Move to Jagran APP

Rail Roko Andolan: पंजाब में पांचवे दिन भी रेलवे ट्रैक पर डटे रहे किसान, 135 ट्रेनों के थमे पहिए; मुश्किल में मुसाफिर

Rail Roko Andolan 2024 पंजाब में पांचवे दिन भी किसानों का धरना जारी है। रेलवे ट्रैक पर किसान डटे रहे। इससे अभी तक 135 ट्रेनें प्रभावित हुई। किसान आंदोलन से लुधियाना अंबाला रेल खंड बंद पड़ा हुआ है और रेलवे अपनी ट्रेनों को डाइवर्ट करके गिल रेल ट्रैक से और लुधियाना भाया साहनेवाल से चंडीगढ़ होकर ट्रेनों को भेज रही है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Sun, 21 Apr 2024 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 08:31 PM (IST)
पंजाब में पांचवे दिन भी रेलवे ट्रैक पर डटे रहे किसान

डीएल डॉन, लुधियाना। Rail Roko Andolan 2024: किसानों का आंदोलन निरंतर जारी रहा और शंभू रेलवे स्टेशन के पास किस रेलवे ट्रैक पर डिटेल है। किसान आंदोलन से 135 ट्रेन प्रभावित हुई जिनमें से 63 ट्रेनों को कैंसिल किया गया 31 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया और 44 ट्रेनों को टर्मिनेट किया गया है।

loksabha election banner

हालांकि रेलवे स्टेशन पर आज इतनी भीड़ नहीं रही क्योंकि लोगों को मालूम है की ट्रेन सही ढंग से नहीं चल रही है इसलिए भारी संख्या में यात्री रेलवे स्टेशन नहीं पहुंचे। जिन रेल यात्रियों का टिकट पहले से कंफर्म था और यह जाना जरूरी था इसलिए वह रेलवे स्टेशन पहुंचे फिर भी यहां रूटिंग से ज्यादा भीड़ देखी गई।

लुधियाना अंबाला रेल खंड बंद पड़ा

किसान आंदोलन से लुधियाना अंबाला रेल खंड बंद पड़ा हुआ है और रेलवे अपनी ट्रेनों को डाइवर्ट करके गिल रेल ट्रैक से और लुधियाना भाया साहनेवाल से चंडीगढ़ होकर ट्रेनों को भेज रही है। युवा किसान नेता नवदीप सिंह जलबेहरा समिति जेल में बंद किसानों को रिहाई के लिए किसानों द्वारा यह आंदोलन चलाया जा रहा है।

ये है किसानों की डिमांड

किसानों की डिमांड है कि जब तक जेल में बंद साथियों को नहीं छोड़ा जाता तब तक अनिश्चितकाल के लिए ट्रेन रुको आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर यात्रियों बसंत कुमार दिलीप कुमार बजरंगी का कहना है कि किसानों को अपनी मांगों को रेल मंत्रालय के पास पहुंचने के लिए दूसरा तरीका अपनाना चाहिए ट्रेन रोककर आम आदमी को परेशान करना उचित नहीं है।

यात्रियों ने सुनाई आपबीती

यात्री ने बताया कि इस तरह की व्यवस्था से देश का माहौल खराब हो रहा है ऐसे में सरकार नहीं किस बदनाम हो रहे हैं। किसानों को चाहिए कि अपनी मांगों के लिए सेक्रेटेरिएट या विधानसभा या लोकसभा के समक्ष प्रदर्शन करें जो उनकी लोकतांत्रिक अधिकार है रेल और बस को रोकना उनका अधिकार नहीं है इसे रोकना लोकतंत्र के खिलाफ है।

बंसीलाल प्रेमी ने कहा कि ट्रेन और बस को रोकना कानूनी अपराध है सरकार को चाहिए कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें किसान आंदोलन नहीं कर रहे हैं बल्कि लोगों का काम खराब कर रहे हैं जिससे लोग संकट में है। किसानों को चाहिए कि अपनी मांगों के लिए शांतिपूर्ण कदम उठाए ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

ट्रेन रद्द होने से गांव में शादी विवाह में नहीं पहुंच सका

लुधियाना में किसान आंदोलन से ट्रेन इतनी प्रभावित हुई की काफी लोगों का मुख्य काम बिगड़ गया। यह बात जीआरपी के चेकिंग के दौरान बताते हुए कहा कि मधेपुरा बिहार जाने वाला विक्रांत यादव का कहना है कि उनके घर में बहन की शादी थी और उन्हें घर जाना जरूरी था वह उसी हिसाब से टिकट कटा रखा था की शादी से एक दिन पहले घर पहुंचे। जिस दिन मुझे घर जाना था उसे दिन की ट्रेन कैंसिल हो गई जिसके चलते उनका सफर आधार में लटक कर रह गया।

