Move to Jagran APP

सख्ती: बकाये जमा न करवाने वालों पर कार्रवाई की हिदायत

जागरण संवाददाता, रूपनगर डिप्टी कमिश्नर गुरनीत तेज ने नगर पालिकओं के ईओ समेत बाकी अधिकारियों के

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 08:24 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 08:24 PM (IST)
सख्ती: बकाये जमा न करवाने वालों पर कार्रवाई की हिदायत

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

डिप्टी कमिश्नर गुरनीत तेज ने नगर पालिकओं के ईओ समेत बाकी अधिकारियों के साथ शुक्रवार दोपहर को बैठक करके न सिर्फ पालिकाओं तथा नगर पंचायतों की तरफ खड़ा बिजली विभाग के बकाये की समीक्षा की बल्कि पालिका की शहरवासियों की तरफ खड़ी हाउस टैक्सों तथा प्रापर्टी टैक्सों तथा सीवरेज व वाटर सप्लाई के बिलों की बकायों की रिकवरी को लेकर सख्ती करने की हिदायत दी है। बता दें कि दो दिन पहले ही डिप्टी कमिश्नर गुरनीत तेज के दखल के बाद शहर रूपनगर में स्ट्रीट लाइटों के काटे हुए कनेक्शन जोड़ने शुरू किए गए हैं। तकरीबन पूरा रूपनगर शहर जोकि करीब एक माह से अंधकार का शिकार था, में सायं के समय रोशनी दोबारा होने लगी है। इससे शहरवासियों में पाया जा रहा सहम का माहौल खत्म हो गया है।

शुक्रवार दोपहर नगर पालिका रूपनगर, नंगल आनंदपुर साहिब, मो¨रडा, चमकौर साहिब तथा नगर पंचायत कीरतपुर आहिब के कार्यसाधक अधिकारियों व सुप¨रटेंडेंटों आदि के साथ बैठक की। बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि वो अपने कार्यक्षेत्र में सिविल लोगों से डोर टू डोर टीमें भेजकर लोगों से उनके बिल जमा करवाए जा रहे हैं। जो दो दो बार टीमों के जाने के बावजूद बिल नहीं जमा करवा रहे, उनके कनेक्शन काटे जा रहे हैं। लेकिन प्रापर्टी टैक्स के बकायेदारों पर सी¨लग की कार्रवाई के बारे में विचार विमर्श किया गया। बैठक में डिप्टी कमिश्नर ने आदेश दिया कि अगर लोग बार बार लिखित व मौखिक रूप से कहने के बावजूद बकाये जमा नहीं करवा रहे हैं तो कानूनन एक्शन लिया जाए। उनके खिलाफ नोटिस से लेकर सी¨लग तक की प्रक्रिया को सुचारू ढंग से अमल में लाया जाए। बैठक में चमकौर साहिब के ईओ भू¨पदर ¨सह, नंगल व रूपनगर के ईओ मन¨जदर ¨सह, नंगल व आनंदपुर साहिब नगर पालिकाओं के सेनेटरी इंसपेक्टर अवतार ¨सह, मो¨रडा नगर पालिका के इंसपेक्टर लखबीर ¨सह भी शामिल हुए।

शहरवासी पालिका के अभी 3.83 करोड़ के देनदार

बैठक में सभी पालिकाओं के अधिकारियों ने उनकी तरफ बिजली विभाग के बकाये तथा लोगों से लिए जाने वाले बकायों का विवरण बताया। बैठक में ईओ रूपनगर मन¨जदर ¨सह ने बताया कि रूपनगर प्रापर्टी टैक्स का 2 करोड़ 60 लाख रुपए बकाये में से 90 लाख रुपए अब तक आ चुका है। पानी व सीवरेज के 3 करोड़ 27 लाख रुपए के बकाये में से 2 करोड़ 48 लाख रुपए आ चुका है। जबकि किरायों के 15 लाख बकायों में से 8.47 लाख रुपए पालिका के पास जमा हो चुका है। पालिका का लोगों की तरफ टैक्सों, बिलों तथा किराये का 3 करोड़ 83 लाख रुपए अभी बकाया है।

डीसी दफ्तर करेगा सरकारी विभागों को बकाये जमाने की हिदायत

उधर, सरकारी विभागों की तरफ से अभी तक पालिका को एक रुपया भी जमा नहीं करवाया गया है। पंजाब पुलिस समेत फारेस्ट विभाग, जन स्वास्थ्य विभाग आदि का लाखों रुपये बकाया प्रापर्टी टैक्स का खड़ा है। रूपनगर में पंजाब पुलिस बकायेदारों में सबसे बड़ी डिफाल्टर है। पंजाब पुलिस का 25 लाख रुपए बकाया खड़ा है। नगर पालिकाओं द्वारा सरकारी बकायेदारों की लिस्ट डिप्टी कमिश्नर दफ्तर में जमा करवाई गई है। अब डिप्टी कमिश्नर दफ्तर पत्र जारी करके सरकारी विभागों क अपने बकाये जल्द से जल्द जमा करवाने की हिदायत करेगा। 31 मार्च से पहले बकाये जमा करवाने के लिए कहा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.