Move to Jagran APP

नोटबंदी का मतलब आर्थिक तालाबंदी : राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी के फैसले को गरीबों के लिए परेशानी बताते हुए कहा कि यह आर्थिक तालाबंदी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 27 Dec 2016 03:30 AM (IST)Updated: Tue, 27 Dec 2016 03:44 AM (IST)
नोटबंदी का मतलब आर्थिक तालाबंदी :  राहुल गांधी

जयपुर, जागरण संवाद केन्द्र। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी के फैसले को गरीबों के लिए परेशानी बताते हुए कहा कि यह आर्थिक तालाबंदी है। नोटबंदी ने गरीब एवं मध्यम आय वर्ग की जनता को लाइन में खड़ा कर दिया। उन्होंने पेटीएम का मतलब पे टू मोदी बताते हुए कहा कि इससे गरीबों का नुकसान और उद्योगपतियों का भला होने वाला है।

loksabha election banner

मोदी जी आपके नोटबंदी के यज्ञ में किसानों की बलि चढ़ी है : राहुल गांधी

मोदी जी का नारा गरीबों से खींचों और 50 अमीरों को सींचों। पीएम ने देश के 50 परिवारों को नोटबंदी से पहले बता दिया था जिनके साथ मोदी हवाई जहाज में उड़ते है। ये वो लोग है जिन्होंने पब्लिक सेक्टर की कम्पनियों से पैसा ले रखा है, यह 8 लाख करोड़ रूपए अमीर लोग बैंकों को वापस नहीं करने वाले है।

नेशनल हेराल्ड केस: स्वामी को नहीं मिलेंगे अकाउंट से जुड़े दस्तावेज

राजस्थान के सहरिया बाहुल्य जिले बांरा में आमसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी कैशलेस हिन्दुस्तान की बात करते है मै आपको दिखाऊंगा कैशलेस का मतलब पूरे हिन्दुस्तान का मतलब परे हिन्दुस्तान का धन 50 कंपनियों के हाथ में जाएगा। पीएम ने एक प्रतिशत सुपरिचित लोगों के हाथ में देश को सौंप दिया। नोटबंदी करके मोदी ने राजस्थान और हिंदुस्तान के हुनर पर हमला किया है।

हिमाचल के धर्मशाला में राहुल गांधी की रैली

राहुल बोले भारतीयों के पास जो 99 प्रतिशत पैसा रखा है वो कालाधन नहीं है। हिन्दुस्तान के चोर पूरी दुनिया में समझदार है, ये अपना काला धन कैश में नहीं रखते वे रीयल स्टेट और स्विस बैंक अकाउंट में रखते है। स्विट्जरलैंड सरकार ने भारत सरकार को स्विस खातों में भारतीयों की सूची सौंपी हुई है, मोदी जी बताएं की इस सूची को कब संसद में रखेंगे, वो दिन कब आएगा।

...अब राजस्थान में लगे प्रियंका गांधी के होर्डिंग, 'तुझ में इंदिरा दिखती हैं'

उन्होंने कहा कांग्रेस हिन्दुस्तान से गरीबी और भ्रष्टïाचार को मिटाना चाहती है,यदि एनडीए सरकार ने भ्रष्टïाचार के खिलाफ कोई भी निर्णय लिया होता, कोई भी कानून लाए तो कांग्रेस इसका पूरा समर्थन करेगी। लेकिन नरेन्द्र मोदी जी का यह निर्णय ना तो कालेधन के खिलाफ था और ना ही भ्रष्टïाचार के खिलाफ था, बल्कि गरीब एवं मध्यम वर्ग और माताओं-बहनों के खिलाफ था।

लोगों से संवाद करते हुए राहुल ने कहा कि राजस्थान में तीन वर्ष से वसुंधरा राजे की सरकार है और ढाई साल से दिल्ली में एनडीए सरकार है आप बताएं मोदी ने गरीबों के लिए क्या काम किया है एक उदाहरण दीजिए। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने राजस्थान की भाजपा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि जो मादी जी देश में कर रहे है, वही वसुंधरा राजे यहां कर रही है। राजस्थान, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकारें है यहां जल,जमीन और जंगल आदिवासियों से छीने जा रहे है।

यूपीए सरकार भूमि अधिग्रहण बिल लेकर आई जिससे किसानों को उनकी भूमि की सही कीमत मिल सके, लेकिन मोदी जी ने तीन-चार अध्यादेश के जरिये रोकने की कोशिश की। इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव गुरदास कामत, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने भी संबोधित किया। इस सभा के जरिये कांग्रेस ने करीब दो वर्ष बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संकेत दिए है। सभा को सफल बनाने के लिए गहलोत,पायलट सहित सभी दिग्गज नेता पिछले एक सप्ताह से बारां में कैम्प कर रहे थे।

भाजपा में शामिल हुए संगीतकार साजिद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.