Move to Jagran APP

संघ और भाजपा नेताओं की बायोग्राफी सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में रखी जाएगी

73 पुस्तकें सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में रखवाने की योजना है। इन किताबों से छात्र-छात्राओं को महापुरूषों के विचार और संघर्ष का इतिहास जानने को मिलेगा।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 05 Jun 2017 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jun 2017 03:03 PM (IST)
संघ और भाजपा नेताओं की बायोग्राफी सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में रखी जाएगी
संघ और भाजपा नेताओं की बायोग्राफी सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में रखी जाएगी

 जयपुर,[जागरण संवाददाता] । राजस्थान के 500 सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार,पं.दीनदयाल उपाध्याय एवं गुरू गोलवरकर की बायोग्राफी पढ़ने को मिलेगी।

loksabha election banner

राजस्थान के शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि पहले चरण में 500 और उसके बाद अगले चरण में सभी सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में पीएम सहित अन्य लोगों की बायोग्राफी पढ़ने को मिलेगी। आरएसएस से जुड़े लेखक विजय नाहर द्वारा लिखी गई पीएम की बायोग्राफी 'स्वर्णिम भारत के स्वप्न दृष्टा नरेन्द्र मोदी ' पुस्तक में मोदी के जीवन वृतांत का वर्णन किया गया है।

विघार्थियों को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुस्तक 'मेरी 51 कविताएं 'भी लाइब्रेरी में पढ़ने को मिलेगी। इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद की पुस्तक'तेजस्वी मैन 'एवं भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव द्वारा लिखी गई'असहज पड़ौसी ' पुस्तक लाइब्रेरी में उपलब्ध रहेगी।

देवनानी ने बताया कि कुल 73 पुस्तकें सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में रखवाने की योजना है। इन किताबों से छात्र-छात्राओं को महापुरूषों के विचार और संघर्ष का इतिहास जानने को मिलेगा। 

देवनानी का कहना है कि स्कूलों में सूर्य नमस्कार और योग से छात्र-छात्राओं को होने वाले लाभ की जानकारी भी दी जाएगी। देवनानी ने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों को देश और राजस्थान के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी मिल सके इसके लिए वरिष्ठ प्रवक्ताओं को बुलाकर विचार गोष्ठी भी आयोजित कराई जाएंगी।

इधर कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता अर्चना शर्मा ने आरोप लगाया है कि देवनानी सरकारी स्कूलों की संघ की शाखाओं का रूप देने में लगे है। पूरे पूरी तरह से संघ के एजेंडे पर चल रहे है। 

  यह भी पढ़ें: परनामी ने बताई केन्द्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धि

  यह भी पढ़ें: प्रतिबंधित क्षेत्र में 5 पाकिस्तानी नागरिक गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.