Move to Jagran APP

ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाओ, टिकट पाओ

जयपुर (ब्यूरो)। राजस्थान में कांग्रेस अपना जनाधार बढ़ाने के लिए इस बार अनूठे फंडे का उपयोग कर रही है

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 12:46 AM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 11:58 PM (IST)
ज्यादा से ज्यादा सदस्य बनाओ, टिकट पाओ

जयपुर (ब्यूरो)। राजस्थान में कांग्रेस अपना जनाधार बढ़ाने के लिए इस बार अनूठे फंडे का उपयोग कर रही है। पार्टी ने नवंबर में होने वाले निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशियों का पैनल तैयार कर रहे पर्यवेक्षकों से कहा है कि जो दावेदार कांग्रेस के ज्यादा से ज्यादा सदस्य बना रहे हैं, उन्हें टिकट की दावेदारी में गंभीरता से लिया जाए।

loksabha election banner

कांग्रेस में अगले वर्ष संगठन चुनाव होने हैं और इस समय सदस्यता अभियान चल रहा है। यह अभियान 31 दिसंबर तक पूरा होना है। कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान सहित सभी राज्यों से कहा है कि वे 25 मार्च तक नए बने सदस्यों की सूची भेजवा दें, ताकि अप्रैल से संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो सके।

राजस्थान में विधानसभा व लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार से कांग्रेस का जनाधार बहुत खिसका है और यही कारण है अब निकाय और पंचायत चुनाव में कांग्रेस पूरा जोर लगा रही है। इन दोनों चुनावों में टिकट के दावेदारों की संख्या हजारों में होती है। एक-एक वार्ड में आठ से दस तक उम्मीदवार होते हैं।

राजधानी जयपुर में ही नगर निगम के 91 वार्डो में 850 लोगों ने कांग्रेस के टिकट के लिए दावेदारी की है। पंचायत चुनाव में यह संख्या और ज्यादा होगी। यही कारण है कि टिकट मांगने वालों से भी यह भी पूछा जा रहा है कि उन्होंने अभी चल रहे सदस्यता अभियान में कितने सदस्य बनाए और कितने लोगों को कांग्रेस से जो़़डा। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नेतृत्व ने निर्देश दिए हैं कि टिकट बंटवारे में सदस्यता अभियान में सक्रियता को एक आवश्यक मापदंड रखा जाए, क्योंकि यह अभी बेहद जरूरी है और इसी से पता चलेगा कि संबंधित दावेदार की अपने क्षेत्र में कितनी पकड़ है।

संगठन चुनाव पर बैठक 29 को:

कांग्रेस के संगठन चुनाव को लेकर दिल्ली में 29 अक्टूबर को सभी प्रदेश अध्यक्षों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक होगी। बैठक में सदस्यता अभियान और अगले वर्ष होने वाले संगठन चुनाव की रूपरेखा पर चर्चा होगी। अभी तक आए कार्यक्रम के अनुसार एक अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच बूथ स्तर के चुनाव होंगे। इसके बाद ब्लॉक के चुनाव होंगे। फिर 7 से 27 जून के बीच जिला कमेटियों के चुनाव होंगे और इसके बाद प्रदेश समिति के चुनाव होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.