Move to Jagran APP

राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस पवन को एसीबी ने हिरासत में लिया

राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और कृषि आयुक्त नीरज के पवन को भ्रष्टïाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने हिरासत में लिया है। इससे पूर्व पवन से एसीबी अधिकारियों ने आठ घंटे तक पूछताछ की।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2016 02:59 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 03:02 AM (IST)
राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस पवन को एसीबी ने हिरासत में लिया

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और कृषि आयुक्त नीरज के पवन को भ्रष्टïाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने हिरासत में लिया है। इससे पूर्व पवन से एसीबी अधिकारियों ने आठ घंटे तक पूछताछ की। वहीं उनके करीबी एक दलाल अजीत सोनी को गिरफ्तार किया गया है। सोनी से डेढ़ करोड़ रुपए बरामद किए गए। पवन पर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) में अतिरिक्त निदेशक रहते हुए टेंडर्स में अनियमितताओं का आरोप है।

loksabha election banner

आरोप है कि दलाल अजीत सोनी के माध्यम से पवन टेंडर्स में गड़बड़ी करते थे और फिर रिश्वत में मोटी रकम वसूली जाती थी। यह रकम पवन, दलाल के अतिरिक्त अन्य लोगों में भी बंटती थी। बिना टेंडर कराए कुछ काम अपने रिश्तेदारों को भी आवंटित किया और उन्हें प्रक्रिया से हटकर भुगतान भी किया गया।

एसीबी ने बुधवार सुबह छह बजे पवन से जुड़े 10 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे। पवन और उनसे जुड़े लोगों पर कार्रवाई के लिए एसीबी की 20 टीमें बनाई गई। महानिदेशक भूपेन्द्र दक ने पूरी कार्रवाई की मॉनिटरिंग की। छापेमारी के के दौरान एसीबी अधिकारियों को पवन के प्रताप नगर स्थित आवास एवं अन्य ठिकानों से महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले है। इन दस्तावेजों में भ्रष्टïाचार का लेखा जोखा दर्ज है। उनके आवास से विदेशी शराब की 90 बोतलें भी बरामद की गई। पवन के घर में चार स्थानों पर छिपाकर रखे गए पांच किलो सोने-चांदी के जेवरात भी बरामद किए गए है। एसीबी ने उन जिलों में भी कुछ स्थानों पर छापे मारे जहां वे कलेक्टर रहें है।

एसीबी के महानिरीक्षक वी.के. सिंह के अनुसार करीब दस माह पूर्व एसीबी को एनआरएचएम के टेंडर्स में अनियमितताओं की शिकायत मिली थी। इसके बाद पिछले छह माह से इसकी जांच चल रही थी और पूरे प्रकरण में 18 मुकदमे दर्ज किए गए थे।

उन्होंने बताया कि इस मामले में अनिल अग्रवाल, दीपा गुप्ता, जियोजी वर्गिस के खिलाफ भी जांच की जा रही है। पवन के चार रिश्तेदारों के विरुद्ध भी कार्रवाई की गई है। शिकायतें मिलने पर सरकार ने पवन को एनआरएचएम से हटाकर कृषि आयुक्त के पद पर लगाया था।

जानकारी के अनुसार पूरे मामले में दलाल की भूमिका निभाने वाला दलाल अजीत सोनी प्रदेश भाजपा मीडिया प्रकोष्ठ का पदाधिकारी है।

उल्लेखनीय है कि एक वर्ष में तीन आईएएस अधिकारियों को भ्रष्टïाचार में लिप्त पाए जाने पर एसीबी ने गिरफ्तार किया है। करीब आठ माह पूर्व तत्कालीन खान सचिव अशोक सिंघवी को ढाई करोड़ रुपए की रिश्वत के आरोप में गिरफ्तार किया था। इसके बाद कुछ दिनों पूर्व तत्कालीन यूडीएच सचिव जी.एस. संधु को अनियमितताओं के आरोप में एसीबी ने दबोचा और आज पवन को हिरासत में लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.