Move to Jagran APP

नंगल नगर कौंसिल का 76.40 करोड़ का बजट पारित

सुभाष शर्मा, नंगल नंगल नगर कौंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से वित्त वर्ष 2015-16

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 05:57 AM (IST)
नंगल नगर कौंसिल का 76.40 करोड़ का बजट पारित

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

नंगल नगर कौंसिल की शुक्रवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से वित्त वर्ष 2015-16 के लिए 76 करोड़ 40 लाख का बजट पारित कर दिया गया। कौंसिल के नवनिर्वाचित चेयरमैन अशोक पुरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पारित किए गए बजट को बैठक के एजेंडे में दर्शाई गई 71.10 करोड़ की राशि से बढ़ा कर 76.40 करोड़ किया गया है।

बैठक में उपस्थित नगर कौंसिल की वरिष्ठ उप प्रधान आरती मट्टू के अलावा भाजपा पार्षद राजेश चौधरी, महेंद्र कौर, विक्रांत परमार, विद्या सागर, हरीश कपिला, डॉ. पुरुषोत्तम, सुषमा बरारी, डॉ. राजेंद्र कुमार, आजाद पार्षद आरपी बट्टू, शिवानी ठाकुर, बलजीत कौर तथा कांग्रेस की अनीता शर्मा, संजय साहनी, रोजी शर्मा व अंजु बाला की ओर से प्रदान की गई स्वीकृति के बाद बजट में विकास के लिए रखी गई 56.15 करोड़ की राशि को भी पारित किया गया है।

बजट में एक अप्रैल 2015 तक का अनुमानित बकाया 40 करोड़ रुपये तथा वर्ष 2015-16 की अनुमानित आमदनी 47. 50 करोड़ रुपये दर्शायी गई है। तैयार किए गए बजट में विकास कार्यो पर इस वर्ष 56.15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि कौंसिल के स्टाफ पर 17 करोड़ 33.18 लाख रुपये, नए कार्यो पर 17 करोड़ 6.82 लाख, कंटीजेंसी पर 1.15 करोड़ खर्च करने की मंजूरी मिली है।

56.15 करोड़ से करवाए जाने वाले कार्य

नई वाटर सप्लाई के लिए : 5 करोड़

नए सीवरेज के लिए : 8 करोड

कम्प्यूटर खरीद के लिए : 5 लाख

सड़कों पर : 7 करोड़

निर्माणाधीन अस्पताल के निर्माण पर : 2.50 करोड़

नई स्ट्रीट लाईट व मेंटीनेंस पर : 1.50 करोड़

फार्मेसी कालेज के लिए : 2 करोड़

लैंड स्कैपिंग व सौंदर्यीकरण पर : 1.25 करोड़

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट पर : 50 लाख

गलियों व नालियों का निर्माण : 7.50 करोड़

झुग्गी झोपड़ी वालों के मकान बनाने के लिए : 1 करोड़

मेंटीनेंस व अन्य कार्य, शिवालिक मॉडल स्कूल : 50 लाख

यूरीनल पर : 10 लाख

म्यूनीसीपल आफिस के लिए ईमारत के निर्माण पर : 75 लाख

म्यूनिसीपल भवन के लिए : 61.37 लाख

पर्यावरण सुधार : 70 लाख

मेंटीनेंस व अन्य कार्य हाई स्कूल का : 30 लाख

- फायरब्रिगेड की बिल्डिंग के लिए : 50 लाख

- नई मशीनरी की खरीदार : 1.55 करोड़

गऊशाला कमेटी के लिए : 12 लाख

अन्य विकास कार्यो पर : 4.50 करोड़

डेफीशेंसी रकम फार्मेसी कालेज के लिए : 2 करोड़ 15.63 लाख

सैनीटेशन एवं सफाई कांट्रेक्ट : 2.18 करोड

पार्को में सुधार : 70 लाख

डायरेक्टोरेट चार्जेज : 10 लाख

चुनाव चार्जेज : 10 लाख

लॉ चार्जेज : 8 लाख

आडिट फीस : 30 लाख

स्वीमिंग पूल : 50 लाख

सीवरेज व सड़क के फंड में हुई बढ़ोतरी

शहर में सड़कों के रख रखाव के लिए नगर कौंसिल ने बैठक के एजेंडे में प्रस्तावित 5.50 करोड़ की राशि को बढ़ाकर सात करोड़ कर दी गई है। सीवरेज पर होने वाले खर्चे को भी 6 करोड़ से बढ़ा कर 8 करोड़ किया गया है। वहीं विकास के कुल बजट 50.85 करोड़ से बढ़ा कर 56.15 करोड़ किया गया है।

आजाद पार्षद शिवानी ने दिया समन्वय का सुझाव

नगर कौंसिल नंगल की शुक्रवार हुई पहली बैठक के बाद वार्ड नंबर 19 से आजाद पार्षद शिवानी ठाकुर ने चेयरमैन अशोक पुरी को यह सुझाव दिया कि वह शहर के सभी वार्डो के पार्षदों के साथ समन्वय बना कर ही वार्डो का दौरा करें। इससे सभी वार्डो में होने वाले जरूरी काम योजनाबद्ध ढंग से करवाए जा सकेंगे। उन्होंने पार्को के रख-रखाव के लिए 70 लाख की धन राशि के प्रावधान में से सतलुज

पार्क के सुधार के लिए भी ध्यान देने की पेशकश की। सतलुज पार्क में अनिवार्य कार्यो को पूरा करवाने के लिए भी उन्होंने चेयरमैन को जल्द काम शुरू करने का सुझाव दिया। पार्षद डॉ. पुरुषोत्तम ने बैठक के बाद यह चर्चा की कि नहरों में फेंके जाने वाले कचरे को रोकने की दिशा में सबके सहयोग से काम शुरू किया जाए। इस पर वार्ड नंबर 6 के पार्षद विक्रांत परमार ने कहा कि वह भी अपने इलाके में भी नहरों को कचरे से बचाने की दिशा में प्लान तैयार कर कौंसिल को प्रस्तुत करेंगे, ताकि पानी की स्वच्छता को बरकरार रखा जा सके।

दो पार्षद नहीं थे मौजूद

नगर कौंसिल की पहली बैठक में कांग्रेस पार्षद एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा तवीयत ठीक न होने के चलते बैठक में उपस्थित नहीं हो सके, वहीं वार्ड नंबर 3 से आजाद पार्षद संजीव राणा भी व्यस्तता के कारण बैठक में शामिल नहीं हो सके हैं।

नई कौंसिल की बैठक में भी मीडिया का प्रवेश रहा वर्जित

विगत नगर कौंसिल के कार्यकाल की तरह आज भी नई बनी नगर कौंसिल की पहली बैठक में मीडिया का प्रवेश वर्जित रहा। इस वजह से पत्रकार नए पार्षदों के स्वागत व उनके विचारों तथा सुझावों की कवरेज नहीं कर पाए। गौरतलब है कि गत 9 मार्च को फार्मेसी कॉलेज में आयोजित नए बने पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह में भी पुलिस के भारी बंदोबस्त के चलते मीडिया को समारोह तक पहुंचने नहीं दिया गया था। इस बारे में चेयरमैन अशोक पुरी ने कहा कि वह मीडिया की कद्र करते हैं, जल्द ही कौंसिल परिसर में बन रहे नए मीटिंग हाल में शुरू होने वाली बैठकों के दौरान मीडिया को पूरा सम्मान दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.