Move to Jagran APP

इस छोटी कार को देख ठहर जाती हैं आंखें

नितिन धीमान, अमृतसर इस कार के दीवाने हजार हैं। छोटी सी यह कार 'होम मेड विंटेज कार' है। एक उत्साह

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 01:02 AM (IST)
इस छोटी कार को देख ठहर जाती हैं आंखें
इस छोटी कार को देख ठहर जाती हैं आंखें

नितिन धीमान, अमृतसर

loksabha election banner

इस कार के दीवाने हजार हैं। छोटी सी यह कार 'होम मेड विंटेज कार' है। एक उत्साही युवक ने इसे अपने घर में तैयार किया है। डिजाइन और लुक देखकर यह आभास होता है कि यह कार अंग्रेजों के जमाने की है, लेकिन इस कार को अमृतसर के 35 वर्षीय कारोबारी किरणदीप सिंह ने हाल ही में तैयार किया है।

दशमेश नगर में रहने वाले किरणजोत सिंह की यह परिकल्पना बैटरी चलित है। इस कार में 850 एम्पीयर की मोटर और 100 एम्पीयर बैटरी फिट की गई है। किरणजोत ने बताया कि कार की बॉडी भी उन्होंने अपने ढंग से तैयार करवाई है।

अमृतसर इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन की डिग्री प्राप्त करने वाले किरणदीप को शुरू से ही कारों का शौक रहा है। सड़क पर खड़ी किसी भी कार को अपनी पारखी नजरों से देखते हैं। उसके इंजन, बॉडी, लुक आदि की समीक्षा करते रहते हैं। किरणदीप बताते हैं कि 1925 में फोर्ड कार का टी-मॉडल मार्केट में आया था। यह कार उन्हें बेहद पसंद थी। टी-मॉडल को देखकर ही उन्हें मन में होम मेड विंटेज कार बनाने की परिकल्पना तैयार हुई। हालांकि कुछ वर्ष पूर्व उन्होंने पैडल से चलने वाली कार बनाई थी। इसके बाद हीरो पुक के इंजन से कार तैयार की। बाद में इसी कार को वेस्का स्कूटर के इंजन के साथ अपडेट किया। इस दौरान वेल्डिंग करते समय स्पार्किंग हुई और यह कार जल गई। इस घटना के बाद भी उनका मनोबल नहीं टूटा। उन्होंने एक साल की मेहनत से होम मेड विंटेज कार तैयार की। उन्हें खुशी है कि उनकी यह खोज लोगों को बेहद पसंद आ रही है।

80 किमी चलती है बैटरी चालित कार

उन्होंने बताया कि मोपेड के इंजन और मोपेड के टायरों पर आधारित यह कार एक बैटरी से 75 से 80 किलोमीटर तक चलती है। कार में चार लोग आसानी से सवारी का लुत्फ उठा सकते हैं। किरणदीप के अनुसार चूंकि कार को उन्होंने घर में ही तैयार किया है, इसलिए इसका नाम होम मेड विंटेज कार रखा है।

पुलिस वाले भी कार के फैन

किरणदीप बताते हैं कि कई मर्तबा पुलिस वाले उन्हें रोक लेते हैं। चालान काटने के लिए नहीं, बल्कि इसकी खूबियां जानने के लिए। क्योंकि यह इलेक्ट्रानिक कार है, इसलिए इसके रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं। पुलिस वाले कार के साथ फोटो खिंचवाते हैं और फिर जाने देते हैं। शहर में लग्जरी कार सवार भी उनके कार के फैन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.