Move to Jagran APP

बजरंगबली के कई मंदिर हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए

कहते हैं यहां हर भक्त की मुराद पूरी होती है। यहां उनकी प्रतिमा शयन अवस्था में हैं। यह प्रतिमा 20 फीट लंबी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 13 Dec 2016 11:12 AM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2016 10:20 AM (IST)
बजरंगबली के कई मंदिर हैं, लेकिन कुछ ऐसे हैं जहां एक बार तो जरूर जाना चाहिए

कलयुग में सिर्फ एक देवता साक्षात् मौजूद हैं और वो हैं बजरंगबली। बजरंगबली को हनुमानजी के नाम से भी जाना जाता है। उनकी आराधना करने वाला हर भक्त भूत-पिशाच-रोग से मुक्त रहता है।

loksabha election banner

देश में बजरंगबली के कई मंदिर हैं, लेकिन उनमें से कुछ ऐसे मंदिर हैं, जहां हर हनुमानभक्त को एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

# उत्तरप्रदेश के लेटे हुए हनुमान मंदिर जरूर जाएं। कहते हैं यहां हर भक्त की मुराद पूरी होती है। यहां उनकी प्रतिमा शयन अवस्था में हैं। यह प्रतिमा 20 फीट लंबी है।

# उत्तर प्रदेश के ही चित्रकूट में यह हनुमान मंदिर स्थापित है। मंदिर के पास दो जल के कुंड हैं, जो हमेशा जल से भरे रहते हैं और उनमें से निरंतर पानी बहता रहता है। इस धारा का जल हनुमानजी को स्पर्श करता हुआ बहता है। इसीलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं।

# राजस्थान के चुरू जिले के सालासर गांव में हनुमान जी का एक मंदिर स्थित है। इस मंदिर में हनुमानजी की ऐसी प्रचीन प्रतिमा है, जिसमें वह दाढ़ी व मूंछ से सुशोभित हैं।

# कर्नाटक के बेल्लारी जिले के हंपी के मंदिर में प्रतिष्ठित हनुमानजी को यंत्रोद्धारक हनुमान कहा जाता है। विद्वानों का मत है कि इसी क्षेत्र को प्राचीन किष्किंधा नगरी कहा गया है।

# मेहंदीपुर बालाजी मंदिर राजस्थान में स्थित है। यह मंदिर दौसा जिले के पास दो पहाडिय़ों के बीच बसे हुए मेहंदीपुर नामक स्थान पर स्थित है, इसीलिए ये मेहंदीपुर बालाजी के नाम से जाना जाता है।

# हनुमान जी का यह मंदिर भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में स्थित है। यह यहां का सबसे प्रमुख श्रीहनुमान मंदिर है, जो हनुमानगढ़ी के नाम से प्रचलित है।

# श्री संकटमोचन मंदिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में स्थित है। इस स्थान को उपासकों के लिए दिव्य साधना स्थली माना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.