Move to Jagran APP

गैंगस्टर लवली लंबा की गिरफ्तारी के बाद फायरिंग, राहगीरों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

गगनदीप रत्न, लुधियाना थाना डिवीजन नंबर चार में मारपीट और लूटपाट के दर्ज केस में वांछित गैंगस्ट

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 03:00 AM (IST)
गैंगस्टर लवली लंबा की गिरफ्तारी के बाद फायरिंग, राहगीरों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा
गैंगस्टर लवली लंबा की गिरफ्तारी के बाद फायरिंग, राहगीरों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

गगनदीप रत्न, लुधियाना

loksabha election banner

थाना डिवीजन नंबर चार में मारपीट और लूटपाट के दर्ज केस में वांछित गैंगस्टर राजिंदर सिंह उर्फ लवली लंबा को पुलिस ने रविवार शाम घंटाघर से गिरफ्तार कर लिया। लवली लंबा की गिरफ्तारी की सूचना जैसे ही उसके समर्थकों को मिली वह भारी संख्या मौके पर पहुंच गए। पुलिस की गिरफ्त से लंबा को छुड़ाने के लिए समर्थकों ने फाय¨रग कर दी। उन्होंने तीन राउंड फायर कर सनसनी फैला दी, लेकिन पुलिस आरोपी को लेकर मौके से निकल गई। इसके बाद गिरफ्तारी के विरोध में लंबा के करीब 150 समर्थकों ने घंटाघर पर गुंड़ागर्दी का नंगा नाच नाचा। माहौल उस वक्त तनावपूर्ण हो गया जब समर्थकों ने लॉटरी मार्केट की दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इतना ही नहीं यहां से गुजरने वाले हैवी व्हीकल्स पर समर्थकों जमकर पथराव किया, जबकि राहगीरों को पकड़कर बुरी तरह पीटा। इसके बाद गैंगस्टर के समर्थकों ने घंटाघर रोड जाम कर दिया। तोड़फोड़ और मारपीट की सूचना दुकानदारों ने पुलिस को दी। सूचना के पौन घंटे बाद डीसीपी भूपिंदर सिंह, एडीसीपी कुलदीप शर्मा, एडीसीपी परमजीत सिंह पन्नू, एसीपी व 6 थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने मामला संभालने की कोशिश की, लेकिन हालात बिगड़ते गए। अंत में समर्थकों ने पुलिस के उच्चाधिकारियों के सामने दो राउंड फायर कर अल्टीमेटम दिया कि अगर गैंगस्टर लंबा को न छोड़ा गया तो फिर से धरना प्रदर्शन करेंगे।

ऐसे हुआ घटनाक्रम

जानकारी के मुताबिक थाना डिवीजन नंबर 4 की पुलिस ने शनिवार आरोपी लवली लंबा, जज्जी, म¨हदर सिंह, काली, सुनील कुमार व 5 अज्ञात के खिलाफ मनीश कुमार की शिकायत पर अवैध वसूली के लिए लूट व मारपीट का मामला दर्ज किया था। इस संबंध में पुलिस आरोपी लवली की तलाश कर रही थी। रविवार पुलिस को सूचना मिली कि लवली घंटाघर चौक में मौजूद है। सूचना के आधार पर पुलिस ने रेड की और आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आ गया। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि पुलिस ने उसे जिप्सी में डाला और वहां से निकल गई। तभी समर्थकों ने पीछे से तीन हवाई फायर किए। लेकिन पुलिस वहां से निकल गई। इसके बाद गुंडागर्दी का नंगा-नाच शुरू हो गया। समर्थकों ने बाजार की दुकानों में ईट-पत्थर फेंकने शुरु कर दिए। सड़क पर रेहड़ी-फड़ी लगाकर खड़े दुकानदारों को डंडों व हॉकी से जमकर पीटा।

