Move to Jagran APP

पंचायत दफ्तर पर हमला, पुलिस ने की फायरिंग, आंसू गैस छोड़ी

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 01:00 AM (IST)
पंचायत दफ्तर पर हमला, पुलिस ने की फायरिंग, आंसू गैस छोड़ी

जागरण टीम, बठिंडा/तलवंडी साबो : तलवंडी साबो नगर पंचायत की प्रधानगी पद को लेकर चल रहा विवाद बुधवार को हिंसक रूप ले लिया। हालांकि, बहुमत के आधार पर पंचायत प्रधान को हटाकर उप प्रधान को कार्यवाहक प्रधान घोषित कर दिया गया। इस संबंधी बकायदा एक प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए पंचायत के कार्यसाधक अफसर ने पंजाब सरकार के पास एक प्रस्ताव भी भेज दिया है, लेकिन दूसरी ओर बुधवार दिनभर पंचायत दफ्तर के बाहर पार्षदों के समर्थकों ने जमकर बवाल किया। इस दौरान न सिर्फ नगर पंचायत में जमकर तोड़फोड़ की, बल्कि पुलिसकर्मियों पर भी पथराव किए। हालात बिगड़ते देख पुलिस प्रशासन को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े, जिसके बाद समर्थकों की भीड़ शांत हुई। हालांकि, देर सायं तक किसी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया, लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

loksabha election banner

दरअसल, तेरह पार्षदों वाली तलवंडी नगर पंचायत पर अकाली दल का कब्जा है। दस पार्षदों ने वर्तमान नगर पंचायत प्रधान गुरतिंदर सिंह उर्फ रिंपी मान को हटाने को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाया था, जिस पर बुधवार को पंचायत के मीटिंग हाल में बैठक चल रही थी। इस बीच दोनों गुटों के समर्थक (प्रधान व विपक्षी गुट) हथियारों व लाठियों से लैस होकर नगर पंचायत के बाहर अपने समर्थक पार्षदों के समर्थन में नारेबाजी शुरू करते हुए धरना पर बैठ गए। इन समर्थकों में महिला समर्थकों की संख्या भी अच्छी खासी थी। अचानक एक दूसरे के खिलाफ हो रही नारेबाजी के बीच एक गुट के समर्थकों ने पंचायत दफ्तर के पर हमला कर दिया और बिजली का कनेक्शन काट दिया। नगर पंचायत दफ्तर के पिछले हिस्से से दीवार फांदकर दूसरे गुट को ललकारते हवाई फायरिंग शुरू की गई। इस पर विरोधी खेमे के समर्थकों ने हवाई फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि, इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी, लेकिन दोनों गुट के समर्थक अकाली दल से संबंधी होने की वजह से पुलिस खामोश रही।

पुलिस की मौजूदगी में हथियारों से लैस समर्थकों ने पंचायत दफ्तर के मेन गेट को लाठियों से तोड़ना शुरू कर दिया। स्थिति बेकाबू होते देख एसपी (एच) जसवीर सिंह पुलिस फोर्स लेकर पहुंचे और हंगामा मचा रहे समर्थकों पर आंसू गैस छोड़ने का निर्देश दिया। इसके बाद भी समर्थक शांत नहीं हुए और पुलिस कर्मियों पर ईंट पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग करके स्थिति को काबू में किया। हालांकि, पुलिस फायरिंग से इंकार कर रही है। स्थिति काबू में होने के उपरांत पंचायत के मीटिंग हाल में कैद रहे पार्षदों को सुरक्षित बाहर निकाला गया और शहर में पुलिस प्रशासन की ओर से शहर में फ्लैग मार्च निकाला गया। इस संबंधी एसपी (एच) जसवीर सिंह ने कहा कि फिलहाल किसी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है।

-------------

इनसेट--

उप प्रधान को बनाया कार्यवाहक प्रधान

बठिंडा। नगर पंचायत के मीटिंग हाल में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान पंचायत प्रधान गुरतिंदर सिंह उर्फ रिंपी मान 14 दिनों का और समय मांगा, लेकिन दस पार्षदों के विरोध को देखते हुए कार्यसाधक अफसर ने और समय देने से इंकार कर दिया। कार्यसाधक अफसर सुरिंदर कुमार गुप्ता ने बताया कि पंचायत के उप प्रधान सुखजिंदर कौर को बतौर कार्यवाहक प्रधान का कार्यभार दे दिया गया है। पार्षदों के प्रस्ताव संबंधी रिपोर्ट पंजाब सरकार को भेज दिया गया है। इसके बाद ही नए प्रधान के चुनाव संबंधी अगली कार्रवाई की जाएगी।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.