी रिश्तेदारों की चिंता से भी बड़ी होती है, ऐसे में इन सबकी परवाह किये बिना यह इशारा करता है आस्था इतनी प्रबल है की सब शनि देव के ऊपर छोड़ दिया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.