Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi Death Anniversary: चंडीगढ़ में आज भी गूंजती है बापू की आवाज, गांधी स्मारक भवन में हैं कई यादें

Mahatma Gandhi Death Anniversary चंडीगढ़ के गांधी स्मारक भवन में आज भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आवाज गूंजती है। इसके अलावा यहां बनाए गए म्यूजियम में गांधी जी के जीवन से जुड़ी कई वस्तुएं भी रखी गई हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 07:15 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 12:05 PM (IST)
चंडीगढ़ गांधी स्मारक भवन में रखे गए टेलीफोन। जागरण

चंडीगढ़ [सुमेश ठाकुर]। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री द्वारा स्थापित गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 में आज भी बापू गांधी की आवाज गूंजती है। यह आवाज महात्मा गांधी जी द्वारा बिरला सदन नई दिल्ली में 11 जून 1947 में आयोजित हुए मिलन समारोह में दिए गए भाषण की है। इसमें बापू लोगों को संबोधित करते हुए कहते हैं, ''जो आदमी खुदा से डरता है उसे किसी से डरने की जरूरत नहीं।''

loksabha election banner

यह शब्द सुनने के लिए आपको गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 के अंदर स्थापित म्यूजियम में जाना होगा। जिसके मुख्य गेट पर एक टेलीफोन रखा है। यह टेलीफोन उसी तरह का है जो कि पुराने समय में होते थे, जिनमें सिक्का डालने के बाद नंबर डायल होते थे। इस टेलीफोन का रिसीवर उठाएं और एक सिक्का डालकर बापू का 22 मिनट 46 सेकेंड का भाषण हिंदी और अंग्रेजी में सुन सकते है।

यहां मिलेगा बापू का चरखे

स्वदेशी का नारा देते हुए बापू ने खादी और चरखा को प्रोत्साहित किया था। बापू के बनाए म्यूजियम में अलग-अलग चरखे रखे हुए हैंं, जिसमें बापू के जीवन के सिद्धांतों को भी पेश किया गया है। इसके अलावा म्यूजियम के अंदर जेल है। यह जेल ठीक उसी प्रकार है जैसी जेलों में संघर्ष के दौरान बापू रहकर आए थे।

खड़ाऊं व मटका भी

म्यूजियम के अंदर बापू के पैरोंं की खड़ाऊं, पानी पीने के लिए इस्तेमाल होने वाले मिट्टी के मटके को भी रखा गया है। इसी प्रकार से बापू के जीवन से जुड़े विभिन्न और विचारों को ठीक उसी तरह से डिस्प्ले किया गया है जैसे वह साक्षात दिख रहे हों।

बापू की डाक टिकट भी म्यूजिम में

बापू की तस्वीर वाले डाक टिकट को भारत सरकार ने लंबे समय तक इस्तेमाल किया है। बापू की तस्वीर वाले हर टिकट को म्यूजियम में सहेजा गया है, जिसमें भारत सरकार द्वारा जारी डेट को भी पेश किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.