Move to Jagran APP

कल तक बिल जमा नहीं हुए तो कटेगा कनेक्शन

नवनीत छिब्बर, फतेहगढ़ साहिब वित्तीय वर्ष के अंत में पावरकॉम ने अपने बकाया धारकों पर शिक

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 03:01 AM (IST)
कल तक बिल जमा नहीं हुए तो कटेगा कनेक्शन
कल तक बिल जमा नहीं हुए तो कटेगा कनेक्शन

नवनीत छिब्बर, फतेहगढ़ साहिब

loksabha election banner

वित्तीय वर्ष के अंत में पावरकॉम ने अपने बकाया धारकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। ऐसे हर उपभोक्ता का कनेक्शन काटा जा रहा है जिस पर पावरकॉम का एक हजार से अधिक का बकाया है। हैरानी की बात तो यह है कि जिले के बड़े देनदारों में सरकारी विभागों की लिस्ट काफी लंबी है। इसमें पुलिस और सिविल प्रशासन भी शामिल है। सबसे बड़ा डिफाल्टर वॉटर व‌र्क्स सप्लाई एंड सेनिटेशन विभाग है, जिस पर 4 करोड़ से अधिक का बकाया है। इस सूची में एसएसपी फतेहगढ़ साहिब का कैंप ऑफिस भी शामिल है। इन सभी को पावरकॉम की ओर से सोमवार तक बिलों की अदायगी करवाने के लिए कहा गया है। ऐसा न करने पर इनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

वित्त वर्ष के अंत में सभी विभाग बकाया वसूली में लग जाते हैं। पावरकॉम भी इन्हीं में से एक है। लेकिन इस बार पावरकॉम के तेवर कुछ बदले हुए हैं। विभाग किसी भी रियायत के मूड में नहीं है। खास तौर पर सरकारी विभागों के साथ। सब्सिडी और अनबि¨लग ने पावरकॉम के बकाया का ग्राफ काफी चढ़ा दिया है। लिहाजा इस बार पावरकॉम सख्ती से परहेज नहीं कर रहा है। ऐसे सभी उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जाने हैं, जिनका एक हजार से अधिक का बिल बकाया है और साठ दिन बीत जाने पर भी जिन्हें जमा नहीं करवाया गया है।

ये विभाग हैं लाखों के देनदार

हैरानी की बात तो यह है कि ऐसे देनदारों में सरकारी विभागों की भरमार है। फतेहगढ़ साहिब में सबसे अधिक बकाया वाटर व‌र्क्स सप्लाई एंड सेनिटेशन विभाग पर है। इन पर पावरकॉम का 4 करोड़ 20 लाख 64 हजार रुपये का बिल बकाया है। दूसरा नंबर सेहत विभाग का है। इन पर 60 लाख 15 हजार रुपये की देनदारी है। जिला पुलिस भी किसी से कम नहीं है। पुलिस विभाग पर 11 लाख 57 हजार रूपए का बिजली बिल बकाया है। जिसमें अकेले मुल्लेपुर थाना का ही 6 लाख 82 हजार रुपये हैं। एसएसपी के कैंप ऑफिस ने भी 24 हजार रुपये का बिजली बिल जमा नहीं करवाया है। एक्सईएन पीडब्ल्यूडी ऑफिस पर 10 लाख 71 हजार रुपये का बिजली बिल बकाया है। बात डीसी के माताहत आने वाले सिविल प्रशासन की करें तो बिल का भुगतान न करने के मामले में यह भी पीछे नहीं हैं। सिविल प्रशासन के तहत आने वाली बचत भवन जैसी इमारतों पर एक लाख 78 हजार का बिजली बिल बकाया है। इनके अलावा प्राइमरी शिक्षा विभाग पर 71 हजार, वन विभाग पर 22 हजार व बागवानी विभाग पर 16 हजार रुपये के बिजली बिल बकाया हैं।

सभी सरकारी व गैर सरकारी देनदारों को सोमवार तक बिल जमा करवाने की हिदायत दी गई है। अगर सोमवार तक इन लोगों के बिल जमा नहीं होते हैं तो कनेक्शन काटने शुरू कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लोगों को गुरुद्वारों व अन्य तरीकों के जरिए अनांउसमेंट करवा कर भी सूचित किया जा रहा है। एक्सईएन ढींढसा ने कहा कि जिन विभागों या निजी लोगों के कनेक्शन काटे जाएंगे यदि उन्होंने अपने स्तर पर सप्लाई चालू करने की कोशिश की तो विभागीय अधिकारी व कनेक्शन धारक के खिलाफ चोरी का मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

अमनदीप ¨ढढसा, एक्सईएन पावरकॉम, फतेहगढ़ साहिब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.