हद तो तब हो गई, जब बाजार में सामान खरीदने आई महिलाओं व लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर डंडे मारे गए। इसके बाद उन्होंने जबरदस्ती चौड़ा बाजार, घंटाघर, कोर्ट रोड, शू मार्केट समेत कई बाजार बंद करवाए। दुकानें बंद करवाने के बाद सड़क से गुजर रहे लोगों को रोककर पीटा गया और आगे जाने से रोक दिया। इस दौरान लंबा ट्रैफिक जाम बाजार में लग गया। हैरानी की बात ये थी कि अब तक पुलिस का एक भी मुलाजिम मौके पर नहीं पहुंचा था, जबकि थाना कोतवाली घटनास्थल से 100 कदमों की दूरी पर था। पौने घंटे बाद थाना कोतवाली से पुलिस पहुंची, लेकिन लोगों के हुजूम के सामने पुलिस काफी बौनी नजर आ रही थी। इसके बाद पुलिस के आला-अधिकारी भारी पुलिस बल और पैरा-मिल्ट्री फोर्स पहुंची। जिन्होंने बल प्रयोग कर लोगों को वहां से खदेड़ा। इसके बाद पुलिस ने समर्थकों में मौजूद कुछ लोगों को साथ लेकर थाना कोतवाली में मीटिंग की। जहां पुलिस ने समर्थकों से कहा कि लवली गैंगस्टर है और उसपर पर्चा दर्ज है। लिहाजा वो उसे नहीं छोड़ सकते। लेकिन समर्थक अपनी बात पर अड़े रहे और पुलिस को अल्टीमेटम दिया कि अगर लवली को नहीं छोड़ा तो फिर से हंगामा करेंगे।

बुजुर्गो को धक्के और लड़कियों की एक्टिवा पर मारे डंडे

उधर, समर्थकों ने इस कदर गुंडागर्दी दिखाई, कि न तो बुजुर्गो का लिहाजा किया गया और न ही वहां से गुजरने वाली लड़कियों का। आगे जाने के लिए रास्ता मांगने वाले बुजुर्गो समर्थकों ने धक्के मारे। वहीं एक्टिवा पर जब लड़कियां निकली तो उनकी एक्टिवा पर डंडे मारे गए। जो लोग सामान खरीदने आने थे, उन पर भी डंडों से वार किया।

कौन है लवली लंबा

राजिंदर सिंह उर्फ लवली लंबा कई आपराधिक मामलों में संलिप्त है। जैसे ही फिरौती, हत्या की कोशिश, जुआ समेत उसके खिलाफ पुलिस के रिकार्ड में 19 पर्चे दर्ज है। करीब चार साल पहले लवली के खिलाफ लुधियाना रह चुके एसीपी स्वप्न शर्मा ने कड़ी कार्रवाई की थी। वैसे आरोपी लवली को लुधियाना मे कैसिनों किंग के नाम से भी जाना जाता है।

पुलिस के सामने चली गोलियां

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि समर्थकों ने लवली को जब पुलिस लेकर गई तो तब तीन हवाई फायर किए, जब भारी पुलिस बल भीड़ को रोकने के लिए पहुंची तो वहां भी भीड़ में से एक शख्स ने दो हवाई फायर किए। लेकिन फाय¨रग होने की बात से पुलिस ने साफ इंकार कर दिया।

साहनी के गनमैन से की मारपीट

उधर, शिव सेना नेता रोहित साहनी ने थाना कोतवाली की पुलिस को शिकायत दी है। उन्होंने बताया कि वह अपने गनमैन के साथ गाड़ी में जा रहे थे। उन्होंने देखा कि रास्ते में लोग डंडे लेकर बुजुर्गो व महिलाओं से बदतमीजी कर रहे थे। जब उनका गनमैन उन्हें रास्ते से हटाने के लिए गया तो गनमैन के साथ समर्थकों ने धक्का-मुक्की की। इसके बाद उनके साथ भी बदतमीजी की, जिसकी शिकायत उन्होंने पुलिस को दी।

कोट्स

लवली गैंगस्टर है, उसके खिलाफ 19 के करीब मामले दर्ज है। उसे रेड कर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके बाद समर्थकों ने हंगामा किया। जिनके खिलाफ पर्चा दर्ज किया गया है। लेकिन फाय¨रग या तोड़-फोड़ वाली कोई भी शिकायत उन्हें नहीं मिली। अगर उन्हें शिकायत मिलती है तो पर्चा दर्ज किया जाएगा।

- जेएस औलख, पुलिस कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.