Move to Jagran APP

इससे बदतर नहीं हो सकते शहर के हालात

जागरण संवाददाता, जालंधर : टूटी सड़कें, जगह-जगह गंदगी के ढेर, अवैध कब्जों की भरमार देखने के बाद निगम क

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:41 PM (IST)

जागरण संवाददाता, जालंधर : टूटी सड़कें, जगह-जगह गंदगी के ढेर, अवैध कब्जों की भरमार देखने के बाद निगम कमिश्नर गुरप्रीत खैहरा ने वीरवार को अपना सिर पकड़ लिया। बोले, शहर के हालात इससे बदतर नहीं हो सकते। गंदगी के ढेर में पड़ा चार साल पुराना मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का उद्घाटन पत्थर देखने के बाद मुलाजिमों की क्लास लगाई, साथ ही कहा जहां सीएम के उद्घाटन किए गए काम नहीं हो रहे, वहां और क्या होगा? इसके बाद यह भी कहा कि हमारे लिए स्थिति करो या मरो जैसी है। कमिश्नर ने सुधार के लिए जनता से 40 दिन भी मांगे और वायदा किया कि इसके बाद लोगों को खुद बदलाव देखने को मिलेगा।

loksabha election banner

विकास कार्यो में भेदभाव व शहर की बदहाली को लेकर वीरवार को सीनियर डिप्टी मेयर कमलजीत सिंह भाटिया ने अपने वार्ड में लेकर निगम कमिश्नर को पहुंचे। दोपहर करीब 12 बजे नगर निगम के सारे अमले को लेकर खैहरा भाटिया के घर पहुंचे। एक बैठक हुई, जिसमें खैहरा ने निगम के साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट व्यवस्था से संबंधित मुलाजिमों की क्लास ली। कमिश्नर ने कहा कि यदि कोई मुलाजिम या ठेकेदार लापरवाही से काम करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

इसके बाद खैहरा भाटिया के साथ वार्ड के हालात देखने निकले। भाटिया खैहरा को सबसे पहले जगजीवन राम चौक के नजदीक लगने वाले कूड़े के डंप पर ले गए। यहां कूड़े का डंप लगा हुआ था, जिससे भयंकर बदबू आ रही थी। कचरे के ढेर में सुअर घूम रहे थे, पास ही सब्जी मंडी लगती है। कमिश्नर ने पूछा, क्या इसी मंडी से लोग रोजाना सब्जी लेकर जाते हैं। जवाब में भाटिया ने हां कहा, इस पर कमिश्नर खैहरा काफी चिंतित हुए।

पास ही आटो यूनियन ने सड़क पर कब्जा किया हुआ था, जिस पर भाटिया ने कहा कि 120 फुटी रोड शाम के वक्त सिर्फ 20 फुट की रह जाती है। कमिश्नर को यहां पर न्यू रसीला नगर के लोगों ने घेर लिया। लोगों ने बताया कि बीस दिन से सीवरेज जाम है व लोगों के घरों में गंदा पानी इकट्ठा हो गया है। डायरिया फैल रहा है। क्या निगम लोगों के मरने का इंतजार कर रहा है? कमिश्नर ने एक्सईएन की क्लास ली, साथ ही तत्काल सीवरेज समस्या सुलझाने को कहा।

कांग्रेस पार्षद सुशील रिंकू कमिश्नर को अपने वार्ड में पड़ने वाली बस्ती दानिशमंदा रोड पर ले गए। रिंकू ने कहा जनाब ये सड़क देखिए, तीन महीने पहले ही 63 लाख रुपये में बनी है। सड़क के हालात देखकर कमिश्नर के रंग उड़ गए क्योंकि सड़क पर सिर्फ बजरी ही बजरी थी। कमिश्नर खैहरा को बजरी पर चलने में खुद काफी परेशानी हुई। 120 फिट रोड स्थित नहर की पुली पर कूड़ा ही कूड़ा था।

अवैध दुकानें देखकर कमिश्नर ने मोबाइल पर ली तस्वीरें

जगजीवन राम चौक के पास सड़क पर दो दुकानें बनी थीं, जिन पर लिखा हुआ था बिकाऊ है। दुकानों पर लिखा था कि निगम से एनओसी क्लीयर है। भाटिया ने कहा कि दोनों दुकानें सड़क पर कब्जा करके अवैध तौर पर बनाई गई हैं, लेकिन निगम ने तो एनओसी तक जारी कर दी। ये कैसे हो गया।

मौके पर दिए ये निर्देश

1. निगम कमिश्नर ने साफ-सफाई के लिए तैनात मुलाजिमों की दिन में दो बार हाजिरी लेने के लिए कहा।

2. स्ट्रीट लाइटें बंद रहने पर ठेकेदार को भारी जुर्माने के आदेश दिए।

3. कूड़े के डंप की सफाई शुरू करवाने को कहा। सड़क पर कब्जा करके बैठे आटो चालकों के चालान करवाने के निर्देश भी दिए।

4. सब्जी मंडी लगाने वाले फड़ी वालों को खुद ही साफ-सफाई रखने के लिए निर्देश जारी करवाए।

5. बजरी में बदल चुकी सड़क की जांच के आदेश दिए।

टीनू का चिट्ठी बम, भाटिया का लाइव शो

सियासत-ए-शहर

विकास कार्यो में भेदभाव को लेकर भाजपा के खिलाफ शिअद ने खोला मोर्चा

जालंधर : गठबंधन की सियासत में एक बार फिर से कड़वापन आ गया है। शिअद के दिग्गज नेताओं ने विकास कार्यो में भेदभाव व शहर की बदहाली को लेकर भाजपा खासकर मेयर सुनील ज्योति के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सीपीएस पवन टीनू ने मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को खत लिखकर शिअद पार्षदों के साथ हो रहे भेदभाव के बारे में लिखा है, साथ ही शहर की बदहाली को लेकर भी अपनी नारागजी जताई है।

टीनू की चिट्ठी वाली बात वीरवार को सार्वजनिक होते ही सीनियर डिप्टी मेयर कमलजीत सिंह भाटिया भी एक बार खुलकर मेयर के खिलाफ सामने आए हैं। भाटिया ने निगम कमिश्नर को साथ लेकर अपने इलाके में लाइव शो के जरिए मेयर सुनील ज्योति की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाया है? भाटिया ने यह बताने की कोशिश की है कि सीनियर डिप्टी मेयर के इलाके में विकास कार्य नहीं हो रहे तो बाकी शहर का क्या हाल होगा?

भाटिया के लाइव शो के बाद निगम कमिश्नर गुरप्रीत खैहरा ने भी खुलकर अपनी बात रखते हुए शहर के हालात को सबसे बदतर बताया है। साथ ही बदहाली के खिलाफ जंग-ए-ऐलान करते हुए चालीस दिन में जीत हासिल करने का दावा भी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.