Move to Jagran APP

जिले में विभिन्न संस्थाओं ने शहीद-ए-आजम को किया नमन

जेएनएन, मानसा शहीद-ए-आज भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव को समर्पित रोजगार अधिकार आंदोलन के बैनर तले

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:01 AM (IST)
जिले में विभिन्न संस्थाओं ने शहीद-ए-आजम को किया नमन
जिले में विभिन्न संस्थाओं ने शहीद-ए-आजम को किया नमन

जेएनएन, मानसा

loksabha election banner

शहीद-ए-आज भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव को समर्पित रोजगार अधिकार आंदोलन के बैनर तले नौजवानों ने खालसा हाई स्कूल में एक कन्वेंशन करवाई गई। इस दौरान इंकलाबी नौजवान सभा के नेता हरमनदीप ¨सह ¨हमतपुरा, परमिंदर कौर नंगल कला, सीपीआइ (एमएल) लिबरेशन के नेता सुखदर्शन नत्त व प्रो. बिक्रमजीत ¨सह साधूवाला ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शहीद भगत ¨सह और उसके साथियों की विचारधारा पर चल कर ही बेरोजगारी, गरीबी दूर करके समानता मिल सकती है।

कन्वेंशन में लाल झंडा भट्टा मजदूर यूनियन के प्रधान अमरीक समाओ, अस्पताल मुलाजिम संघर्ष समिति के प्रधान राजीव शर्मा, सिकंदर ¨सह घरांगना, विजय कुमार, हरविंदर पाल आदि मौजूद थे।

वहीं, मेडिकल प्रैक्टिशनर एसोसिएशन (पंजाब) ने भी शहीदी दिवस को समर्पित सेमिनार करवाया। इस मौके नशा, भ्रूण हत्या और सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूक किया। संस्था के राष्ट्रीय प्रधान वैद्य धन्ना मल गोयल बतौर मुख्य मेहमान और सीपीआइ एमएल के सूबा समिति मेंबर डॉ. सुखदर्शन नत्त, सिकन्दर ¨सह घरांगना, डेमोक्रेटिक मुलाजिम फेडरेशन पंजाब विशेष रूप से शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत भगत ¨सह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर की गई। उपरांत वक्ताओं ने सरकारों को जमकर कोसा तथा लोगों को शहीदों के दर्शाए मार्ग पर चलने को कहा।

मार्च निकाल दी श्रद्धांजलि

हाल ही में हुई पांच राज्यों के चुनावों में यूपी राज्य में सत्ता पर काबिज होते ही भाजपा के अदित्य नाथ योगी को मुख्यमंत्री बनाना यह संकेत दे रहा है आरएसएस एजेंडे को लागू करने की इच्छा में है। ये बात सीपीआइ के सचिव कामरेड कृष्ण चौहान, आरएमपीआइ के सूबा समिति सदस्य छज्जू राज रिशी और सीपीआइएम के सचिव कुलविंदर उड्डत ने 23 मार्च के शहीदों की याद में जुड़े जलसा को संबोधित किया।

इसके बाद कार्यकर्ताओं ने शहर में मार्च निकाल शहीद भगत ¨सह की प्रतिमा पर हार पहना कर उन्हें श्रद्धांजलि भेंट कील। इस अवसर पर दलजीत मानशाहिया, रूप ¨सह ढिल्लों, मंगत भीखी, रत्न भोला आदि मौजूद थे। वहीं, रोटरी क्लब ग्रेटर के प्रधान विनोद गोयल की अगुवाई में आर्ट आफ गैलरी में शहीदी दिवस मनाया गया। डॉ. शेर जंग ¨सह सिद्धू ने आए मेहमानों को शहीद भगत ¨सह के जीवन के बारे में रोशनी डाली। इस मौके आए हुए नौजवानों को क्लब प्रधान द्वारा नशे से दूर रहने का प्रण दिलाया गया। समूह नौजवानों ने विश्वास दिलाया कि हम हर समय देश की सेवा करने के लिए तैयार रहेंगे।

रक्तदान करके शहीदों को दी श्रद्धाजलि

ब्लड बैंक में साइकिल ग्रुप मानसा द्वारा आजादी के लिए शहीद हुए स. भगत ¨सह, राजगुरु व सुखदेव को श्रद्धा के फूल अर्पित करने के लिए रक्तदान कैंप का आयोजन किया गया।

कैंप का उद्घाटन डॉ. सुषमा गोयल ने किया व कहा कि समाजसेवी संस्थाओं के प्रयत्नों से ब्लड बैंक में कभी खून की कमी नहीं आई है। इस मौके 108वीं बार रक्तदान करने वाले सजीव ¨पका ने बताया कि हम इन शहीदों की कुर्बानी का मूल्य कभी नहीं चुका नहीं सकते है, जिन्होंने अपनी जवानी में अपनी जान गवाकर हमें आजादी दिलाई। इस अवसर पर कृष्ण मित्तल, राम प्रकाश, आलम ¨सह, मनीश कुमार व क्लब सदस्यों ने भी रक्तदान किया।

शहीद भगत ¨सह अकेडमी हीरके के मुखी मिथलेश कुमार ने बताया कि हमें शहीदों की कुर्बानी कभी नहीं भूलना चाहिए। इस अवसर पर दया ¨सह, बलदेव राज, कुंदन लाल, बजिंदर ¨सह, बलतेज सोनू, परवीन कौर, जसवीर कौर और राजन कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.