Move to Jagran APP

नई पहल: लुधियाना में अब बधाई देने के साथ स्वच्छता की शपथ दिलाएंगे ट्रांसजेंडर

लुधियाना में ट्रांसजेंडर ने एक नई मुहिम शुरू की है। ट्रांसजेंडर घर में बच्चा पैदा के बाद बधाई देने तो आएंगे ही साथ में आपको स्वच्छता की शपथ भी दिलाएंगे। वह नगर निगम की स्वच्छता मुहिम में पूरा साथ देंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 03:10 PM (IST)
नई पहल: लुधियाना में अब बधाई देने के साथ स्वच्छता की शपथ दिलाएंगे ट्रांसजेंडर
लुधियाना में ट्रांसजेंडर भोली महंत नई मुहिम के बारे में बताते हुई। जागरण

जेएनएन, लुधियाना। घर में बच्चा पैदा होने की खुशी हो या फिर शादी समारोह ट्रांसजेंडर यानि महंत आपके घर दुआएं देकर बधाई लेने आते हैं। खुशी के मौके पर महंत बधाई लेने न आएं तो लोग इसे भी अपशगुन मानते हैं।लुधियाना के ट्रांसजेंडर अब लोगों को दुआएं देने के बाद उनसे बधाई के साथ-साथ शहर को साफसुथरा रखने की शपथ दिलाएंगे। वह खुशी के मौके पर लोगों को कूड़ा सेग्रीगेशन करने और शहर सफाई में नगर निगम को सहयोग करने की अपील भी करेंगे। दरअसल, नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण की जागरूकता मुहिम में ट्रांसजेंडरों को जोड़ लिया है। ट्रांसजेंडर भी निगम की इस पहल से खासे उत्साहित हैं और उन्होंने भी निगम को पूरा सहयोग देने का वादा किया है।

loksabha election banner

ट्रांसजेंडर भोली महंत ने लोगों को वीडियो संदेश के जरिए कूड़ा सेग्रीगेशन करने को कह रही हैं। भोली महंत का कहना है कि उनका समाज लोगों की खुशी में शरीक होकर उन्हें दुआएं देता है और उसके बदले में लोग उनको बधाई के तौर पर कुछ राशि या गिफ्ट देते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक कर रही है, ताकि लोग स्वस्थ रहें। ऐसे में उनके समाज ने भी फैसला किया है कि वह भी इस मुहिम में निगम को सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर अब जब भी किसी घर में बधाई लेने जाएंगे तो वह बधाई के साथ साथ लोगों से साफ सफाई रखने व कूड़ा सेग्रीगेशन करने को कहेंगे।

भोली महंत का कहना है कि स्वच्छता अभियान के बाद शहर में सफाई के हालात में बदलाव जरूर आया है। उनका कहना है कि गंदगी की समस्या 80 फीसद तक दूर हो गई है। अगर शहरवासी थोड़ा सा सहयोग करें तो 20 फीसद समस्या भी जल्दी दूर हो जाएगी।

नगर निगम की असिस्टेंट कमिश्नर स्वाति टिवाणा का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए पूरे शहर में अलग अलग तरह की गतिविधियां की जा रही हैं। समाज के हर वर्ग को जोड़ा जा रहा है। ट्रांसजेंडर समाज का अहम हिस्सा है इसलिए इस मुहिम में उन्हें भी शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.