Move to Jagran APP

विदेश से जुड़े नशा तस्कर कंदोला के तार

नरेश कद, कपूरथला पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ¨सह ने सत्ता संभालते ही प्रशासनिक और पुलिस अध

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 07:50 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 07:50 PM (IST)
विदेश से जुड़े नशा तस्कर कंदोला के तार
विदेश से जुड़े नशा तस्कर कंदोला के तार

नरेश कद, कपूरथला

loksabha election banner

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ¨सह ने सत्ता संभालते ही प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से राज्य को नशा मुक्त करने के लिए कड़े आदेश जारी किए थे, परंतु नशे का कारोबार अभी तक थमा नहीं है बल्कि उसके तरीकों में कुछ बदलाव जरूर आ गया है। खुलेआम घूमने की बजाए अब तस्कर व गैंगस्टर जेलों में बैठ कर नेटवर्क चला रहे हैं। कई बडे़ ड्रग तस्करों व गैंगस्टरों के विदेश से तार जुड़े हुए है। हालांकि मॉडर्न जेल कपूरथला की दो तीन बार चे¨कग हो चुकी है तथा जेल में कभी कुछ खास नहीं मिला। इसके बावजूद जेल से बाहर आने वाले कैदी जेल के अंदर के हालातों को बयां कर हैरान कर देते है। हाल ही में लुधियाना पुलिस और एसटीएफ की ओर से 5 किलो हेरोइन सहित गिरफ्तार किए गए ड्रग स्मगलर राजा कंदोला के दो साथी पल¨वदर ¨सह उर्फ ¨पदा और र¨वदर ¨सह उर्फ रवि से पुलिस की ओर से की गई पूछताछ के दौरान स्पष्ट हुआ कि मॉडर्न जेल कपूरथला में बंद राजा कंदोला उनको जेल से ही गाइडेंस देता था और 2012 से दोनों राजा कंदोला के संपर्क में थे। इससे मॉडर्न जेल कपूरथला की सुरक्षा को लेकर कई प्रकार के सवाल खड़े हो गए हैं। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जेल प्रशासन में मौजूद कुछ काली भेडों की मिलीभगत से ही जेल में बंद स्मगलर अपना नेटवर्क चला रहे हैं।

नशे की बरामदगी और गैंगवार की घटनाओं को लेकर हमेशा सुर्खियों में रही मॉडर्न जेल में जिला पुलिस की ओर से कई बार बड़े स्तर पर सर्च अभियान चलाया गया, परंतु हर बार ही जिला पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा। इसका कारण यह भी हो सकता है कि बड़े स्मगलरों को चे¨कग अभियान के पहले ही खबर मिल जाती है। सवाल यह भी खड़ा होता है कि आखिरकार जेल में बंद स्मगलरों के पास मोबाइल फोन और नशा कैसे पहुंचता कैसे है। कौन से लोग जेल में बंद कैदियों और हवालातियों को मोबाइल और नशा मुहैया करवा रहे हैं। पंजाब सरकार की ओर से करोड़ों रुपये खर्च करके जेल का निर्माण करवाया गया जिसमें कैदियों के आराम करने के लिए सभी सुविधाएं रखी गई है। इसके साथ साथ ही सुरक्षा प्रबंध भी किए गए है। सुरक्षा प्रबंधों के घेरे को तोड़ कर जेल में बंद बड़े स्मगलरों और गैंगस्टरों के पास मोबाइल फोन और नशीले पदार्थ कैसे पहुंच रहे है। लुधियाना पुलिस मॉडर्न जेल में बंद स्मगलर राजा कंदोला को प्रोटेक्शन वारंट पर पूछताछ के लिए लुधियाना लेकर जाने की भी तैयारी कर रही है जिसके बाद अन्य अहम खुलासे हो सकते है।

जेल में नियमित रूप से की जाती है चेकिंग : जेल सुपरिंटेंडेंट

इस संबंध में डिप्टी सुपरिंटेडेंट जेल ललित कोहली के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनको इस संबंधी कोई भी जानकारी नहीं है। जेल प्रशासन व पुलिस विभाग की ओर से समय-समय पर जेल में चे¨कग अभियान चलाया जाता है। अगर किसी कैदी व हवालाती के पास से कोई नशीली वस्तु या मोबाइल बरामद किया जाता है, तो उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.