Move to Jagran APP

शहरवासियों ने ली राष्ट्रीय एकता को बरकरार की शपथ

जागरण संवाददाता, बठिंडा सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को शुक्रवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रू

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 01:03 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 01:03 AM (IST)

जागरण संवाददाता, बठिंडा

loksabha election banner

सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को शुक्रवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों सहित संस्थानों ने 'रन फॉर यूनिटी' में हिस्सा लिया। वहीं राष्ट्रीय एकता विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताएं व रक्तदान शिविर आदि समाजसेवी गतिविधियां आयोजित की गई। सैकड़ों बच्चों ने मार्च निकाल कर राष्ट्रीय एकता का नारा लगाया।

------

सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला

डीएवी कॉलेज में शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें इतिहास विभाग के मुखी प्रो. संदीप भाटिया व राजनीति शास्त्र मुखी राम लुभाया मुख्य प्रवक्ता के तौर पर शामिल हुए। कॉलेज के कार्यकारी प्रिंसिपल वरेश गुप्ता ने सेमिनार की शुरुआत की। इस मौके पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो. कुसुम गुप्ता व प्रो. अनुजा पुरी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सहयोग दिया।

----------

रक्तदान शिविर लगाया

सरकारी राजिंदरा कॉलेज में एनएसएस की ओर से सरदार पटेल के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रिंसिपल, प्रोफेसर व विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता को बरकरार रखने की शपथ ली। इस शिविर की प्रधानगी एडीसी उद्योग आयुक्त (शिकायतें) चारूमिता ने की। इस मौके पर उन्होंने विद्यार्थियों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। शिविर में 30 यूनिट रक्त एकत्र हुआ।

----------

स्कूल प्रांगण में की सफाई

खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल बठिंडा के एनएसएस विंग की ओर से सफाई शिविर आयोजित किया गया। इसमें 270 स्वयंसेवकों ने भाग लिया। इस दौरान स्कूल प्रांगण में पौधों व अन्य जगहों को संवारा गया। शिविर की शुरूआत सभा प्रधान राजिंदर सिद्धू द्वारा की गई। इस मौके पर स्वयंसेवकों ने समाजिक बुराइयों के बारे में जागरूक करने के लिए कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। प्रिंसिपल नाजर सिंह ने बच्चों की हौसलाअफजाई की। इस मौके पर शिंदरपाल कौर, जगतार सिंह बराड़, मान सिंह, हरप्रीत सिंह, कुलजिंदर सिंह व चरणजीत कौर आदि ने सहयोग दिया।

----------

गुरु काशी स्कूल में समागम आयोजित

सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस के मौके पर शुक्रवार को जिला शिक्षा विभाग की ओर से गुरु काशी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में समागम का आयोजन किया गया। समागम में जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी डॉ. अमरजीत कौर कोटफत्ता विशेष तौर पर पहुंचीं। उन्होंने स्टाफ व विद्यार्थियों से कहा कि राष्ट्रीय एकता को बरकरार रखने के लिए हर नागरिक को अपने अधिकार याद रखने के साथ अपने कर्तव्य को भी याद रखना चाहिए। वहीं अधिकारी ने स्टाफ व विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता को बरकरार रखने के लिए शपथ दिलाई।

इस मौके पर विद्यार्थियों में राष्ट्रीय एकता का संदेश देने मकसद से ब्लॉक स्तरीय पेंटिंग व भाषण मुकाबले आयोजित किए गए। इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखबीर सिंह ने प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को विशेष तौर पर सम्मानित किया।

इस मौके पर रमसा को-आर्डिनेटर हरचरण सिंह, वोकेशनल को-आर्डिनेटर बलराज सिंह, आइसीटी को-आर्डिनेटर महिंदरपाल, गाइडेंस काउंसलर राजवीर सिंह, सर्बजीत सिंह, दर्शन सिंह व जिला साइंस सुपरवाइजर बलजीत सिंह उपस्थित थे।

----------

डीएवी व श्री हरिकृष्ण स्कूल ने निकाली रैली

आरबीडीएवी स्कूल व श्री हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को एकता दिवस के रूप में मनाते हुए शुक्रवार को मल्टीपर्पज खेल मैदान से 'रन फार यूनिटी' में भाग लिया। इस रैली की प्रधानगी प्रिंसिपल सतवंत कौर व प्रिंसिपल जतिंदर कौर सेठी ने की।

इस रैली में जिले के 51 स्कूलों के लगभग 800 विद्यार्थियों व स्टाफ ने भाग लिया। 'रन फार यूनिटी' को रवाना करने के लिए सीपीएस सरुप चंद सिंगला ने झंडी दिखाकर रवाना किया। विद्यार्थियों ने हाथों में खुद तैयार नारे व बोर्ड लेकर शहर के कई हिस्सों से मार्च निकाला। इस मौके पर सीपीएस सरुप चंद सिंगला, स्वामी सूर्यदेव, अशोक भारती ने विद्यार्थियों को देश भक्ति व राष्ट्रीय एकता से देश को विकसित करने की बात कही।

इस मौके पर सरदार वल्ल्भ भाई पटेल से संबंधित जानकारी पर विद्यार्थियों ने विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इस मौके पर स्टाफ व विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता बरकरार रखने के लिए शपथ ली।

---------

एसएसडी ग‌र्ल्स कॉलेज ने निकाली जागरूकता रैली

एसएसडी ग‌र्ल्स कॉलेज में इस दौरान जागरूकता रैली आयोजित की गई। इस रैली की अगुवाई एनएसएस यूनिट की ओर से की गई। इस रैली में एसएसडी वूमेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी व एसएसडी ग‌र्ल्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस रैली को एसएसडी सभा के प्रधान अभय सिंगला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर कॉलेज प्रधान एडवोकेट नंद लाल सहित कॉलेज के अन्य अधिकारी व समूह स्टाफ उपस्थित था। इस दौरान छात्राओं ने हाथों में स्लोगन लिखित बोर्ड लेकर शहर के बाजारों में से जागरूकता रैली निकाली। इसके साथ ही बाद दोपहर कॉलेज में राष्ट्रीय एकता विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें नेशनल अवार्डी प्रिंसिपल मक्खन लाल मुख्य प्रवक्ता के तौर पर शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.