Move to Jagran APP

गेहूं की बोली न होने पर किया यातायात जाम

By Edited By: Published: Sun, 20 Apr 2014 02:18 AM (IST)Updated: Sun, 20 Apr 2014 02:18 AM (IST)

जागरण संवाददाता, संगरूर

loksabha election banner

अनाज मंडी संगरूर में पिछले कई दिनों से फसल लेकर बैठे किसानों ने अपनी फसल की बोली न होने से विरोध स्वरूप शुक्रवार को नेशनल हाइवे पर यातायात जाम किया। अनाज मंडी के समीप लगभग तीन घंटे तक यातायात जाम करने के बाद भी जब कोई प्रशासनिक अधिकारी किसानों की सुध लेने नहीं पहुंचा, तो उन्होंने नेशनल हाईवे पर मौजूद रेलवे चौक में यातायात जाम कर दिया। इस दौरान किसानों ने पंजाब सरकार, डीसी संगरूर व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नेशनल हाइवे बंद होने की वजह से भारी वाहनों को अन्य रास्तों पर से होकर गुजरना पड़ा।

धरने पर बैठे किसान अजीत सिंह अकोई, जीत सिंह अकोई, भाकियू उगराहां से इकबाल सिंह अकोई, जगतार सिंह, हाकम सिंह बंगावाली, संपूर्ण सिंह बंगावाली, दरबारा सिंह शेरो, मलकीत सिंह भिंडर, जीत सिंह थलेसां व अमनदीप सिंह इलवाल ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि वे गत कई दिन से अनाज मंडी में गेहूं की फसल लेकर बैठे हैं, लेकिन उनकी फसल की बोली नहीं लगाई जा रही है। किसी किसान को आठ दिन तो किसी को छह या तीन दिन मंडी में परेशान होते गुजर गए हैं, लेकिन कोई भी फसल की बोली लगाने को नहीं पहुंच रहा है। कर्मचारी भी गेहूं में नमी होने का बहाना बनाकर फसल की बोली लगाने में आनाकानी कर रहे हैं।

रोष से भरे किसानों ने नारेबाजी करते हुए कहा कि पंजाब सरकार व जिला प्रशासन द्वारा एक अप्रैल से ही मंडियों में पुख्ता प्रबंध करने व सरकारी खरीद आरंभ करने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन आज तक न तो सही ढंग से गेहूं की बोली हो रही है तथा न ही अनाज मंडियों में अन्य पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सरकार द्वारा गेहूं की बोली 24 घंटे के भीतर करने के दावे तो किए जा रहे हैं, लेकिन मंडियों में पिछले एक सप्ताह से किसान परेशानी झेल रहे हैं। बोली न होने की वजह से मंडी में हर जगह फसल के ढेर लगे हुए हैं। किसान मंडी की सड़कों पर गेहूं ढेर करने को मजबूर हो रहे हैं।

उधर, लगभग छह घंटे तक यातायात जाम करने के बाद एसडीएम पूनमदीप कौर व एसएचओ हरिंदर सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि मंडी में फसल की खरीद आरंभ हो चुकी है। उनके आश्वासन के बाद किसानों ने अपना धरना समाप्त किया।

------------------------

गीली फसल की नहीं होगी बोली : डीसी

इस बारे में डिप्टी कमिश्नर संगरूर कविता सिंह ने बताया कि जिन किसानों की फसल की बोली नहीं हुई है, उनकी फसल नमीयुक्त है। तय नमी के अनुसार ही फसल की बोली लगाई जा रही है। उन्होंने खुद कुछ दिन पहले अनाज मंडियों का दौरा किया है व किसानों की फसल की नमी को भी चेक किया है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे सूखी गेहूं लेकर ही मंडी में पहुंचें, ताकि फसल की तुरंत बोली हो सके व किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े।

------------------

वाहन चालक व लोग हुए परेशानी

शुक्रवार को किसानों द्वारा फसल की बोली न होने के रोष स्वरूप नेशनल हाइवे-71 पर लगभग छह घंटे तक चक्का जाम करने की वजह से ट्रैफिक को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह किसानों ने अनाज मंडी के समीप तथा बाद में रेलवे चौक पर यातायात जाम किया, जिसकी वजह से ट्रैफिक को भगत सिंह चौक, रोक्सी रोड व बीएसएनएल एक्सचेंज रोड से होकर गुजरना पड़ा। बरनाला रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण आरंभ होने की वजह से बरनाला, बठिंडा को जाने वाले वाहनों व बसों को भी नेशनल हाइवे पर से गुजरकर उभावाल रोड की तरफ जाना पड़ता है। बस स्टैंड से बरनाला चौक, रेलवे चौक, भगत सिंह चौक को जाने वाली बसों को भी चक्का जाम की वजह से प्रेम बस्ती रोड, बीएसएनएल एक्सचेंज रोड, रोक्सी रोड से भगत सिंह चौक की पर से होकर गुजरना पड़ा। शहर के बीच में से भारी वाहनों के गुजरने से आम लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.