Move to Jagran APP

बैंक में धूल फांक रहे चढ़ावे के साढ़े तीन करोड़ रुपये

हरपाल कौर ढींडसा, नूरपुरबेदी स्थानीय पुलिस थाने में स्थित पीर बाबा ¨जदा शहीद स्थान की गोलक में चढ़

By Edited By: Published: Sat, 28 May 2016 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 06:15 PM (IST)
बैंक में धूल फांक रहे चढ़ावे के साढ़े तीन करोड़ रुपये

हरपाल कौर ढींडसा, नूरपुरबेदी

loksabha election banner

स्थानीय पुलिस थाने में स्थित पीर बाबा ¨जदा शहीद स्थान की गोलक में चढ़ने वाली करोड़ों रुपये की राशि लोक भलाई के लिए प्रयोग करने की बजाय बैंक खातों में शोपीस बनकर रह गई है। इस पवित्र स्थान पर हर महीने 13 से 16 लाख रुपये की राशि का चढ़ावा चढ़ता है। महीने के जेठे वीरवार को यहां सगत का सैलाब इकट्ठा होता है, लेकिन संगत के लिए ठंडे पानी के अलावा किसी प्रकार के लंगर का कोई प्रबंध नहीं है। इस कारण इलाके के लोगों में प्रबंधकों के प्रति रोष पाया जा रहा है। इस संबंधी समाज सेवी संस्था दून सभा ने मुद्दा मुख्यमंत्री के 31 मई के संगत दर्शन के दौरान उठाने का निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि इस स्थान का प्रबंध पीर बाबा ¨जदा शहीद सोसायटी की ओर से चलाया जाता है, जिसके चेयरमैन जिला पुलिस प्रमुख रूपनगर हैं। यहां के चढ़ावे की राशि खर्च करने के लिए डिप्टी कमिश्नर से मंजूरी लेनी पड़ती है। जबकि कमेटी में ज्यादातर सदस्य तथा अधिकारी पुलिस अधिकारी है एवं आम लोगों के प्रतिनिधियों की कोई गुंजाईश नहीं है न ही रेगुलर बैठक की जाती है। हर महीने बाद नायब तहसीलदार नूरपुरबेदी की देखरेख में गोलक खोलकर राशि को बैंक में जमा करवा दिया जाता है। इस स्थान पर चढ़ावे की राशि खर्च करने के लिए न ही पुलिस एवं न ही सिविल प्रशासन द्वारा कोई पहलकदमी दिखाई जा रही है। लोगों का कहना है कि इस स्थान में सीसीटीवी कैमरे भी नहीं हैं और न ही किसी अधिकारी द्वारा निगरानी की जाती है। संगत द्वारा करवाए जाते श्री अखंड पाठ एवं दिए जाते रसद का भी कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता है। लोगों ने इस स्थान पर 24 घंटे लंगर की व्यवस्था करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यदि पुलिस एवं सिविल प्रशासन यह काम नहीं कर सकता तो इसकी जिम्मेवारी धार्मिक संस्थाओं को दी जाए।

चढ़ावे की राशि से मेडिकल लैब खोलने की मांग

इस स्थान की चढ़ावे राशि को नूरपुरबेदी में लोक भलाई कामों एवं मेडिकल लैब खोलने की लोगों की मांग पूरी नहीं हो सकी है। क्षेत्र के नेता हरभजन ¨सह सेवानिवृत नायब तहसीलदार, यूथ नेता दरबारा ¨सह बाला, गौरव राणा, मास्टर राम ¨सह, रणजीत ¨सह ढींडसा आदि ने कहा कि 31 मई को विधायक डॉ.दलजीत ¨सह चीमा की अगुवाई में मुख्यमंत्री से चढ़ावे की राशी को मेडिकल लैब खोलने के लिए खर्च करने की मांग की जाएगी। ताकि लोगों को मेडिकल चैकअप एवं अल्ट्रा साउंड जैसी सहूलतें मिल सके।

चढ़ावे का पैसा शिक्षा, सेहत एवं समाज सेवा पर लगे: दून सभा

दून सभा ने एसएसपी व¨रदरपाल ¨सह से मांग की है कि इस स्थान का पैसा शिक्षा, सेहत तथा समाज भलाई के कामों में खर्चा जाए। सभा के प्रधान मास्टर नानक चंद, जन अधिकार कल्याण समिति के प्रधान मास्टर मोहन ¨सह, पंडित राम तीर्थ तता दर्शन ¨सह आदि ने कहा कि चढ़ावे की राशि का कुछ हिस्सा कुदरती आफत, होनहार विद्यार्थियों तथा जरूरतमंदों की मदद के लिए खर्च होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.