Move to Jagran APP

अमृतसर में जून में ही सक्रिय हुआ स्वाइन फ्लू, एक की मौत

पंजाब के अमृतसर में जून में ही स्वाइन फ्लू के वायरस ने दस्तक दे दी है। स्वाइन फ्लू के कारण 58 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया, जबकि दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 24 Jun 2017 07:01 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jun 2017 04:01 AM (IST)
अमृतसर में जून में ही सक्रिय हुआ स्वाइन फ्लू, एक की मौत
अमृतसर में जून में ही सक्रिय हुआ स्वाइन फ्लू, एक की मौत

जेएनएन, अमृतसर। स्वाइन फ्लू वायरस का आमतौर पर नवंबर और दिसंबर की ठंड में सक्रिय होता है, लेकिन इस बार जून में ही जाग उठा है। स्वाइन फ्लू ने शनिवार को शहर के 58 वर्षीय बुजुर्ग की जान ले ली, जबकि दो महिलाओं को अपनी चपेट में लिया है।

loksabha election banner

मृतक राकेश कुमार अमृतसर के आकाश एवेन्यू का रहने वाला था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि राकेश की मौत इंफ्लुएंजा-ए वायरस से हुई है, एच1एन1 वायरस नहीं पाया गया है। हालांकि मेडिकल भाषा में इंफ्लुएंजा-ए वायरस स्वाइन फ्लू का ही दूसरा नाम है।

राकेश कुमार पिछले पंद्रह दिन से संदिग्ध बुखार से पीडि़त था। परिजनों ने उन्हें श्री गुरु रामदास अस्पताल वल्ला में दाखिल करवाया था। बीते रविवार को उन्हें रतन सिंह चौक स्थित मेडिकेड अस्पताल में लाया गया। अस्पताल के संचालक डॉ. रवनीत ग्रोवर के अनुसार राकेश को तेज बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ थी। स्वाइन फ्लू की आशंका के कारण उसका सैंपल लेकर जांच की गई। जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई। इसके बाद मामले की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई।

स्वास्थ्य विभाग ने भी अपने स्तर पर मरीज के सैंपल लिए और सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू टेस्टिंग लैब में भेजा। इस बीच शनिवार सुबह राकेश कुमार ने दम तोड़ दिया। राकेश का शव प्रीकॉशन किट में रखवाकर परिजनों के हवाले कर दिया गया है। राकेश को आईसीयू वार्ड में बने आइसोलेशन कक्ष में रखा गया था। उसकी मौत के बाद स्टाफ को एहतियात के तौर पर टेमीफ्लू दवा खिलाई गई है।

डॉ. ग्रोवर के अनुसार सामान्यत: स्वाइन फ्लू का वायरस गर्मी में सक्रिय नहीं होता। उनके करियर का यह पहला मामला है जब गर्मी के मौसम में स्वाइन फ्लू से किसी मरीज की मौत हुई है। राकेश ने एक प्रतिष्ठित निजी लेबोरेटरी से भी इसकी जांच करवाई थी। यहां भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी। इसके अतिरिक्त हरदीप कौर व चरणजीत कौर भी स्वाइन फ्लू से ग्रसित हैं और उनके ही अस्पताल में उपचाराधीन हैं।

उधर, डिस्ट्रिक्ट एपीडिमोलॉजिस्ट डॉ. मदन मोहन का कहना है कि मरीज की मौत इंफ्लुएंजा-ए वायरस से हुई है। यह सामान्य बुखार था। सरकारी लैब में सैंपल की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: जाखड़ ने कहा, पांच बार के सीएम रह चुके बादल के लिए सदन में लगे अलग कुर्सी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.