Move to Jagran APP

आटा-दाल स्कीम पात्रों के नाम कटने से नाराजगी

- आरोप पिछले कई साल हैं पात्र दफ्तरों में बैठ अधिकारियों ने काटे नाम कुराली। गत कई महीनों से आटा-

By Edited By: Published: Sun, 02 Aug 2015 08:03 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2015 08:03 PM (IST)
आटा-दाल स्कीम पात्रों के नाम कटने से नाराजगी

- आरोप पिछले कई साल हैं पात्र दफ्तरों में बैठ अधिकारियों ने काटे नाम

loksabha election banner

कुराली। गत कई महीनों से आटा-दाल स्कीम के तहत गेंहू की प्रतीक्षा कर रहे लाभपात्रियो के नाम अब लिस्ट में से काट दिए जाने के कारण लोगों में सरकार के प्रति रोष पाया जा रहा है तथा बिना किसी जाच पड़ताल से उनके नाम लिस्टों में से काट दिए जाने के बाद रोष में आए लोगो ने सरकार प्रति नारेबाजी करते हुए उनके नाम लिस्टों में चढा कर उन्हे अनाज दिए जाने की माग की है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए स्थानीय बार्ड नंबर 2 के जो¨गद्रपाल, शहजाद, रमजान, हरीराम, इकबाल ¨सह, जबेदा, वार्ड नंबर 5 की राज रानी और भगवंत राय सहित विभिन्न वार्डो के लोगों ने बताया कि वे गत कई वर्षो से सरकार की आटा-दाल स्कीम के तहत अनाज लेकर अपने परिवारों को पाल रहे है तथा उनके पास आमदन के साधन भी नहीं है। उन्होने कहा कि अब वे गत कई महीनों अनाज मिलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं तथा किसी न किसी प्रकार अनाज का प्रबंध करके अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं। लिस्टो में उनके नाम काट दिए जाने के बाद उनकी ¨चता ओर बढ़ गई। इसी दौरान उन्होंने डिपू होल्डरो से इस संबंधी जानकारी ली तो उनसे पता चला कि जाच पड़ताल के बाद इस काम के लिए लगाए अधिकारियों ने उनके नाम काटे हैं तथा इसमें डिपू होल्डरो की कोई भूमिका नही है। उक्त लोगो ने बताया कि कोई भी कर्मचारी या अधिकारी उनके घर पर जाच पडताल करने के लिए नहीं पहुचा। कैसे लिस्टो में से काट दिए गए। वार्ड नंबर 6 के कृष्ण कुमार, वार्ड नंबर 13 के मंहगा राम और बार्ड नंबर 4 के पम्मा और निरोतम ने बताया कि वे गत 7 वर्षो से इस स्कीम का लाभ ले रहे हैं।

इस संबंधी वे माíकट कमेटी और अन्य अधिकारियों के पास इस संबंधी कारणों के बारे में पूछ रहे है लेकिन कोई भी उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है। इस दौरान रोष में आए लोगों ने सरकार प्रति रोष व्यक्त करते हुए नारेबाजी की और उनको भी अनाज दिए जाने की माग की।

वातावरण दिवस को समíपत जागरूकता रैली निकाली

कुराली। गाव ¨सघभगवंतपुरा के सरकारी स्कूल में वातावरण दिवस को समíपत एक समागम करवाया गया । इस समागम दौरान स्कूल के विद्याíथयों द्वारा गाव वासियों को जागरूक करने के लिए गाव में एक जागरूकता रैली भी निकाली। इस अवसर पर स्कूल के प्रांगण में पौधे लगाए गए।

स्कूल की ¨प्रसिपल परमजीत कौर की देखरेख में करवाए गए इस समागम के पहले चरण में वातावरण संबंधी विद्याíथयों जागरूक करते हुए कमलेश कौर, हरमीत कौर सहित अन्य ने विद्याíथयों को संबोधित करते हुए वातावरण में आ रही तबदीलियों के कारणों संबंधी जानकारी दी। इसी दौरान उन्होंने कहा कि मनुष्य द्वारा आज अपने निजी लाभ के लिए निरतर वृक्षो की कटाई की जा रही है जिस कारण जंगल भी खत्म होते जा रहे है। समागम के अगले चरण में इस संबंधी गावावासियों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता रैली निकाली। इसको ¨प्रसिपल परमजीत कौर ने झडी देकर रवाना किया। विद्याíथयों ने अपने हाथो में तख्तियां पकड़ कर गाव में जागरूकता रैली निकाली। इस अवसर पर समूह स्टाफ भी उपस्थित था।

भूख हडताल 56 वें दिन में पहुची

कुराली। कुराली-सिसवा मार्ग पर गाव बडौदी के टोल प्लाजा के विरोध में इलाका संघर्ष कमेटी की ओर शुरू की क्रमिक भूख हडताल 56वें दिन में पहुच चुकी है, लेकिन एक महीने गुजर जाने के बाद भी सरकार के कान पर जूं तक नही सरकी जिसको लेकर क्षेत्र वासियों में सरकार प्रति रोष बढ़ता जा रहा है इलाका संघर्ष कमेटी को भी क्षेत्रवासियों का समर्थन मिल रहा है।

इलाका संघर्ष कमेटी की ओर से शुरू की भूख हडताल दौरान पहले गत दिन से 24 घटे से भूख हड़ताल पर बैठै मैंबरो को जूस पीलकर उठाया गया जबकि नए मैंबरो बल¨वद्र ¨सह पडौल, स्वर्ण ¨सह बैद्यवान, मंगल ¨सह खिजराबाद, कुल¨वद्र ¨सह बाहा्रमण माजरा और भू¨पद्र ¨सह पपराली को भूख हडताल पर बैठाया गया। मौके पर कमेटी के कन्वीनर बलवीर ¨सह मुसाफिर, हरबंस ¨सह खिजराबाद, केसर ¨सह, संदीप रानी माजरा र¨वद्र ¨सह बैंस आदि ने संबोधित करते हुए कहा कि बादल के मंत्री प्रतिदिन झूठे वायदे कर रहे है और गुमराह करने वाले बयान देकर लोगो को मूर्ख बनाने में लगी हुई है। क्षेत्र वासियों ने टोल प्लाजा के विरोध में सरकार प्रति नारेबाजी करते हुए इसको पूर्ण तौर पर बंद करके लोगो को राहत देने की माग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.