Move to Jagran APP

राजधानी के मेट्रो स्टेशन पर 10 रूपये में मिलेंगे किराए पर साईकिल

फोटो संख्या - 10 -- दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए उठाया कदम जासं (वि), लुधियाना दिल्ली म

By Edited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 12:16 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 12:16 AM (IST)
राजधानी के मेट्रो स्टेशन पर 10 
रूपये में मिलेंगे किराए पर साईकिल

फोटो संख्या - 10

loksabha election banner

-- दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए उठाया कदम

जासं (वि), लुधियाना

दिल्ली में निरंतर बढ़ रही ट्रैफिक समस्या के मद्देनजर चलाई गई मेट्रो रेलवे को और सार्थक बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो ने स्थानीय प्लैनेट एडवरटाईजिंग के संयुक्त उपक्रम में विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर स्थानीय यातायात के लिए साईकिल सुविधा उपलब्ध कराने की शुरूआत की हैं।

जिसमें दिल्ली मेट्रो के माध्यम से सफर करने वाले उपभोक्ताओं को विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर स्थानीय यातायात के लिए मात्र 10 रूपये किराये पर 4 घंटे के लिए साईकिल उपलब्ध कराए जा रहे है। इस प्रक्रिया में यात्री 10 रूपये किराये के साथ अपना ओरीजनल फोटो आई कार्ड देकर 4 घंटे के लिए साईकिल किराये पर ले सकता हैं जबकि रात्रि 7 बजे के बाद साईकिल का किराया 100 रूपये लिया जाएगा। इसके इलावा सिक्योरिटी के मद्देनजर ग्राहकों के लिए 5 रूपये में चेन लॉक भी उपलब्ध कराया जा रहा हैं। दिल्ली मेट्रो ने उपभोक्ताओं के लिए फिलहाल एवन साईकिल के साईकिलों को दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध करवाया हैं।

मेट्रो मैनेजमेंट द्वारा पहले चरण में यह सेवा कनाट प्लेस, केजी मार्ग, इत्यादि जैसे भारी यातायात वाले क्षेत्रों में शुरू की हैं। जिसमें उपभोक्ता अपने आई कार्ड और मोबाईल नंबर देकर 10 रूपये में 4 घंटे में इन साईकिल सेवाओं का लाभ उठा सकते है जबकि नियमित अवधि के पश्चात प्रत्येक 1 घंटे के लिए 5 रूपये देय होंगे।

एवन साईकिल्स लिमिटेड के मार्किटिंग मैनेजर हरीश कुमार आहुजा ने बताया कि दिल्ली मेट्रो ने उनके स्थानीय डीलर के माध्यम से यह साईकिल लिए है। जोकि दिल्ली मेट्रो द्वारा यात्रियों एवं यातायात को संतुलित बनाने के माध्यम से उठाया गया एक सराहनीय कदम हैं। उन्होंने बताया कि विदेशों में भी मेट्रो द्वारा इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है जिसमें उपभोक्ता को एक मैंबरशिप कार्ड के माध्यम से एक स्टेशन से किराये पर ली गई साईकिल को दूसरे स्टेशन पर भी जमा करवाने का प्रावधान हैं ।

परंतु उनकी जानकारी मुताबिक दिल्ली मेट्रो द्वारा उठाए गए इस कदम में फिलहाल कुछ ही मेट्रो स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध हैं। जिसके अन्तर्गत ही उपभोक्ता को उसी मेट्रो स्टेशन पर साईकिल जमा करवानी हैं। जहां

से उनके द्वारा साईकिल ली गई थी।

फीको के प्रधान गुरमीत सिंह कुलार ने दिल्ली मेट्रो द्वारा उठाये गए इस कदम की सराहना की हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में हैवी ट्रैफिक के चलते इस प्रकार की सुविधाएं जहां ग्राहकों को मेट्रो के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करेंगी वहीं इससे जनता में साईकिल के प्रति प्रोत्साहन मिलेगा। कुलार ने बताया कि मेट्रो द्वारा दी जा रही साईकिल सुविधा में एवन साईकिल्स की हरे रंग की साईकिल की सप्लाई की गई है। उनकी जानकारी अनुसार किराये पर साईकिल लेने वाले उपभोक्ता यदि 24 घंटे में साईकिल वापिस न लौटाने वाले उपभोक्ताओं की पुलिस कंप्लेंट भी की जाएगी। कुलार ने कहा कि सरकार को इसके लिए विशेष साईकि¨लग ट्रैक विकसित करने की भी जरूरत हैं।

सीआईआई पंजाब के प्रधान सरदार एस.एस. भोगल ने दिल्ली मेट्रो के इस कदम को विजनरी व स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से एक बेहतरीन कदम बताया हैं। उन्होने कहा कि प्रत्येक राज्य सरकार को दिल्ली की तर्ज पर भारी यातायात वाले क्षेत्रों में इस प्रकार के साईकिल स्टेशन विकसित कर साईकिल व साईकिलिंग को प्रोत्साहित करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.