Move to Jagran APP

वेंकैया ने राजस्थान में केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जताया

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित और वित्त पोषित योजनाओं का काम संतोषजनक बताया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 24 May 2017 02:43 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 02:43 AM (IST)
वेंकैया ने राजस्थान में केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जताया
वेंकैया ने राजस्थान में केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जताया

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने मंगलवार को जयपुर में केन्द्रीय योजनाओं के राजस्थान में क्रियान्वयन की समीक्षा की। नायडू ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित और वित्त पोषित 6 में से 3 योजनाओं का काम संतोषजनक बताया।

loksabha election banner

 समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस में नायडू ने प्रदेश को विभिन्न योजनाओं में केन्द्र सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि की किश्त भी जारी करने की जानकारी दी। नायडू ने केन्द्र द्वारा संचालित और वित्त पोषित दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, हृदय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की।

 नायडू ने कहा कि वर्ष 2020 तक नगरीय अरबन मिशन साथ नगरीय विकास की योजनाओं पर करीब 30 हजार करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान के नगरीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किए जा रहे निवेश में से करीब 21 हजार करोड़ रूपए का निवेश केन्द्र सरकार के अरबन मिशन के तहत और करीब 4335 करोड़ रूपए का निवेश नेशनल कैपिटल रीजनल प्लानिंग बोर्ड के जरिये किया जाएगा। शेष निवेश आरयूआईडीपी के माध्यम से होगा। उन्होंने कहा कि अटल मिशन के तहत 3 लाख परिवार को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 1612 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

 केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रवीण प्रकाश ने बताया कि समीक्षा के दौरान पाया गया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में अभी कुछ कमियां है। इसके लिए राजस्थान में भी अन्य प्रदेशों की तर्ज पर कमियों को दूर कर योजनाओं को गति प्रदान करनी चाहिए। दो दिवसीय राजस्थान यात्रा पर आए वेंकैया नायडू बुधवार को झालावाड़ जिले के तीतरवास गांव में अमृत योजना के कार्यों का शिलान्यास करेंगे। नायडू ने इस गांव को सांसद आदर्श ग्राम के तहत गोद ले रखा है।

यह भी पढें: एक बार फिर आंदोलन की तैयारी में गुर्जर समाज

यह भी पढें: आर्थिक रूप से पिछड़ों को आरक्षण देगी राजस्थान सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.