Move to Jagran APP

ध्वनीमत से प्रस्ताव पास, मौन रहा विपक्ष

जागरणटीम,पठानकोट नगर निगम की पहली बैठक में शुक्रवार को आजाद व कांग्रेस के पार्षदों ने अपने-अपने वा

By Edited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 08:28 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 08:28 PM (IST)

जागरणटीम,पठानकोट

loksabha election banner

नगर निगम की पहली बैठक में शुक्रवार को आजाद व कांग्रेस के पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड की किसी समस्या पर बोलना गवारा नहीं समझा। विपक्ष के पार्षदों की चुप्पी के कारण बिना किसी अवरोध के मेयर अनिल वासुदेवा ने ध्वनित से प्रस्ताव पास करवा लिया। निगम के बैठक हाल में पार्षद इस कदर मूक दर्शक बने बैठे रहे कि भाजपा के तीस पार्षदों में से भी उन्तीस ने केवल मेज थपथपाने का ही काम किया।

राजू जी, ध्यान से पढ़ें प्रस्ताव

नगर निगम के हाउस में 9 पार्षद आजाद हैं। इनमें से वार्ड 38 के पार्षद राजू महाजन ने प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कहा कि उनके वार्ड की एक सड़क बेहद जर्जर है। इसे पहल के आधार पर मरम्मत करवाए जाने की जरुरत है। इसे भी प्रस्ताव में शामिल किया जाना चाहिए था। राजू महाजन की बात सुनते ही मेयर वासुदेवा ने कहा कि उनकी सड़क को प्रस्ताव में रखा गया है। प्रस्ताव गौर से पढ़ने का कष्ट करें। हाउस की मीटिंग में 9 में से आठ पार्षद मौजूद रहे। इनमें से पार्षद अश्विनी कुमार ने पानी की कमी का मुद्दा उठाया तो उन्हें आश्वासन दिया गया कि इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। हाउस में कांग्रेस के ग्यारह पार्षद हैं। इनमें से दस पार्षद आज मौजूद रहे परंतु बहुमत की बात करें तो वह आज अपने-अपने वार्ड को लेकर चुप रहे। बावजूद इसके कांग्रेस इस बात का गर्व कर सकती है कि उनके सीनियर पार्षद पन्ना लाल भाटिया, विभूति शर्मा, जुगल किशोर और पहली बार पार्षद बने रोहित स्याल ने अपने-अपने वार्ड की समस्याओं को जम कर उठाया।

कांग्रेस पार्षद ने मेयर को छह माह का दिया समय

इन पार्षदों ने अपने-अपने वार्ड के लिए सफाई के लिए दो-दो अतिरिक्त कर्मचारियों की मांग की। इसके साथ ही यह भी मांग रखी कि पीने योग्य पानी की किल्लत अभी से आनी शुरू हो गई है अतएव इसे दूर किया जाए। मेयर ने कांग्रेस के इन पार्षदों की मांग को गंभीरता से सुना व आश्वासन दिया कि सफाई, पीने योग्य पानी की कमी को दूर किया जाएगा। मेयर ने कहा कि उन्हें इसके लिए थोड़ा समय चाहिए। मेयर की इस बात को पार्षद पन्ना लाल भाटिया ने छह महीने समय देने की बात करते हुए कहा कि इन छह महीनों में आप भले ही कांग्रेस को बातचीत के लिए आमंत्रित न करें परंतु समस्या हर हाल में हल होनी चाहिए।

आप सहयोग करें जल्द आएंगे अच्छे दिन

पार्षद एवं मंडल भाजपा अध्यक्ष अनिल रामपाल ने कांग्रेस की मांग पर चुटकी ली कि आप आजाद और कांग्रेस के लोग सहयोग करें। बहुत जल्द अच्छे दिन आएंगे।

तैराकी सीखने के लिए छात्रों को नहीं भरनी पड़ेगी फीस

यूं तो नगर निगम में बजट को लेकर पहली बैठक कुछ दिन पहले ही हुई थी परंतु विकास कार्यो को लेकर हुई बैठक में 6 करोड़ 60 लाख रुपए के विकास कार्यो को मंजूरी दी गई। इसकी के साथ स्विमिंग सीखने के लिए निगम के पूल में आने वाले स्कूली बच्चों से शुल्क न लेने का फैसला किया गया, वहीं एनओसी के लिए 500 रुपये के शुल्क को बढ़ा कर 2000 रुपए कर दिया गया।

भरे जाएंगे 240 पद

निगम ने बैठक में विभिन्न मदों के तहत 240 पद भरने को भी मंजूरी दी गई। मेयर व तीन अधिकारियों को गाड़ी की सुविधा दिलाने के लिए चार गाड़ी एक साल के लिए किराए पर लेने का भी फैसला किया गया। मीटिंग करने के लिए पैंसठ नयी कुर्सियां खरीदने की बात भी मंजूर की गई जबकि दो पटवारियों को ठेके पर भर्ती करने का भी फैसला किया गया।

प्रॉपर्टी टैक्स से बनेंगी सड़कें

दैनिक जागरण से बात करते हुए मेयर अनिल वासुदेवा ने दावा किया कि प्रॉपर्टी टैक्स, सीवरेज व पानी का बकाया एकत्र करके शहर की विभिन्न सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि निगम की बैठक में पारित किए गए सभी प्रोजेक्टों को सिरे चढ़ाने के लिए फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी। फंड की कमी दूर करने के लिए निगम ने विभिन्न टीमें गठित करके प्रापर्टी टेक्स, सीवरेज व पानी का बकाया एकत्र करने का प्लान तैयार किया है।

पोलिथीन मुक्त होगा पठानकोट

मेयर अनिल वासुदेवा ने दशकों से पठानकोट के लिए सिर दर्द बनी प्लास्टिक लिफाफों की समस्या का हल निकालने के लिए आज पहल की। उन्होंने हाउस की मीटिंग खत्म करने से ठीक पहले कांग्रेस के पार्षदों से खास तौर पर अपील की कि वह शहर को प्लास्टिक लिफाफों से मुक्त करने के लिए पूरा सहयोग दें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के लिफाफों के कारण ही सीवरेज जगह-जगह से लीक हो जाता है। कांग्रेस इस मामले में सहयोग करे तो हम ठोस प्रयास करें। कांग्रेस के सीनियर नेता पन्ना लाल भाटिया, विभूति शर्मा व जुगल किशोर ने हाउस में इस पावन काम के लिए पार्टी का सहयोग आफर किया। कांग्रेस का शुक्रिया अदा करते हुए सभी पार्षदों ने भी इसमें सहयोग करने का वायदा किया। मेयर अनिल वासुदेवा ने कहा कि वह सरकार से पठानकोट को प्लास्टिक लिफाफों से मुक्त करने लिए प्रस्ताव बना कर भेजेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.