Move to Jagran APP

बारहवीं में अव्वल रहने वालों को मिलेगा एक लाख

- पीएसईबी का 317.19 करोड़ का बजट पारित - पाठ्य पुस्तकों व फीस की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी ----------

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 07:45 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 07:45 PM (IST)
बारहवीं में अव्वल रहने वालों को मिलेगा एक लाख

- पीएसईबी का 317.19 करोड़ का बजट पारित

loksabha election banner

- पाठ्य पुस्तकों व फीस की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी

--------------------

जागरण संवाददाता, मोहाली : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 2015-16 के लिए 43.19 करोड़ के घाटे वाला 317.19 करोड़ का बजट पारित किया गया। बजट में फैसला लिया गया है कि दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं में कोई फीस बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। इसके साथ ही निर्णय लिया गया है कि दसवीं की तर्ज पर बारहवीं के सभी संकायों में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपये देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

बोर्ड की पाठय पुस्तकों का स्तर और बेहतर करने के लिए नामी लेखकों व समीक्षकों की सेवाएं ली जाएंगी। इसके लिए दो करोड़ रुपये की विशेष राशि आरक्षित की गई है। बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में पाठय पुस्तकों व फीसों की जानकारी ऑनलाइन मिलेगी। इस पर 30 लाख रुपये खर्च होंगे। अंगहीन विद्यार्थियों को और उत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए पाच लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। नकल रोको मुहिम को ओर तेज करने के लिए पाच लाख रुपये का विशेष उपलब्ध किया गया है। स्टूडेंट्स के सर्वपक्षीय विकास के लिए शैक्षणिक मुकाबले करवाने के लिए 25 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.