Move to Jagran APP

25 हजार आबादी दो बूंद पानी को तरसी

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा शहर में पाइप फटने की घटनाएं दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है, जि

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 08:22 PM (IST)
25 हजार आबादी दो बूंद पानी को तरसी
25 हजार आबादी दो बूंद पानी को तरसी

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा

loksabha election banner

शहर में पाइप फटने की घटनाएं दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसकी वजह से शहर के किसी न किसी इलाके की पेयजल सप्लाई ठप रहती है। चार दिन पहले जहां रा¨जदरा कॉलेज के समीप वाटर सप्लाई की पाइप फटने के बाद लोग पानी को तरस गए थे, वहीं अब शनिवार देर सायं को बरनाला बाईपास रोड पर मेन वाटर सप्लाई की पाइप लाइन फटने के बावजूद रविवार को ठीक नहीं किए जाने के कारण शहर की करीब 25 हजार आबादी दो बूंद पानी को सुबह से सायं तक तरस गई। हालांकि निगम की ओर से पानी के टैंकर के माध्यम से पानी की सप्लाई की गई, लेकिन निगम की कारगुजारी पर भी सवाल उठने लगा कि पानी के टैक्स वसूली करने के बावजूद कई घंटे तक शहर की एक इलाके के लोगों को प्यासा रखा गया।

नगर निगम व सीवरेज बोर्ड की ओर से त्रिवेणी कंपनी को टेंडर दिया गया, ताकि शहरवासियों की शुद्ध पेयजल से प्यास बुझ सके। एक प्राइवेट कंपनी को टेंडर दिए जाने के बावजूद शहर के किसी न किसी इलाके के लोग दो बूंद पानी को तरसते रहते हैं। इस संबंधी कई बार पार्षदों ने वाटर सप्लाई विभाग और त्रिवेणी कंपनी के खिलाफ मोर्चा भी खोलते दिखे, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। लापरवाही का आलम यह है कि शनिवार सायं को बरनाला बाईपास रोड के समीप 6 इंच की वाटर सप्लाई की पाइप लाइन अचानक फट गई, जिसकी शिकायत मिलते ही वाटर सप्लाई विभाग ने अविलंब पानी की सप्लाई को बंद कर दिया। इससे सड़कों पर पानी तो बहना बंद हो गया, लेकिन रविवार को छुट्टी होने की वजह से टूटी हुई पाइप की मरम्मत नहीं हो पाई। पाइप के फटने के बाद रविवार को अग्रवाल कालोनी, सराभा नगर, हरपाल नगर, गुरु गो¨बद ¨सह नगर, हजूरा कपूरा कालोनी, माता जीवी नगर, टीचर कालोनी, चंदसर बस्ती, कमला नेहरू कालोनी, नार्थ एस्टेट, बरनाला बाईपास रोड समेत कई इलाको में पानी का संकट गहरा गया। इन इलाकों की करीब 25 हजार की आबादी पानी के लिए तरसते रही। पानी नहीं मिलने की वजह से उक्त इलाके की दिनचर्या भी प्रभावित हुई। लोगों ने आसपास के सबमर्सिबल, हैंडपंप से किसी तरह अपना काम चलाया। बहरहाल, प्रभावित इलाको में कैटरों के जरिए पानी की सप्लाई की गई। मेयर बलवंत राय नाथ का कहना है कि रविवार को पाइप लाइन दुरुस्त नहीं होने संबंधी जानकारी लेकर अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आरओ पर बढ़ा दबाव

भले ही नगर निगम की ओर से लोगों की दिनचर्या को देखते हुए पानी के टैंकर से पानी की सप्लाई की गई, लेकिन आरओ प्लांट पर दबाव बढ़ गया। रविवार होने की वजह से सायं के वक्त आरओ प्लांट भी बंद था, जिसके कारण सुबह के सात बजते ही अग्रवाल कालोनी, सराभा नगर, हरपाल नगर, गुरु गो¨बद ¨सह नगर, हजूरा कपूरा कालोनी, माता जीवी नगर, टीचर कालोनी, चंदसर बस्ती, कमला नेहरू कालोनी, नार्थ एस्टेट, बरनाला बाईपास रोड इलाके के लोग शुद्ध पेयजल लेने के लिए अपनी नजदीकी आरओ प्लांट की ओर दौड़ पड़े। उक्त इलाके के लोगों का कहना है कि भले ही आरओ की पानी से प्यास तो बुझ गई, लेकिन रोजमर्रा के काम प्रभावित हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.