यह भी पढ़ें: Train Cancel in Haryana: किसानों के आंदोलन से यात्रियों पर आफत, शताब्दी समेत नौ ट्रेनें रद; 12 से ज्यादा डायवर्ट

काफी प्रयास के बाद भी वह समय से घर नहीं पहुंच पाया घर से बार-बार फोन आने के बावजूद रन के अलावा उनके पास कुछ नहीं बचा। उन्होंने कहा कि आज 21 तारीख को वह जनरल ट्रेन से घर निकलेंगे तो परसों पहुंचेंगे तब तक उनकी बहन की शादी हो जाएगी जिसे जिंदगी भर पछताना पड़ेगा कि वह अपनी बहन के शादी में नहीं पहुंच पाया

विक्रांत ने कहा कि वह होजरी फैक्ट्री में काम करता है जिससे मलिक ने भी उन्हें समय से छुट्टी दे दिया लेकिन ट्रेन कैंसिल होने के कारण उनका प्लानिंग चौपट हो गया और वह अपनी बहन के शादी में सरिक होने के लिए गांव नहीं जा सका। उन्होंने कहा कि शादी के 1 दिन बाद और घर पहुंचेंगे तो उन्हें पछताना ही पड़ेगा। उन्होंने बताया कि किसान आंदोलन से काफी लोगों को मुश्किल आई है।

चार दिन में फिरोजपुर डिवीजन ने 20.12 लाख रुपये का टिकट रिफंड

पटियाला के शंभू रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पर बैठे किसानों के कारण लगातार पांचवें दिन रविवार को भी रेल यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ीं। 40 ट्रेनें रद रहने, कई के रूट डायवर्ट होने और घंटों देरी से पहुंचने के कारण रेल यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ, 17 से 20 अप्रैल तक ट्रेनें रद होने पर रेलवे फिरोजपुर डिवीजन ने 3,821 यात्रियों को कुल 20.12 लाख रुपये का टिकट रिफंड किया।

40 ट्रेनें रद

रद ट्रेनों में नंबर 12053 हरिद्वार से अमृतसर, 04503 अंबाला कैंट से लुधियाना, 04689 अंबाला कैंट से जालंधर शहर, 14681 नई दिल्ली से जालंधर शहर, 12459 नई दिल्ली से अमृतसर, 22429 पुरानी दिल्ली से पठानकोट, 14629 चंडीगढ़ से फिरोजपुर कैंट, 14654 अमृतसर से हिसार, 12411 चंडगढ़ से अमृतसर शामिल है।

वहीं, नई दिल्ली-जम्मू तवी, 12013 नई दिल्ली- अमृतसर, 22461 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णों देवी कटरा, 12445 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णों देवी कटरा, 22439 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, 15708 अमृतसर- कटियार को अंबाला, साहनेवाल व चंडीगढ़ रूट पर डायवर्ट किया गया। इस कारण ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से गंतव्य तक पहुंच रही हैं।

अब स्टेशन पर क्यूआर कोड से खरीदें टिकट

रेल यात्रियों को अनारक्षित यात्रा टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा मासिक सीजन टिकट खरीदने के लिए कतारों में न लगना पड़े, इसके लिए सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल भुगतान से टिकट बुक करवाई जा सकेगी। यात्रियों को जागरूक करने के लिए फिरोजपुर मंडल के श्रीनगर, जम्मू तवी, पठानकोट, अमृतसर, जालंधर सिटी तथा फिरोजपुर कैंट सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर जागरूकता अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें: Amritsar News: BSF और पंजाब पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, भारत-पाक सीमा से दो चाइनीज ड्रोन बरामद

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक परमदीप सिंह सैनी ने कहा कि बुकिंग काउंटरों के बाहर ड्यूल डिस्प्ले इनफार्मेशन सिस्टम (डीडीआईएस) लगाए गए हैं। यात्री को टिकट का वास्तविक किराया स्क्रीन पर दिखेगा। स्क्रीन पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन कर आनलाइन भुगतान कर आसानी से टिकट ले सकते हैं। इसके अलावा यूटीएस आन मोबाइल एप पर भी टिकट बुकिंग उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.