Move to Jagran APP

46.02 करोड़ रुपए का बजट पास, 18.32 करोड़ रुपए विकास कार्यो को

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : नगर निगम होशियारपुर का वर्ष 2017-18 के लिए 46.02 करोड़

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Apr 2017 03:09 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 03:09 AM (IST)
46.02 करोड़ रुपए का बजट पास, 18.32 करोड़ रुपए विकास कार्यो को
46.02 करोड़ रुपए का बजट पास, 18.32 करोड़ रुपए विकास कार्यो को

जागरण संवाददाता, होशियारपुर : नगर निगम होशियारपुर का वर्ष 2017-18 के लिए 46.02 करोड़ रुपए का बजट पास किया गया है। इनमें विकास कार्यों पर 18.32 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शुक्रवार बजट बैठक में नई सरकार को लेकर अधिकारियों की वफादारी स्पष्ट दिखाई दे रही थी। सरकार बदलने के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों के हाव भाव बदले-बदले नजर आ रहे थे। 11 बजे मी¨टग हाल में बजट बैठक के लिए पार्षद व मेयर आ गए थे लेकिन ईओ साहब नहीं पहुंचे और नीचे ही खड़े रहे। 11:06 मिनट पर मी¨टग हाल से दर्जा चार कर्मचारी ने नीचे किसी मुलाजिम को आवाज लगाई कि अंदर सभी ईओ साहब के बारे में पूछ रहे है। 11:08 मिनट पर विधायक अरोड़ा जैसे ही निगम पहुंचे तो नगर निगम के ईओ रमेश कुमार उनके साथ ही मी¨टग हाल में गए। बजट मी¨टग में हालांकि अंदर खूब गहमा गहमी हुई लेकिन मी¨टग खत्म होने के बाद विधायक सुंदर शाम अरोड़ा व मेयर शिव सूद एक साथ बाहर निकले। अरोड़ा ने कहा कि सर्वसम्मति से बजट पास हुआ है और सभी मेंबर राजनीति से ऊपर उठकर शहर के विकास के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा पहला प्रयास यही रहेगा की गंदे शहरों की सूचि में शुमार होशियारपुर का ग्राफ एक साल में साथ सुथरे शहरों की सूचि में आए।

loksabha election banner

इस दौरान विधायक सुंदर शाम अरोड़ा और नगर निगम के कमिश्नर जसबीर ¨सह भी इस बैठक में शामिल हुए। मेयर शिव सूद ने बजट मी¨टग की अध्यक्षता की। सीनियर डिप्टी मेयर प्रेम ¨सह पिपपलांवाला, डिप्टी मेयर शुक्ला शर्मा, कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार, कार्यकारी इंजीनियर सतीश सैनी, डीसीएफए र¨वद्र ¨सह, एसडीओ हरप्रीत ¨सह, सुपरिटेंडेंट स्वामी ¨सह, अमित कुमार सुपरिटेंडेंट, राजन कुमार, इंस्पेक्टर राजबंस कौर, कुल¨वदर कुमार, राहुल शर्मा और समूह पार्षद बैठक में शामिल थे।

इस तरह खर्च होगी बजट राशि

मेयर शिव सूद ने बताया कि नगर निगम होशियारपुर की वर्ष 2017-18 की अनुमानित आमदन के बराबर खर्चा 46.02 करोड़ रुपए पास किया गया है। वर्ष 2017-18 के लिए विकास के कामों पर 18.32 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है जोकि आय का 40 प्रतिशत है। इसके तहत 8.77 करोड़ रुपए अलग अलग विकास कामों सड़कें, ड्रेनज, लावारिस पशुओं की साभ संभाल और अन्य विकास कामों के लिए खर्च किए जाएंगे और नगर निगम के अलग-अलग मेंटीनेंस के खर्च पर 9.55 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिनमें जल सप्लाई की मेंटेंनेस /बिल स्ट्रीट लाईट के मेनटेनेस, बिल, म्यूनिसिपल भवन, डायरेक्टोरेट चार्ज शामिल हैं।

अरोड़ा को किया सम्मानित

इससे पहले विधायक सुदंर शाम अरोड़ा के डा. बीआर अंबेदकर बैठक हाल में हाऊस की बैठक में पहुंचने पर नगर निगम के मेयर शिव सूद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रेम ¨सह पिपपलावालां और डिप्टी मेयर शुक्ला शर्मा ने उनको बुके देकर सम्मानित किया। नगर निगम के मेयर शिव सूद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रेम ¨सह पिपपलांवाला, डिप्टी मेयर शुक्ला शर्मा, कमिश्नर जसबीर ¨सह, कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार, सरवन ¨सह, ब्रह्मशंकर ¨जपा, अशोक कुमार और मोहन लाल पहलवान ने विधायक सुदंर शाम अरोड़ा को हाऊस की बैठक में स्वागत किया।

जब पार्षद बोले, आधे एमसी तो चोर है

नगर निगम की बैठक में उस समय स्थिति विचित्र हो गई जब मेयर शिव सूद ने कहा कि सभी पार्षदों को विकास कार्यों के लिए एक-एक लाख रुपये देना बजट में रखा गया है। इस पर एक पार्षद ने कहा की पहले भी तो एक-एक लाख के रुपये वार्डों के विकास के लिए दिए गए थे वे कौन सा हुए और ठेकेदारों ने कौन सा काम किया है। इस पर एक कांग्रेसी पार्षद ने तो अपनी सीमा लांघते हुए कह दिया की आधे पार्षद तो चोर ही है। पार्षद की बात सुन कुछ पार्षद तो हंसने लगे लेकिन अधिकतर पार्षदों ने इसका विरोध जताया। इस पर विधायक अरोड़ा ने उक्त पार्षद को चुप करवाया।

मेयर साहब, आपके राज में सब दुखी

पार्षद कम्मा ने कहा बजट बैठक के बाद जब पार्षद मी¨टग हाल से बाहर आए तो कांग्रेसी पार्षद कमलजीत कम्मा ने मेयर शिव सूद को हंसते हुए कहा कि हम तो रोते थे कि कांग्रेस के वार्डों में ही काम नहीं हो रहा है लेकिन आज तो आपके पार्षद भी कह रहे हैं कि उनके वार्ड में काम नहीं होते। यह सुनकर आज दिल को बहुत तसल्ली हुई है की आपके राज में सब दुखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.