Move to Jagran APP

नियमों को नजरअंदाज कर तारों के नीचे काटी जा रही कॉलोनियां

जागरण संवाददाता, नवांशहर ंशहर में एक तरफ लोगों की हाई वोल्टेज तारों के नीचे बने घरों से आए दिन हो

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 06:47 PM (IST)
नियमों को नजरअंदाज कर तारों के नीचे काटी जा रही कॉलोनियां

जागरण संवाददाता, नवांशहर

loksabha election banner

ंशहर में एक तरफ लोगों की हाई वोल्टेज तारों के नीचे बने घरों से आए दिन होने वाले हादसे से बचाने में प्रशासन लगा हुआ है। तो दूसरी तरफ अभी भी नियमों की परवाह न करते हुए कॉलोनियां काटी जा रही हैं। इसका जीवंत मिशाल लोग रोड से जाती गांव पुन्नू मजारा रोड पर स्थित ¨प्रस इंक्लेव में 132 केवी की तारों के नीचे देखा जा सकता है।

जागरण की टीम ने जब इस क्षेत्र का दौरा किया तो देखा कि शहर के लोगों ने कोई सबक नहीं लिया है। जबकि आए दिन लोगों की इन तारों के नीचे मकान या दुकान बनाए जाने से अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। लेकिन शहर के लोगों की जान को खतरे में डालने का काम कानून की आंखों के सामने धड़ल्ले से किया जा रहा है। मगर अपने थोड़े से फायदे के लिए कॉलोनियां काटने वाले या कमीशन एजेंट दूसरों की जान जोखिम में डालने से नहीं चूकते। जबकि पिछले बीस दिनों से लगातार दैनिक जागरण तार के नीचे निर्माण खतरे में जान के नाम से लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहा है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अभी तारों को ऊंचा करवाने का मसला हल नहीं हो पाया है कि अभी और नए मकानों व दुकानों को बनाने के लिए जमीन तैयार की जाने लगी हैं। जबकि इन क्षेत्रों में पहले खेतों से गुजरती तारों के लिए खाली जगह रख छोड़ने का कानून हैं, मगर कानून के मुताबिक हाई वोल्टेज तारों के नीचे तो दूर इस की तय दूरी से कम पर भी भवन निर्माण नहीं करवाया जा सकता।

उल्लेखनीय है कि नगर कौंसिल द्वारा सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है कि कितने मकान या दुकानें हाई वोल्टेज तारों के नीचे हैं। जिनमें से लगभग 50 से अधिक को तो नोटिस जारी किए जा चुके हैं।

की जाएगी बनती कार्रवाई

उधर इस मामले को एसडीएम के ध्यान में लाया गया उन्होंने खुद मौका देखने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्लाटों को काटने के लिए नगर कौंसिल के ईओ व डिप्टी डायरेक्टर को भी सूचित कर बनती कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.