Move to Jagran APP

जिले को बेहतरी के लिए लोगों के लिए जाएंगे सुझाव : डीसी

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : जिला गुरदासपुर की बेहतरी के लिए अगर किसी के पास कोई बढि

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 06:26 PM (IST)
जिले को बेहतरी के लिए लोगों के लिए जाएंगे सुझाव : डीसी
जिले को बेहतरी के लिए लोगों के लिए जाएंगे सुझाव : डीसी

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : जिला गुरदासपुर की बेहतरी के लिए अगर किसी के पास कोई बढि़या सुझाव हैं तो वह अपने विचार जिला प्रशासन के साथ सांझे कर सकता है, आपकी ओर से दिए गए सुझाव व प्रशासन के सहयोग से जिले गुरदासपुर को और बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जा सकते है। ये विचार डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार ने प्रोग्रेसिव ऑफ डिस्ट्रिक गुरदासपुर संबंधी हुई बैठक के दौरान कहे।

loksabha election banner

डीसी अमित कुमार ने कहा कि जिले में पहले भी बढि़या व सुचारु ढंग से विभिन्न लोक भलाई स्कीमें चल रही है, स्पेशल बच्चों के लिए विशेष रुप में शिक्षा का प्रबंध, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, भ्रूण हत्या, पालना योजना, बीच में पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को फिर से स्कूलों की ओर मोड़ना, लड़कियों को शिक्षित करना, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना, जिले को बहर बनाना आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य है कि सरकार द्वारा चलाई गई सेवाएं ओर भी आसानी से लोगों तक पहुंच सकें और लोगों को परेशानी न उठानी पड़े। बैठक के दौरान डीसी ने बताया कि प्रोग्रैसिव ऑफ डिस्ट्रिक गुरदासपुर जिला वासियों के लिए विभिन्न स्कीमें चलाई जाएंगी। जिले में जरुरतमंद लोगों की सुविधा के लिए 10 रुपए में रसोई स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किया जाएंगे, जिसमें रोटी, चावल, दाल व सब्जी शामिल होंगी। उन्होने विभिन्न विभागों के अधिकारियों व समाज सेवी संस्थाओं से 10 रुपये में रसोई चलाने के लिए सुझाव भी लिए। इसी तरह फार्म टू होम के तहत किसानों द्वारा अपनी सब्जियां व फल सीधे लोगों तक पहुंच की जाएंगी। इस लिए वैबसाइट तैयार की जाएगी और पोर्टल बनाकर लोगों को यह सुविधा पहुंचाई जाएगी। ड्राप आऊट बच्चों को फिर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से मिशन री-एडमिशन चलाया जाएगा व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत लोगों को जागरुक किया जाएगा। ई-लाइब्रेरी व विद्यार्थियों के लिए पीसीएस और यूपीएस की परीक्षाओं के लिए को¨चग देने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इस मौके पर एडीसी (ज) बी श्री निवासन, अमित गुप्ता सहायक कमिश्नर टू डिप्टी कमिश्नर, अधिकारी व समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.