Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के लिए सोशल मीडिया पर छिड़ा वार : Chowkidar vs Berojgar

राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं में चौकीदार बनाम बेरोजगार को लेकर फेसबुक पूरी तरह से रंग गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 11:39 AM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:19 PM (IST)
लोकसभा चुनाव के लिए सोशल मीडिया पर छिड़ा वार : Chowkidar vs Berojgar
लोकसभा चुनाव के लिए सोशल मीडिया पर छिड़ा वार : Chowkidar vs Berojgar

लुधियाना [अर्शदीप समर]। राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं में चौकीदार बनाम बेरोजगार को लेकर फेसबुक पूरी तरह से रंग गया है। फेसबुक पर भाजपा नेता अपने नाम के आगे चौकीदार लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रचार करने में जुटे हुए हैं। जबकि इसके विरोध में कांग्रेसी एवं अन्य विरोधी दलों के कार्यकर्ता अपने नाम के आगे बेरोजगार जोड़कर प्रचार कर रहे हैं।

loksabha election banner

भाजपा कार्यकर्ता अपने नाम के आगे चौकीदार लगाकर फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया पर कमेंट्स करने में जुटे हुए हैं। उनका कहना है कि भाजपा का हर सदस्य चौकीदार के रूप में काम कर रहा है और देश में होने वाली चोरी पर रोक लगा रहा है। वहीं, भाजपा पर निशाना साधते हुए फेसबुक पर कांग्रेस कार्यकर्ता खुद को बेरोजगार बता रहे हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले चुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि वह लाखों बेरोजगार लोगों को नौकरियां देंगे। पर ऐसा नहीं हुआ। इस पर फेसबुक पर दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं में एक तरह से वार छिड़ गई है। राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता फेसबुक पर एक-दूसरे पर निशाना साधने में जुटे हुए हैं।

फेसबुक से 60 दिन तक नहीं बदल सकते नाम

फेसबुक पर खुद का नाम बदलने वाले सभी लोग अगले 60 दिन तक अपना नाम नहीं बदल पाएंगे, क्योंकि फेसबुक पर 60 दिन बाद ही नाम को बदला जा सकता है। वहीं, चुनाव में भी लगभग 60 दिन के करीब का समय रह गया है। अब चुनाव तक फेसबुक पर इसी प्रकार सभी कार्यकर्ताओं के नाम के आगे चौकीदार व बेरोजगार लिखा रहेगा और चुनाव तक इसी प्रकार कार्यकर्ता पार्टी का प्रचार करते रहेंगे। 

चौकीदार और बेरोजगार को लेकर बन रहे चुटकले

फेसबुक पर राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर निशाना साधने के लिए चौकीदार और बेरोजगार का प्रचार करने में जुटे हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ लोग इन दोनों पर ही नए-नए चुटकले तैयार कर रहे हैं जो इन सभी राजनीतिक पार्टियों को घेर रहे हैं। वहीं, चौकीदार और बेरोजगार को लेकर कई वीडियो भी तैयार हुई हैं। जिन्हें दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता सोशल मीडिया के जरिए प्रचार करने में जुटे हुए हैं। इस दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने खुद भी कई वीडियो तैयार की है।

तैयार हो रहे होर्डिंग

पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चौकीदार और बेरोजगार को लेकर होर्डिंग भी तैयार करवाने शुरू कर दिए हैं ताकि शहर में हर जगह इन दोनों शब्दों का प्रचार किया जा सके। भाजपा कार्यकर्ताओं का नारा है कि हम भी हैं चौकीदार। उधर, कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तरफ से खुद को बेरोजगार बताया जा रहा है। युवाओं का कहना है कि केंद्र सरकार ने युवाओं के हित में कोई भी नीति नहीं बनाई।

चौकीदार से मिले भाजपाई, बेरोजगारों से मिल रहे कांग्रेसी

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपाई और कांग्रेसी अलग-अलग तरीके से प्रचार करने में जुटे हुए हैं। इस दौरान भाजपाइयों ने चौकीदारों व अन्य इस वर्ग के लोगों से संपर्क कर पार्टी का प्रचार करना शुरू कर दिया है ताकि इस वर्ग को पूरी तरह से वोटों में बदल दिया जा सके। वहीं, कांग्रेस कार्यकर्ता भी बेरोजगार युवाओं को मिलकर भाजपा सरकार की गलत नीतियों का प्रचार करने में जुटे हुए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.