Move to Jagran APP

यूजी में सेमेस्टर सिस्टम को मिल सकती है मंजूरी

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 08:55 PM (IST)
यूजी में सेमेस्टर सिस्टम को मिल सकती है मंजूरी

- फीस वृद्धि को लेकर भी हो सकती है गहमा-गहमी

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : पंजाब विश्वविद्यालय में 26 अप्रैल को होने वाली सिंडीकेट बैठक में कई अहम मुद्दों को हरी झंडी मिल सकती है। इसमें यूजी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने पर सहमति बन सकती है। बीते दिनों हुई सिंडीकेट की बैठक में भी इस मुद्दे को लाया गया था, लेकिन इसे पास नहीं किया जा सका था। यदि इस बार यह प्रप्रोजल पास हो जाता है तो नए सत्र से इसे लागू किया जाएगा।

गौरतलब है कि पीयू और इससे संबद्ध 190 कॉलेज है, जिनमें इसे लागू किया जाएगा और पीयू के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं होगा। बैठक मे यदि सेमेस्टर सिस्टम को लागू करने पर सहमति बन जाती है तो शिक्षको का अभाव पीयू के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आएगा। पीयू में टीचिंग के साथ नॉन टीचिंग स्टाफ की कमी और साथ ही ऐसे में अपर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर पीयू की राहों मे रोड़ा बन सकता है। इतना ही नहीं पीयू के साथ इससे एफिलिएटिड कॉलेजिस के लिए भी शिक्षकों का अभाव मुश्किल खड़ी करेगा।

वहीं परीक्षा सेल के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही रिक्त पदों को भरा जाएगा, ताकि नए सत्र से सेमेस्टर सिस्टम को अमलीजामा पहनाया जा सके। इसके लिए ¨सडीकेट की मोहर लगना बाकी रह गया है। अधिकारियों का यह भी कहना है कि इस प्रक्रिया के तहत छात्रों को एक बार फीस जमा करवानी होगी और सेमेस्टर सिस्टम होने पर परीक्षा दो बार ली जाएगी। गौरतलब है कि पीजी कोर्स में सेमेस्टर सिस्टम को पहले ही लागू कर दिया गया है।

पीयू में फीस मे बढ़ोतरी का मामले के लेकर भी गहमागहमी हो सकती है। गौरतलब है कि बीते दिनों छात्रों के भारी विरोध के बाद पीयू प्रशासन ने यह फैसला वापस लेकर कमेटी का गठन किया था। इसे फिर से आगामी सिंडीकेट के एजेंडे में शमिल किया गया है। यहां गठित कमेटी को अपने निर्णयों को सिंडीकेट को सौंपना होगा। इसके बाद इस पर विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.