Move to Jagran APP

मैकऑटो एक्सपो- मशीनरी ऐसी जो प्रोडक्शन करे दोगुनी, और खर्च क म

मुनीश शर्मा, लुधियाना: बदलते दौर के साथ इंडस्ट्री में बदलाव अहम हैं। आज ग्लोबल मार्केट में व्यवसाय

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 03:00 AM (IST)
मैकऑटो एक्सपो- मशीनरी ऐसी जो प्रोडक्शन करे दोगुनी, और खर्च क म
मैकऑटो एक्सपो- मशीनरी ऐसी जो प्रोडक्शन करे दोगुनी, और खर्च क म

मुनीश शर्मा, लुधियाना: बदलते दौर के साथ इंडस्ट्री में बदलाव अहम हैं। आज ग्लोबल मार्केट में व्यवसाय की आपार संभावनाएं हैं। इसके लिए बेहतरीन प्रोडक्ट रेंज और दामों को लेकर प्रतियोगिता भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में इंडस्ट्री लो कॉस्ट ऑटोमेशन से प्रोडक्शन को बेहतर करने के साथ-साथ कास्टिंग को कंट्रोल करने की ओर अग्रसर है। इसकी झलक रविवार को चंडीगढ़ ग्लाडा ग्राउंड में मैक ऑटो प्रदर्शनी में देखने को मिली।

loksabha election banner

प्रदर्शनी में इंडस्ट्री को अपग्रेड करने वाले उत्पादों की भरमार है। इसमें मुख्य रूप से ऑटो पा‌र्ट्स और मशीनरी पर फोकस किया गया है। कम मैन पावर में प्रोडक्शन बढ़ाने और बेहतर क्वालिटी मशीनों के ढेरों ऑप्शन प्रदर्शनी में उपलब्ध हैं। इसमें मशीन टूल, फोर्जिग, हार्डनिंग एवं हीटिंग मशीन, लेजर प्लाजमा, वाटर जेट्स रोबोटिक, पावर प्रेस एंव हैमर्स, ट्रैक्टर पा‌र्ट्स, लैथस एवं सीएनसी, इंजीनियरिंग मशीनरी एंव पा‌र्ट्स, सीएनसी मशीन एवं एसपीएमस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मटीरियल हैंडलिंग प्रोडक्ट, शेयरिंग एंव वेंडिंग मशीन, मशीनिंग सेंटर, अब्रेसिव टूल्स एंव प्रोडक्ट, एग्रो इंजीनियरिंग प्रोडक्ट, शीट मेटल कंपोनेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रीकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स कटिंग टूल, ऑटो पा‌र्ट्स, फास्टनर मैन्यूफेक्चरर, पंप एवं वॉल्वस सहित प्रमुख प्रोडक्ट शामिल हैं। एग्जीबिशन के तीसरे दिन रविवार को विजिटर्स के उमड़े सैलाब से एग्जीबिटर गदगद दिखाई दिए।

लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की चक्स का हुआ दीदार

क्राम चक्स की ओर से लेटेस्ट तकनीक की चक्स प्रदर्शित की गई। इसमें लाठे चक्स, पावर चक्स और अन्य मशीन टूल एसेसरीज प्रमुख हैं। कंपनी के दीदारजीत सिंह ने बताया कि कंपनी का लक्ष्य सदा बेहतर और हटकर प्रोडक्ट प्रदान करना है। इसके लिए सारी प्रोडक्ट रेंज में नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। सैम आटोमेशन टेक्नोलॉजी की सीएनसी मशीन विद ऑटोमेशन लाच की गई। कंपनी के एमडी एचएस सग्गू के मुताबिक यह मशीन टर्निग का काम करती है जो 6 लोगों का काम अकेली कर सकती है। इसपर कंपनी की ओर से दो साल की वारंटी दी जा रही है। इसमें लोडिंग अनलोडिंग के लिए स्वीजरलैंड की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

एलएंडटी के प्रोडक्ट एनर्जी सेविंग ऑटोमेशन के साथ

एलएंडटी ऑटोमेशन उत्पादों के प्रमुख विक्रेता पॉवर एंव कंट्रोल सॉल्यूशस के पवित्र लठ के मुताबिक एनर्जी सेविंग आज हर कंपनी के लिए अहम पहलू है क्योंकि इसे कास्टिंग को बेहतर किया जा सकता है। इसी को ध्यान में रखकर कंपनी द्वारा एनर्जी सेविंग ऑटोमेशन के साथ दी जा रही है। इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से दस से चालीस प्रतिशत एनर्जी सेविंग की जा सकती है। कोसमो की ओर से वीएनसी एंव सीएनसी मशीन लाच की गई है। कंपनी के अमर मराठे के मुताबिक कंपनी के प्रोडक्ट की खासियत है कि प्रोडक्ट की फिनिशिग और एक्यूरेसी अव्वल है।

कस्टमाइज्ड सीएनसी सॉल्यूशस से लैस है जेवी एक्सपोर्ट की सीएनसी

जेवी एक्सपोर्ट की ओर से सीएनसी मशीन प्रस्तुत की गई है। कंपनी के चेयरमैन मेजर सिंह के मुताबिक कंपनी की मशीनों की खासियत है कि इसमें कस्टमाइज्ड सीएनसी सॉल्यूशस उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि जरूरत के मुताबिक ज्यादा प्रोडक्शन करने वाली लेटेस्ट मशीनरी मुहैया करवाई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.