Move to Jagran APP

अकाली व कांग्रेसी कई जगह भिड़े

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 12:52 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 12:52 AM (IST)
अकाली व कांग्रेसी कई जगह भिड़े

जागरण संवाददाता, बठिंडा : आशा के विपरीत छिटपुट हिंसक घटनाओं को छोड़ तलवंडी साबो उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। करीब 82.34 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसके बाद सभी छह प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीन में बंद हो गई। मतदान लगभग शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाने पर प्रशासन से लेकर आम जनता ने राहत की सांस ली।

loksabha election banner

निर्धारित समय के मुताबिक, सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दो घंटे तक मतदान की रफ्तार धीमी रही। दिन चढ़ने के साथ इसमें तेजी आई और दोपहर 1 बजे तक मतदान का प्रतिशत लगभग 40 पर पहुंचा। दोपहर बाद इसमें और तेजी आई और शाम पांच बजे तक 68 फीसद मतदान हो चुका था।

लगभग 38 डिग्री सेल्सियस तापमान के बावजूद मतदाताओं का उत्साह सुबह से लेकर सायं तक बरकरार रहा। इन सबके बीच सायं होते ही कई जगहों पर अकाली व कांग्रेस समर्थक आपस में भिड़ते नजर आए।

तलवंडी साबो के यादविंदरा कॉलेज में बोगस मतदान को लेकर अकाली व कांग्रेसी वर्कर आपस में भिड़ गए। इस दौरान कांग्रेसियों की कई गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले। मामला बिगड़ते देख पुलिस ने अंधाधुंध लाठियां भांजनी शुरू कर दी, जिसके बाद स्थिति काबू में आ पाई। हालांकि, इस दौरान भीड़ की ओर से भी पुलिस पर ईंट पत्थर बरसाए गए।

रामा मंडी स्थित वार्ड संख्या-चार में स्थित मार्केट कमेटी दफ्तर में बने बूथ संख्या-38 के बाहर स्कॉर्पियों पर आए कुछ अज्ञात युवकों ने हवाई फायर करके दहशत फैला दी, जिसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी हरमंदर सिंह जस्सी व उनके समर्थकों ने मतदान केंद्र के बाहर हंगामा शुरू कर दिया। जस्सी का आरोप है कि उन पर जानलेवा हमला करने की नीयत से ही गोलियां चलाई गई थी। मौके पर ही एसएसपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने किसी तरह मामले को संभाला।

इसी तरह, खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल (लड़के) में बोगस एजेंट की तैनाती को लेकर अकाली व कांग्रेसी समर्थक भिड़ गए। यहां मौके पर तैनात पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने रहे। मामला ज्यादा बिगड़ते देख प्रशासन हरकत में आया और दोनों पक्षों को मतदान केंद्र से काफी बाहर खदेड़ दिया गया। आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार प्रो. बलजिंदर कौर ने तलवंडी साबो शहर के बूथ संख्या-तीन पर बोगस मतदान होने की शिकायत की। उन्होंने एसपी (एच) जसवीर सिंह से गांव तियोना में भी बने बूथ पर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश किए जाने संबंधी शिकायत दर्ज करवाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि हलके के कई बूथों पर धक्केशाही की जा रही है।

बहरहाल, इन झड़प के बावजूद इस रोचक व प्रतिष्ठित मुकाबले में शायद हरेक मतदाता को अपनी भागीदारी देना पसंद आया, तभी तो सायं के छह बजे तक सैकड़ों मतदाता लाइनों में लगे अपने मतदान की बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। कहा जाता है कि मलवई किसी की भी 'भाजी मोड़ते' वक्त '21 के 31' करके देते है और शायद तलवंडी साबो इलाके के मतदाताओं ने दोनों प्रमुख राजनीतिक पार्टियों द्वारा बठिंडा के मतदाताओं पर जताए गए विश्वास को इसी अंदाज में निभाया। उन्हे अपने खास मलवई अंदाज में गर्मी के बावजूद मतदान करके लोकतंत्र में विश्वास जताया। इस क्षेत्र में डेरा प्रेमियों की संख्या ठीक ठाक होने के बावजूद डेरा प्रेमियों ने इस बार अहसास नहीं होने दिया कि डेरा प्रेमियों का वोट किधर जा रहा है।

-------------

कुल प्रत्याशी- 6

कुल मतदाता-एक लाख 44 हजार 316

कुल पोलिंग स्टेशन: 159

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.