Move to Jagran APP

मानसा में भी लड़कियों का रहा दबदबा

फोटो 7,8,9 बधाइयों का लगा तांता जागरण संवाददाता, मानसा दसवीं के नतीजे पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 07:21 PM (IST)
मानसा में भी लड़कियों का रहा दबदबा
मानसा में भी लड़कियों का रहा दबदबा

फोटो 7,8,9

loksabha election banner

बधाइयों का लगा तांता

जागरण संवाददाता, मानसा

दसवीं के नतीजे पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से सोमवार को घोषित कर दिए गए, जिसमें छात्राओं का बर्चस्व रहा। मेरिट लिस्ट आठ लड़कियां ने अपनी जगह बनाई है, जबकि लड़कों ने अपना खाता नहीं खोला। आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मानसा की रिद्धी रानी पुत्री हुक्म चंद ने 97.38 फीसदी अंक हासिल कर जिले में पहला रैंक हासिल किया है, वहीं पंजाब में उसका 10 वां रैंक है। इसके अलवा दूसरे स्थान पर नीतू रानी पुत्री जसवंत ¨सह ने 96.77 फीसदी अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया है ,पंजाब में उसने 14 वां रैंक हासिल किया है। वह शंरी बाला जी पब्लिक स्कूल करंडी (सरदूलगढ़) की छात्रा है। वहीं माई निक्को देली सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा दीक्षा ने 96.31 फीसदी अंक हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया है। इसके अलावा आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल मानसा की गीतिका अग्रवाल ने 96.15 फीसदी अंक हासिल कर जिले में चौथा स्थान हासिल किया है वहीं पंजाब में उसका 18 वां रैंक है। इसी तरह माई निक्को देवी स्कूल की जशनप्रीत कौर ने 96.15 फीसदी अंक हासिल किया है। वह भी चौथे स्थान पर रही। इसके अलावा आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा रु¨पदर कौर ने हासिल किया उसने 95.69 फीसदी अंक हासिल कर पांचवा रैंक जिले में हासिल किया है वहीं पंजाब में उसका रैंक 21 वां है। गांव बच्छुआणा की छात्रा हुस्नप्रीत कौर ने 95.54 फीसदी अंक हासिल कर छठा स्थान जिले में हासिल किया। इसके अलावा सीमा रानी पुत्री बलवंत ¨सह जो कि सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल खुडाल कला की छात्रा है ने 95.38 फीसदी अंक हासिल कर जिले में सातवां रैंक हासिल किया।

दुकानदार की बेटी तीसरे स्थान पर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा के घोषित किए गए परिणामों में माई निक्को देवी माडल सीनियर सेकंडरी स्कूल की छात्रा दीक्षा ¨सगला

पुत्री राकेश कुमार ने तीसरा स्थान हासिल किया है। इस मौके स्कूल ¨प्रसिपल मक्खन लाल व मैनेजर चौधरी शाम लाल ने छात्रों को बधाई देते उनका मुंह मीठा करवाया ।

दीक्षा के पिता एक दुकानदार है, तथा माता गृहणी है। वह अग्रवाल समाज से है।

दीक्षा के पिता राकेश कुमार ने कहा कि भले ही उनके घर मे दो लड़कियां व एक बेटा है, मगर उन्हें उम्मीद है कि दीक्षा ही उसके सपने पूरे करेगी।

उसके दोनों बच्चे शहर के ही माई निक्को देवी स्कूल से शिक्षा हासिल कर रहे है। दीक्षा का कहना है कि भविष्य में मेडिकल की पढ़ाई करना चाहती है।

बस कंडेक्टर की बेटी पांचवें स्थान पर

आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा रु¨पदर कौर ने दसवीं की घोषित नतीजों में जिले भर में पांचवा रैंक हासिल किया है। रु¨पदर कौर की मां दर्शन कौर ने बताया कि उनके घर पर इंटरनेट नहीं है। उसकी बेटी को उसकी सहेली का फोन आया कि उसका नाम मेरिट लिस्ट में नहीं है,यह सुनते ही रु¨पदर कौर ने रोना शुरू कर दिया। दर्शन कौर ने बताया कि वह बेटी को चुप कराती रही पर उसने रोना बंद नहीं किया। कुछ समय बाद उसकी एक सहेली का फोन आया कि उसना नाम मेरिट लिस्ट में हैं। जब तक उसकी बेटी ने मेरिट लिस्ट नहीं देखी तब तक उसे चैन नहीं आया। रु¨पदर कौर ने बताया कि उसे पूरा यकीन था कि उसका नाम मेरिट में आएगा। रु¨पदर कौर ने बताया कि उसके पिता ढिल्लो बस कंपनी में कंडक्टर के तौर पर काम करते हैं। उनके पास सीमित पैसे हैं इस लिए उसने सरकारी स्कूल में ही गयारहवीं में दाखिला ले लिया है। रु¨पदर कौर की माता दर्शन ने बताया कि उन्होंने अभी सोचा नहीं है कि उनकी बेटी बड़ी हो कर क्या बनेगी, उन्होंने समय पर सब कुछ छोड़ दिया है। रु¨पदर कौर का कहना है कि उसके पिता जरनैल ¨सह कटोदिया अक्सर उसे कहते हैं कि वाहेगुरु जो करेगा वह अच्छा ही करेगा। इस लिए उसने अब सब कुछ वाहेगुरु पर छोड़ दिया है वह सिर्फ कड़ी मेहनत ही कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.