Move to Jagran APP

रंगमंच से बड़े पर्दे पर अमन कौतिश की दस्तक

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा मंच के माध्यम से जिंदगी के रंगों को पेश कर रंगमंच पर अपनी पहचान बनाने वाल

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 01:01 AM (IST)
रंगमंच से बड़े पर्दे पर अमन कौतिश की दस्तक

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा

loksabha election banner

मंच के माध्यम से जिंदगी के रंगों को पेश कर रंगमंच पर अपनी पहचान बनाने वाले अमन कौतिश ने अब बड़े पर्दे पर दस्तक दे दी है। अपनी दमदार आवाज से पंजाबी एनीमेटिड फिल्म चार साहिबजादे में कोमा के किरदार को डब कर चर्चा में आए अमन 8 मई को रिलीज होने वाली पंजाबी फिल्म मिट्टी न फरोल जोगिया में नजर आएंगे। वहीं इन दिनों पंजाबी गायक दलजीत दोसांज के गीत जट्ट फायर करदा के वीड़ियो में अपने किरदार से भी लोगों का ध्यान खींच रहे हैं। अमन कौतिश अब तक बड़े मंच पर 15 से अधिक नाटक में अपने हुनर का लोहा मनवा चुके हैं। उन्होंने साल 2010 में दूरदर्शन पर नए साल के प्रोग्राम में पहली बार स्किट पेश कर अपने अंदर छुपे कलाकार को लोगों से परिचित करवाया था। इसके साथ ही 13 पंजाबी गीतों की वीडियों में काम कर चुके हैं। उन्होंने सिनेमा में ¨हदी फिल्म जेहराब से दस्तक दी थी। इसके बाद पंजाबी फिल्म रोमियो रांझा व मिट्टी न फरोल जोगिया में काम कर चुके हैं। इस समय अमन, फिल्म इश्क विच व फिल्म कौन करे इंसाफ की शू¨टग में व्यस्त हैं। जबकि आधा दर्जन पंजाबी गीतों की वीडियो में जल्द ही नजर आएंगे। 25 साल की उमर में पॉलीवुड में अपने हुनर की बदौलत वाहवाही लुटने वाले अमन कौतिश का कहना है कि वह पॉलीवुड व बॉलीवुड में मुख्य किरदार में काम करने के अलावा खुद समाज को जागरूक करने वाली फिल्में बनाने की चाह रखता है। अमन का कहना है कि अब रंगमंच के कलाकारों के लिए पॉलीवुड व बॉलीवुड में काफी संभावनाएं हैं। उन्हें मलाल है कि स्कूल समय में सही दिशा न मिलने के चलते रंगमंच काफी देरी से शुरू हो पाया, लेकिन तीन साल के समय में रंगमंच से सिनेमा का सफर काफी तेजी से पूरा हुआ। अब उसका लक्ष्य बॉलीवुड में एंट्री करना है। इसके लिए वह दिन रात मेहनत कर रहा है।

साल 2011 से शुरू किया रंगमंच का सफर

जिला संगरूर की तहसील धूरी के गांव कांझला के रहने वाले अमन कौतिश ने अपनी दसवीं कक्षा की पढ़ाई सरकारी सेकेंडरी स्कूल मिनसा व बारहवीं कक्षा की पढ़ाई खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल धुरी से की। इसके बाद संगरूर में रणबीर कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की। इस दौरान कॉलेज में यूथ फेस्टिवल में मंच पर नाटक खेलते देख काफी प्रभावित हुए तो पंजाबी यूनिर्वसिटी पटियाला से साल 2011 में एमए थिएटर एंड टेलीविजन की पढ़ाई कर थिएटर की बारिकियों को सीखा। साल 2013 में पढ़ाई पूरी होने के साथ ही रंगमंच के साथ सिनेमा में दस्तक दी। इसके बाद अमन ने रंगमंच व पॉलीवुड में कई अहम किरदार को निभाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.