Move to Jagran APP

ग्रामीणों के विरोध पर अवैध माइ¨नग रोकी

जागरण टीम, नवांशहर/बलाचौर नियमों को ताक पर रख प्रदेश में अवैध माइ¨नग होने के मामले कई बार सामने आ

By Edited By: Published: Sat, 27 Aug 2016 08:06 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 08:06 PM (IST)
ग्रामीणों के विरोध पर अवैध माइ¨नग रोकी

जागरण टीम, नवांशहर/बलाचौर

loksabha election banner

नियमों को ताक पर रख प्रदेश में अवैध माइ¨नग होने के मामले कई बार सामने आते रहते हैं, लेकिन शिअद नेताओं की छत्रछाया के चलते पुलिस व संबंधित विभाग द्वारा जन विरोध के बावजूद कार्रवाई न करने का जिले में पहला मामला सामने आया है। इसके चलते साफ सुधरा प्रशासन देने वाले अधिकारियों की कार्रवाई पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।

थाना बलाचौर के गांव डूगरी में नियमों के विपरीत बिना किसी अनुमति के बरसाती सीजन के दौरान रेत माफिया के लोगों द्वारा माइ¨नग की जा रही थी। आसपास के गांव निवासियों ने इसका विरोध किया तो माइ¨नग करने वाले लोग उन्हें ही धमकियां देने लगे। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई तो पुलिस ने भी मामले में कार्रवाई करने से किनारा करते हुए बहानेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद कांग्रेसी नेता विजय राणा ने माइ¨नग विभाग के अधिकारियों से बात की तो वह जिले से बाहर होने का बहाना बनाने लगे। कई घंटे तक परेशान होने के बाद मामला सिविल प्रशासन के ध्यान में लाया गया तो जाकर माइ¨नग विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पुलिस इसके दो घंटे बाद पहुंची। फिर पुलिस ने दो गाड़ियां व एक जेसीबी मशीन कब्जे में ले ली तथा माइनिंग रुकवाई। इनमें मोहाली के एक म्यूनिसिपल काउंसलर की बोलेरो गाड़ी भी शामिल थी। इसके बाद पुलिस ने दोनों गाड़ियां तो शिअद नेताओं के कथित दबाव के बाद छोड़ दी, लेकिन जेसीबी मशीन कब्जे में ले रखी है।

पहले भी माफी मांग चुके हैं उक्त लोग

गांव निवासी लखवीर ¨सह पूर्व सरपंच नानोवाल मंड, भारतीय किसान यूनियन के नेता कुलदीप ¨सह, गांव चंडी के सरपंच मो¨हदर ¨सह, स¨लदर ¨सह, राणा रणजीत ¨सह, मलकीयत ¨सह, सु¨रदर कौर, किरनदीप कौर राजगढ़, गुरसेवक ¨सह, परमजीत ¨सह व पंच कुलदीप ¨सह आदि ने बताया कि माइ¨नग करने वाले उक्त लोग बीती जनवरी में भी माइ¨नग करने के लिए आए थे और गांव निवासियों के विरोध के बाद माफीनामा देकर काम बंद कर गए थे। इसके बाद फिर बीते दो दिन से माइ¨नग कर रहे हैं, लेकिन सूचना के बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। लोगों का आरोप है कि माइ¨नग माफिया, पुलिस व माइ¨नग विभाग के अधिकारियों में कथित तौर से पूरी तरह मिलीभगत है और शिअद नेता कथित तौर पर इन्हें मदद कर रहे है, जिसका खुलासा उन्हें एक फोन काल से असानी से हो गया।

माइ¨नग को न रोका तो भू-कटाव होने की संदेह आशंका

गांव निवासियों का आरोप है कि नियमों के उलट हो रही अवैध माइ¨नग के खिलाफ सख्त कार्रवाई न की गई तो दरिया के अंदर बरसात के सीजन में बढ़े जल स्तर के दौरान भू-कटाव हो सकता है। इसके चलते दरिया के बांध को भी खतरा पैदा हो सकता है और बांध के टूटने से आसपास के गांवों के लोगों के बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। इसके चलते गांव निवासियों की आमदनी का मुख्य संसाधन जो जमीन है वह भी पानी में वह सकती है।

केंद्र सरकार की जमीन से हुई अवैध माइ¨नग : विभाग

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार माइ¨नग विभाग द्वारा पुलिस को लिखे पत्र में साफ किया है कि गांव डूगरी की जिस जमीन से अवैध माइ¨नग हुई है वह केंद्र सरकार की है। माइ¨नग करने वाले लोगों ने 20 फीट चौड़ाई, 70 फीट लंबाई वाला दस फीट गहरा गड्ढा खोद रेत की निकासी की है।

कार्रवाई न हुई तो नेशनल हाईवे करेंगे जाम : राणा

कांग्रेसी नेता विजय राणा ने बताया कि अगर पुलिस ने अवैध माइ¨नग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई न की तो वह क्षेत्र निवासियों को साथ लेकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ रोपड़-फगवाड़ा नेशनल हाईवे जाम कर रोष प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे।

माइ¨नग अधिकारी के बयानों पर होगी कार्रवाई-एसएचओ

थाना बलाचौर के प्रभारी विनोद कुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अवैध माइ¨नग संबंधी पुलिस को माइ¨नग विभाग के अधिकारी द्वारा पत्र लिखने के साथ बयान दर्ज करवाए जाएंगे तो मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो दो गाड़ियां छोड़ी गई हैं वे अधिकारियों के कहने पर छोड़ी गई है, इन गाड़ियों का अवैध माइ¨नग में कोई भूमिका नहीं है। जेसीबी मशीन कब्जे में लेकर डीडीआर दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.