Move to Jagran APP

एमपी को हरा रणजी में शीर्ष पर पहुंचा बड़ौदा

बड़ौदा रविवार को मध्य प्रदेश को आठ विकेट से हराकर रणजी ट्राफी क्रिकेट एलीट ग्रुप-बी में सात अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया। मध्य प्रदेश के 54 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ौदा ने खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 48 रन बना लिए थे।

By Edited By: Published: Mon, 14 Nov 2011 02:13 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2011 02:13 PM (IST)
एमपी को हरा रणजी में शीर्ष पर पहुंचा बड़ौदा

वडोदरा। बड़ौदा रविवार को मध्य प्रदेश को आठ विकेट से हराकर रणजी ट्राफी क्रिकेट एलीट ग्रुप-बी में सात अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया। मध्य प्रदेश के 54 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ौदा ने खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 48 रन बना लिए थे।

loksabha election banner

कल के नाबाद बल्लेबाजों राकेश सोलंकी [13] और अंबाती रायुडू [10] ने रविवार सुबह मोतीबाग स्टेडियम में 1.2 ओवर में जरूरी रन बनाकर जीत की औपचारिकता पूरी की। बड़ौदा ने अपना पहला मैच ड्रा खेला था। मध्य प्रदेश [एमपी] ने पहली पारी में 63 और दूसरी पारी में 365 रन बनाए थे जबकि बड़ौदा ने पहली पारी में 375 रन का स्कोर खड़ा किया।

गुजरात ने दिल्ली को पारी से हराया

वलसाड़। कप्तान मिथुन मन्हास का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20वां शतक भी दिल्ली को गुजरात के खिलाफ एलीट ग्रुप मैच में पारी की शर्मनाक हार से नहीं बचा सका। गुजरात ने पारी और 35 रन से जीत दर्ज की और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसने ऐसी टीम का मनोबल और गिरा दिया है जिसमें पहले ही इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में अगले चरण तक पहुंचने के लिए कौशल का अभाव दिख रहा है। गुजरात को इस जीत से बोनस सहित छह अंक मिले हैं जबकि दिल्ली के खाते में भी एक भी अंक नहीं जुड़ा। सुबह पांच विकेट पर 170 रन से आगे खेलते हुए दिल्ली की टीम 81.3 ओवर में 252 रन पर सिमटने से पहले रात के स्कोर में केवल 82 रन ही जोड़ सकी। टीम ने पांच विकेट केवल 30.3 ओवर में ही गंवा दिए। इन 82 रन में मन्हास ने 53 रन जोड़े। गुजरात ने पहली पारी में 520 रन बनाए थे जिससे जवाब में दिल्ली 233 रन ही बना पाया था और उसे फालोआन करना पड़ा था।

नायर का दोहरा शतक, मुंबई को तीन अंक

मुंबई। अभिषेक नायर [फोटो] के दोहरे शतक की मदद से 39 बार की चैंपियन मुंबई ने ग्रुप-ए मैच के चौथे दिन गत चैंपियन राजस्थान से ड्रा खेलकर पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक प्राप्त किए। कप्तान वसीम जाफर की टीम ने पांच विकेट पर 439 रन से आगे खेलना शुरू किया। नायर के 243 रन के अलावा धवल कुलकर्णी [60] और इकबाल अब्दुल्ला [64] की अर्धशतकीय पारियों से मुंबई ने पहली पारी में 625 रन का विशाल स्कोर बनाया। कुलकर्णी ने रात के 29 और अब्दुल्ला 10 रन को अर्धशतक में तब्दील कर मुंबई को पहली पारी में 95 रन की बढ़त हासिल करने में मदद की जिससे टीम तीन अंक हासिल करने में सफल रही। कुलकर्णी ने 181 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्के से 60 जबकि अब्दुल्ला ने 101 गेंद में 64 रन बनाए जिसमें चार चौके शामिल थे। नायर कल रिटायर्ड हर्ट हो गए थे लेकिन आज उन्होंने कुलकर्णी के पवेलियन लौटने के बाद खेलना शुरू किया और अब्दुल्ला के साथ मिलकर टीम को यह स्कोर बनाने में मदद की। नायर आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे जिन्होंने 327 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में 28 चौके और एक छक्का जमाया। राजस्थान की तरफ से पंकज सिंह ने पांच, गजेंद्र सिंह ने दो और विवेक यादव ने एक विकेट हासिल किया। पहली पारी में 530 रन बनाने वाली राजस्थान को इस ड्रा मैच से एक अंक मिला।

