Move to Jagran APP

31 तक करवा सकते हैं कनेक्शन वैध

जागरण संवाददाता,नवांशहर गर्मी में पानी की किल्लत बढ़ती है। जिसे देखते हुए सीवरेज व वाटर प्लाई के

By Edited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2016 05:27 PM (IST)
31 तक करवा सकते हैं कनेक्शन वैध

जागरण संवाददाता,नवांशहर

loksabha election banner

गर्मी में पानी की किल्लत बढ़ती है। जिसे देखते हुए सीवरेज व वाटर प्लाई के अवैध कनेक्शनों को रेगुलर करने की योजना चलाई जा रही है। इसकी अंतिम तिथि 31 जुलाई को खत्म हो रही है। जिस के तहत कुछ फीस जमा करवाकर उन सभी कनेक्शनों को वैध करवाया जा सकता है। जबकि 125 वर्ग गज के घर वालों के लिए दौ सौ रुपये व 250 गज वाले मकानों व पांच सौ रुपये की फीस अदा की जाएगी। मकानों व दुकानों के लिए एक हजार रुपये चार्ज किए जाएंगे।

शहर में लो-प्रेशर की समस्या का मुख्य कारण हैं शहर के विभिन्न मोहल्लों में लगने वाले पानी के अवैध कनेक्शन। सारे शहर में जिस हिसाब से पानी के कनेक्शनों की संख्या में वृद्वि हो रही है उस हिसाब से पानी की मोटरों की संख्या में वृद्वि नहीं हो रही है। शहर में कानूनी तौर पर बिल देने वाले 6922 वाटर सप्लाई कनेक्शन ही हैं। जबकि शहर के कई मकान जो कि पांच मरले से कम है के पानी के बिलों को सरकार ने पहले ही माफ कर रखा हैं। इस के अतिरिक्त शहर के कई ऐसे कनेक्शन हें जो कि गैर कानूनी ढंग से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इस महीने लगभग चालीस से पचास कनेक्शनों फाइले लोगों द्वारा जमा करवाई जा चुकी हैं। जो रह गए हैं उन का अभी भी सारा खर्च नगर कौंसिल प्रशासन को वहन करना पड़ रहा है। इसके लिए पांच दिन के भीतर फीस जमा करवाकर लाभ उठाया जा सकता है।

शहर में लगभग 25 से तीस प्रतिशत लोग हाऊस टैक्स अदा करते हैं। जबकि कुल आबादी लगभग पचास हजार है। जबकि शहर में कुल 12 मोटर पंप काम कर रहे हैं। यानि तकरीबन चाच से साढे चार हजार लोग एक मोटर पंप से पानी इस्तेमाल कर रहे है। दिन में दस घंटे मोटर चलने के बावजूद लोगों को पानी की समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है। कहीं लो प्रेशर तो कहीं वाटर सप्लाई की लीकेज से पानी की सप्लाई में वाधा होना आम सी बात लगती है। लोगों की माने तो प्रशासन उन्हें पानी की सप्लाई देने में असमर्थ है। आधे शहर में लोगों ने गैरकानूनी तरीके के कनेक्शन लगाए हैं उसकी जिम्मेदारी कोई नही लेता।

इनसेट

अवैध कनेक्शनों पर होगी सख्त कार्रवाई : ईओ

इस संबंध में नगर पालिका के ईओ परमजीत ¨सह ने कहा कि 31 जुलाई तक अवेध सीवरेज व वाटर सप्लाई के कनेक्शनों की फीस जमा करवाकर लोग लाभ ले सकते हैं। यदि उसके बाद किसी का भी कनेक्शन गैरकानूनी पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई व जुर्माना हो सकता है। इसी तरह से फंड इकट्ठा होगा जिससे आने वाले दिनों में चार नई मोटरें लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.