Move to Jagran APP

जैक्सन फार्मा के एक और गोदाम से मिलीं अनाधिकृत दवाएं

संवाद सहयोगी, अमृतसर : अनाधिकृत दवाएं बेचने के मामले में स्वास्थ्य विभाग की जांच का सामना कर रही

By Edited By: Published: Wed, 24 Dec 2014 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 24 Dec 2014 01:09 AM (IST)
जैक्सन फार्मा के एक और गोदाम से मिलीं अनाधिकृत दवाएं

संवाद सहयोगी, अमृतसर : अनाधिकृत दवाएं बेचने के मामले में स्वास्थ्य विभाग की जांच का सामना कर रही दवा निर्माता कंपनी जैक्सन फार्मा के एक और गोदाम से भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाएं बरामद हुई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कटड़ा शेर सिंह स्थित जेके फॉर्मा के गोदाम से 'डाई एथॉलन मॉरफिन' नामक दवाएं बरामद की हैं। ये दवाएं हैवी पैन किलर हैं और इनका प्रयोग सामान्यत: कैंसर एचआइवी पॉजिटिव मरीजों को तेज दर्द होने पर किया जाता है।

loksabha election banner

मंगलवार को ड्रग विभाग के जोनल अथारिटी राजेश सूरी, ड्रग इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह, बबलीन कौर, रमणीक सिंह व तरनतारन सीआइए स्टाफ की पुलिस कटड़ा शेर सिंह स्थित दवा मार्केट में पहुंची। दवाओं की जांच करने पर डिब्बों में डाई एथॉलाइन मॉरफिन दवा के पत्ते दिखाई दिए। विभाग ने डिब्बों को खोला तो भारी मात्रा में दवाएं रखी गई थीं। इसी बीच जेके फार्मा के पार्टनर सुधीर कुमार की पत्नी सुमन समरा इस गोदाम में पहुंचीं। विभाग ने उनकी उपस्थिति में ही दवाओं की गणना शुरू की। अभी दवाओं की सही संख्या का अंदाजा विभाग नहीं लगा पाया है। विभाग द्वारा उक्त गोदाम को सील करने की कार्रवाई की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जैक्सन फार्मा के गोदामों पर छापामारी जारी है। बीते वीरवार को स्वास्थ्य विभाग ने सिटी सेंटर स्थित जेके फार्मा के गोदाम से 35 हजार नाइट्रोजिपाम के कैप्सूल बरामद किए। इसके साथ ही दो तरह के इंजेक्शनों की सैंपलिंग की गई। इन इंजेक्शनों पर लेवल नहीं था। विभाग ने इस गोदाम को सील कर सभी दवाएं अपने कब्जे में ले ली थीं। इसी प्रकार कटड़ा शेर सिंह स्थित एसवीआर फार्मास्यूटिकल से ऑक्सीटोसिन नामक चार हजार इंजेक्शन बरामद किए थे। यह पूर्णत: प्रतिबंधित इंजेक्शन है। छापामारी के दौरान एसवीआर फार्मा से प्रोवान स्पास के दो हजार कैप्सूल बरामद हुए थे। इतना ही नहीं बस स्टैंड स्थित जेके फार्मा के एक और गोदाम से 48 हजार सूबिमोल टी नामक दवा बरामद हुई थी। इन दवाओं का लाइसेंस नहीं था। इस मामले में जैक्सन फार्मा के एक पार्टनर सुधीर कुमार को तरनतारन पुलिस ने बीते सप्ताह गिरफ्तार किया था।

ड्रग इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि इन दवाओं के सेल रिकॉर्ड की जांच की जा रही है। जेके फार्मा ने ये दवाएं जहां भी भेजी हैं, वहां से बरामद की जाएंगी। साथ ही इन दवाओं के उत्पादन की अधिकृत दस्तावेज भी जेके फार्मा से लिए जाएंगे। बहरहाल इन दवाओं को कब्जे में लिया गया है। बुधवार को अदालत में पेश कर कस्टडी ली जाएगी। जेके फार्मा को हिदायत की गई है कि वह स्वास्थ्य विभाग की जांच पूरी होने तक इन दवाओं का उत्पादन बंद कर दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.