Move to Jagran APP

कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया हुई पूरी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : शहर के पाच सरकारी कॉलेज और सेक्टर-32 के रीजनल इस्टीट्यूट ऑफ इग्लिश में दा

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 09:00 PM (IST)
कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया हुई पूरी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : शहर के पाच सरकारी कॉलेज और सेक्टर-32 के रीजनल इस्टीट्यूट ऑफ इग्लिश में दाखिले के लिए बुधवार को हेड कॉपी जमा करने का अंतिम दिन था। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 31561 छात्रों ने कॉलेजों में दाखिले के लिए आवदेन किया है। सरकारी कॉलेजों मे प्रथम सेमेस्टर में करीब सात हजार सीटो पर दाखिला दिया जाएगा। इस बार आवेदन सीटों के मुकाबले काफी अधिक है। कला संकाय मे भी इस बार दाखिला आसान नहीं होगा।

loksabha election banner

बीबीए में 120 सीटों पर 977 और बीसीए में 280 पर 1084 आवेदन

सरकारी कॉलेजों में इस बार बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) और बैचुलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) में एडमिशन के लिए हाई परसेंट पर कटआउट रहेगा। इसका कारण यह कि जितनी सीटें इन कोर्सेज के लिए हैं, उनसे कई गुणा ज्यादा स्टूडेंट्स ने इनमें एडमिशन के लिए अप्लाई किया है। इसके चलते एडमिशन के दौरान कटआउट ज्यादा रहने की उम्मीद है। बीसीए और बीबीए में सीटें तो कुल मिलाकर करीब 400 हैं और एप्लीकेशन आई हैं, करीब 2061 तक। काउंसिलिंग का दौर मेरिट लिस्ट अपलोड होने के बाद होगा। 7 जुलाई को पहली काउंसिलिंग के तहत एडमिशस की जाएंगी और जो सीटें बच जाएंगी उनकी दूसरी काउंसिलिंग 14 जुलाई को होगी।

3 जुलाई को लिस्ट और 7 को एडमिशन

कॉलेजों में बनी लेक्चरर्स की कमेटिया फॉर्म की जांच-पड़ताल करेंगी। 3 जुलाई दोपहर 12 बजे तक चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर टेंटेटिव मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। उसके बाद अगर किसी कैंडीडेट को लगता है कि उसकी मेरिट लिस्ट ठीक नहीं आई तो 4 जुलाई को उसे ठीक कराया जा सकता है। 5 जुलाई को फाइनल मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर दोपहर 2 बजे तक अपलोड कर दी जाएगी। उसके बाद काउंसिलिंग शुरू होगी।

जॉइंट काउंसिलिंग के तहत एडमिशन

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर ग‌र्ल्स सेक्टर-42 में बीएससी मेडिकल, बीएससी माइक्त्रोबायोलॉजी इलेक्टिव, बायोटेक्नोलॉजी इलेक्टिव, बायोइन्फ्रॉर्मेटिव इलेक्टिव और बॉयोटेक्नोलॉजी की एडमिशन होगी।

पीजीजीसीजी सेक्टर-11 में बीएससी नॉन मेडिकल, कंप्यूटर साइंस इलेक्टिव, बीएससी इनफरमेशन टेक्नोलॉजी, पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-46 में बीसीए की एडमिशन होगी।

बीसीए के लिए

पीजीजीसी11- 80

पीजीजीसीजी11- 80

पीजीजीसीजी 42- 40

पीजीजीसी-46- 40

4 कॉलेजों में - 240 सीटें

कुल सीटें 280, एप्लीकेशन आई कुल 1084

बीबीए के लिए

पीजीजीसी 11- 80

जीसीसीबीए 50- 40

कुल सीटें : 120, एप्लीकेशन 977


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.