Move to Jagran APP

डीसी साहब ! आदेशों का पालन भी करवाएं

नरिंदर सलूजा, मानसा जिला मजिस्ट्रेट द्वारा अकसर दिए जाने वाले आदेश फाइलों में ही कैद होकर रह

By Edited By: Published: Sat, 29 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2016 01:00 AM (IST)
डीसी साहब ! आदेशों का पालन भी करवाएं

नरिंदर सलूजा, मानसा

loksabha election banner

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा अकसर दिए जाने वाले आदेश फाइलों में ही कैद होकर रह जाते हैं तथा इन आदेशों पर अमल कम ही नजर आता है। कुछ ऐसा ही हश्र जिले में दिवाली पर पटाखे बेचने के लिए निर्धारित किए गए स्थानों को लेकर दिए आदेशों का भी होता दिखाई दे रहा है।

जिला मजिस्ट्रेट वरिंदर कुमार शर्मा द्वारा सुरक्षित तौर पर दिवाली मनाने के लिए गली मोहल्लों व तंग बाजारों में पटाखे बेचने पर प्रतिबंध लगाते हुए इसके लिए विशेष स्थान निर्धारित किए गए थे। 25 अक्तूबर को जारी इन आदेशों को 25 नंवबर तक लागू करते हुए लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाने की चेतावनी दी गई थी, लेकिन इन आदेशों को धत्ता बताते हुए दुकानदारों व पटाखा विक्रेताओं द्वारा विभिन्न बाजारों में चौक चौराहों में ही नहीं गलियों में भी अपने स्टाल लगाकर धड़ल्ले से पटाखे बेचने का क्रम जारी है। प्रशासन व पुलिस की मजिस्ट्रेट के आदेशों के प्रति असंवेदनशीलता के चलते दुकानदारों के हौसले बुलंद हो गए तथा शहर में शुक्रवार को भी दिन भर गलियों के अलावा मुख्य बाजारों में पटाखों के स्टाल लगे रहे। यही नहीं जिला मजिस्ट्रेट ने शैक्षिक संस्थाओं व अस्पतालों सहित आम जगहों पर रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक पटाखे चलाने पर भी प्रतिबंध लगाया हुआ है, लेकिन क्या यह आदेश लागू हो पाएंगे?

जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश

जिला मजिस्ट्रेट वरिंदर कुमार शर्मा ने धारा 144 के अंतर्गत जिले भर में ऊंची आवाज वाले पटाखे व आतिशबाजी बनाने, स्टोर करने, खरीदने तथा बेचने पर पाबंदी लगाई है। साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं व अस्पतालों के आसपास हर समय, जबकि आम जगहों पर रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक पटाखे चलाने पर पाबंदी होगी। इसके अलावा सुरक्षा को देखते हुए छोटे पटाखे बेचने के लिए भी बाकायदा जगह निर्धारित की गई हैं। यही नहीं, निर्धारित स्थानों पर भी छोटे पटाखे बेचने के लिए संबंधित एसडीएम से नियमों के अनुसार फीस जमा करवाकर दुकानदारों को आरजी लाइसेंस जारी करवाने के भी आदेश हैं।

इन जगहों पर बेचे जा सकते हैं पटाखे

मानसा - दशहरा ग्राउंड, स्टेडियम खोखर रोड व दशमेश सेकेंडरी स्कूल

भीखी - बस स्टैंड के पीछे वाली खाली जगह व रामलीला ग्राउंड वार्ड नंबर 6,

बुढलाडा - रामलीला ग्राउंड व बीडीपीओ दफ्तर के अंदर

बरेटा - पशु मेला ग्राउंड व श्री कृष्णा गौशाला

बोहा - पंजाब महावीर दल ग्राउंड

सरदूलगढ़ - सरकारी सेकेंडरी स्कूल (लड़के)

झुनीर - डेरा बाबा ध्यान दास

फत्ता मालोका - सरकारी सेकेंडरी स्कूल में

एसडीएम को नहीं पता कितने जारी हुए लाइसेंस

हालांकि जिला मजिस्ट्रेट ने पटाखे बेचने के लिए संबंधित एसडीएम से लाइसेंस जारी करवाने के आदेश दिए हैं, लेकिन एसडीएम काला राम कांसल से संपर्क करने पर कहा कि आफिस से पता कर लो कितने लाइसेंस जारी हुए हैं। बाजारों में धड़ल्ले से पटाखों की बिक्री के बारे में भी उन्होंने पता करने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.