जाधव के शतक से असम ने मैच ड्रा कराया

गुवाहाटी। सलामी बल्लेबाज धीरज जाधव के नाबाद शतक से असम पहली पारी में 141 रन से पिछड़ने के बावजूद प्लेट ग्रुप में गोवा से मैच ड्रा कराने में सफल रहा। असम की टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई जबकि गोवा ने रीगन पिंटो के 130 रन की बदौलत 336 रन बनाए। असम ने दूसरी पारी में भी 70 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन जाधव ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद 102 रन बनाए जिससे टीम ने मैच के चौथे और आखिरी दिन चार विकेट पर 190 रन बनाए। गोवा ने इस तरह से पहली पारी में बढ़त के आधार पर तीन अंक हासिल किए जबकि असम को केवल एक अंक मिला।

आंध्र ने त्रिपुरा को 124 रन से हराया

विजयवाड़ा। बाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज टी अचुति राव की लगातार दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी से आंध्र ने प्लेट ग्रुप मैच में त्रिपुरा को 124 रन से हराकर पांच अंक हासिल किए। त्रिपुरा की टीम 333 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आज अपनी दूसरी पारी में 208 रन बनाकर ढेर हो गई। त्रिपुरा की आधी टीम 24 रन तक पवेलियन लौट गई थी लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों ने उसे अच्छे स्कोर तक पहुंचाया हालांकि वे टीम को हार से नहीं बचा सके। त्रिपुरा की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज मणिशंकर मुरासिंह ने 52 और नौवें नंबर के बल्लेबाज उदित पटेल ने 59 रन बनाए। आंध्र ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी उसने छह विकेट पर 271 रन बनाकर समाप्त घोषित कर दी थी। त्रिपुरा की टीम पहली पारी में 174 रन ही बना पाई थी।

महज पांच रन से जीत से चूका तमिलनाडु

चेन्नई। अनुभवी दिनेश कार्तिक और मुरली विजय की तूफानी पारियों से 13 ओवर में 146 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरे तमिलनाडु को केवल पांच रन कम के अंतर की वजह से हरियाणा के खिलाफ एलीट ग्रुप-बी मैच ड्रा खेलना पड़ा। हरियाणा की टीम दूसरी पारी में 200 रन पर आउट हो गई और इस तरह से तमिलनाडु को मैच के चौथे और अंतिम दिन आखिरी सत्र में 13 ओवर में 146 रन बनाने की चुनौती मिली। तमिलनाडु ने इस चुनौती को स्वीकार किया तथा इस बीच दिनेश कार्तिक ने 32 गेंद पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 55 और विजय ने 19 गेंद पर पांच चौकों की मदद से 42 रन बनाए लेकिन चार बल्लेबाजों के रन आउट होने से आखिर में उसकी टीम आठ विकेट पर 141 रन ही बना पाई। तमिलनाडु को आखिरी तीन गेंद पर छह रन चाहिए थे लेकिन विजय तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट होकर पवेलियन लौट गए जबकि अगली गेंद पर यो महेश पगबाधा हो गए। आखिरी गेंद पर इस तरह से छह रन चाहिए थे लेकिन बाबा अपराजित एक रन ही बना पाए। तमिलनाडु को इस तरह से पहली पारी में बढ़त के आधार पर तीन अंक से ही संतोष करना पड़ा जबकि हरियाणा भी एक अंक हासिल करने में सफल रहा। हरियाणा ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए थे जिसके जवाब में तमिलनाडु 403 रन बनाने में सफल रहा था।

यूपी को पहली पारी की बढ़त से तीन अंक मिले

मेरठ। उत्तर प्रदेश की टीम रणजी ट्राफी के एलीट ग्रुप में लगातार दूसरे मैच में जीत दर्ज करने में असफल रही और आज उसे सौराष्ट्र के खिलाफ चौथे दिन पहली पारी की बढ़त के आधार पर तीन अंक से संतोष करना पड़ा। सुबह चार विकेट पर 175 रन से खेलने उतरे उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना पाए और उन्होंने सात विकेट पर 317 रन पर पारी घोषित की जिससे सौराष्ट्र को 55 ओवर में 399 रन का असंभव लक्ष्य मिला। मेहमान टीम भी इस लक्ष्य का पीछा करने के मूड में नहीं थी और उसने 41 ओवर में एक विकेट पर 85 रन बनाए। इस तरह उत्तर प्रदेश को तीन अंक मिले जबकि सौराष्ट्र के दो मैचों में एक अंक हैं क्योंकि उड़ीसा के खिलाफ शुरुआती मैच में उसे एक भी अंक नहीं मिला था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.