Move to Jagran APP

शांति के लिए भारत कटिबद्ध : राष्ट्रपति

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वायुसेना स्टेशन जोधपुर में आयोजित समारोह में

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 02:59 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 02:56 AM (IST)
शांति के लिए भारत कटिबद्ध : राष्ट्रपति

जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वायुसेना स्टेशन जोधपुर में आयोजित समारोह में वायुसेना की 21 स्क्वाड्रन एवं 116 हेलीकॉप्टर यूनिट को 18 वर्ष तक गौरवपूर्ण सेवा करने के लिए प्रतिष्ठित प्रेसिडेंशियल स्टैण्डर्ड अलंकरण प्रदान कर सम्मानित किया।

loksabha election banner

राष्ट्रपति ने कहा कि जिम्मेदार देश होने के नाते भारत सदैव शांति और स्थायित्व चाहता है और इसके लिए हम कटिबद्ध भी है। देश के विकास के लिए शांति और स्थायित्व बहुत जरूरी है। इसमें हमारी मजबूत सेना का मह8वपूर्ण योगदान है। हमारे जवान नि:स्वार्थ भाव से सीमाओं की सुरक्षा कर रहे है। हमारे वायुसैनिक हमारे गौरव है।

उन्होंने कहा कि शांति और स्थायित्व से ही देश का आर्थिक और सामाजिक विकास होता है। मुखर्जी ने 21 स्क्वाड्रन अंकुश और 116 हेलीकॉप्टर यूनिट टैंक बस्टर्स स्क्वाड्रन का परिचय देते हुए इसके गौरवशाली इतिहास की जानकारी भी दी।

राष्ट्रपति ने 116 हेलीकॉप्टर यूनिट और मिग बायसन की 21 स्क्वाड्रन को प्रेसिडेंशियल स्टैंडर्ड प्रदान किए। इससे पूर्व उन्होंने वायुसेना ड्रिल का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर वायुसेना के अंतिम पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई और सारंग टीम ने हवाई कालाबाजिया दिखा रोमांचक प्रदर्शन किया।

समारोह में राज्यपाल कल्याण सिंह और वायुसेना अध्यक्ष अरुप राहा, पश्चिम वायु कमान मुख्यालय के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल एसएस सोमन और दक्षिण-पश्चिम वायु कमान मुख्यालय के वायु अफसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल बीएस धनोआ और वायुसेना के कई अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.