Move to Jagran APP

बेशुमार गंदगी से सने नाले, बदबू से परेशानी

सुभाष शर्मा, नंगल शहर के वार्ड नंबर 4 व 5 के बीच से निकलता बड़ा गंदा नाला सालों से जाम पड़ा है। हाला

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 07:26 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 07:26 PM (IST)
बेशुमार गंदगी से सने नाले, बदबू से परेशानी

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

शहर के वार्ड नंबर 4 व 5 के बीच से निकलता बड़ा गंदा नाला सालों से जाम पड़ा है। हालात यह हैं कि नाले के जाम होने की वजह से कई इलाके की नालिया भी बंद हो गई हैं। ऐसे में निकट आ रहा बरसात का मौसम इस इलाके में रह रहे लोगों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। सफाई व्यवस्था के मामले में पूरी तरह से नजरअंदाज इस इलाके के लोग कई बार स्वच्छता बनाए रखने के लिए माग उठा चुके हैं। बावजूद इसके सफाई व्यवस्था तो दूर बल्कि सालों से जाम पड़े नालों को भी साफ करना जरूरी नहीं समझा जा रहा है। पिछले साल नगर कौंसिल ने जेजे व जेजे-ईबी ब्लॉक के समक्ष नाले को पक्का करने का काम शुरू किया था, जिसे अधर में ही छोड़ा जा चुका है। इसके अलावा सफाई भी नहीं की जा रही है। कहा जा सकता है कि इस इलाके में अभी तक मिशन स्वच्छ भारत अभियान को पूरी तरह से ठेंगा दिखाया जा रहा है। करोड़ों का विकास शहर में होने के बावजूद आबादी के मध्य से निकलते इस बड़े नाले को पक्का अथवा अंडरग्राउंड करने व साफ करने की जरूरत नहीं समझी जा रही है।

किसी भी समय फैल सकती है भयानक बीमारी

इस वार्ड के नागरिकों कुलदीप सिंह, राकेश कुमार, नानक सिंह बेदी, महेंद्र राणा ने कहा है कि पहाड़ी मार्केट के पास से निकलता बड़ा गंदा नाला बेहाल है। जाम पड़ा होने की वजह से गंदा पानी एक ही जगह पर जमा है जिससे यहा किसी भी समय कोई भयानक बीमारी फैल सकती है।

27 जनवरी 2016 को बीबीएमबी ने कौंसिल को दी थी एनओसी

मिशन स्वच्छ भारत अभियान को सहयोग देने के मकसद से बीबीएमबी की ओर से नगर कौंसिल को 27 जनवरी 2016 को एनओसी दे दी गई थी जिसके तहत एफएफ ब्लाक, एफएफ ईबी ब्लाक, जेजे ब्लाक, जेजे ईबी ब्लाक, एचएच ब्लाक, जीजी ब्लाक, सीसी ब्लाक, दोबेटा कालोनी, नंगल-भाखड़ा रोड, महावीर मार्केट, पहाड़ी मार्केट तथा बीबीएमबी कालोनी के कई अन्य ब्लाकों में ड्रेन साफ करना, वाटर ड्रेन, स्टोरम वाटर ड्रेन, डस्टबिन व डबरी की सफाई, जंगल तथा खुले एरिया की स्वच्छता, सड़क मार्गो के अलावा कच्ची जगहों पर सफाई करने के साथ-साथ फुटपाथों की सफाई का काम भी कौंसिल के सुपुर्द कर दिया गया था। इस एनओसी पर आज तक कौंसिल ने काम शुरू नहीं किया है।

एनओसी लेकर भी शुरू नहीं किया काम

बीबीएमबी ने नगर कौंसिल को एनओसी दे दी है। कौंसिल ने अब तक न ही काम शुरू किया है और न ही काम शुरू न करने संबंधी कोई अधिकारिक जानकारी बीबीएमबी को दी है। जनवरी 2016 में कौंसिल को एनओसी दी गई थी। अब बीबीएमबी ही शहर के बड़े नाले की सफाई का काम सोमवार से शुरू करने जा रही है।

इंजी. आरके सिंगला,

सीनियर एक्सीयन, बीबीएमबी टाऊनशिप, नंगल।

----सेंक्शन मिलते ही शुरू करेंगे काम---

बीबीएमबी से ली गई एनओसी पर काम शुरू करने के लिए कौंसिल ने गत 22 जून को हुई बैठक में प्रस्ताव नंबर 30 के तहत डायरेक्टर लोकल बाडी से 52 टूएल की सेंक्शन प्राप्त करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। उम्मीद है कि विधानसभा स्पीकर एवं स्थानीय विधायक राणा केपी सिंह जल्द सेंक्शन दिलवा देंगे। सेंक्शन मिलते ही सफाई का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा, प्लान तैयार है।

अशोक पुरी,

चेयरमैन, नगर कौंसिल, नंगल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.