Move to Jagran APP

महाकुंभ में शुरू होगी विशेष उड़ान

दिल्ली के बीच उड़ने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट से रोजाना लगभग 30 से 35 यात्री सफर करते हैं। सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 8 बजे व अपराह्न 4.30 बजे यहां से उड़ान है। महाकुंभ के दौरान प्रतिदिन 100 से ज्यादा यात्रियों के हवाई यात्रा करने का अनुमान है।

By Edited By: Published: Sat, 06 Oct 2012 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2012 04:35 PM (IST)
महाकुंभ में शुरू होगी विशेष उड़ान

इलाहाबाद। दिल्ली के बीच उड़ने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट से रोजाना लगभग 30 से 35 यात्री सफर करते हैं। सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 8 बजे व अपराह्न 4.30 बजे यहां से उड़ान है। महाकुंभ के दौरान प्रतिदिन 100 से ज्यादा यात्रियों के हवाई यात्रा करने का अनुमान है।

loksabha election banner

क्या है वर्तमान स्थिति

वायुसेना के बमरौली एयरपोर्ट पर महाकुंभ के समय दो मध्यम व एक छोटा विमान लैंड कर सकता है। इस समय यहां एयरइंडिया के 40 सीटर विमान का संचालन किया जा रहा है। हवाई सेवा केवल दिल्ली के लिए है। इसे हैदराबाद, मुंबई और दूसरे शहरों से भी जोड़ा जा सकता है। हालांकि यह यात्रियों की संख्या पर निर्भर करेगा।

नागरिक उड्डयन विभाग ने एयर इंडिया को लिखा पत्र-

नागरिक उड्डयन को पत्र लिखा गया था, जिसका जवाब मिल चुका है। कुंभ के समय विमान को लेकर एयर इंडिया को नागरिक उड्डयन विभाग ने पत्र लिखा है। इस पर फिर से पत्र व्यवहार किया जाना है।

मणिप्रसाद मिश्र, कुंभ मेलाधिकारी

ताराचंद्र गुप्ता, इलाहाबाद

महाकुंभ में इलाहाबाद के लिए विशेष उड़ान के प्रयास शुरू हो गए हैं। नागरिक उड्डयन विभाग ने इस योजना पर काम प्रारंभ कर दिया है। एयरइंडिया को पत्र लिखा गया है जिसमें महाकुंभ के समय इलाहाबाद को अन्य क्षेत्रों से हवाई सेवा के जरिए जोड़ने की बात कही गई है। इस आशय का पत्र भी कुंभ मेला प्रशासन को प्राप्त हुआ है। इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बमरौली के एप्रेन एयरपोर्ट (वायु सेना का एयरपोर्ट) पर भी संसाधन मुहैय्या कराने की कवायद भी चल रही है।

सूत्रों के मुताबिक नौ अक्टूबर को एयरपोर्ट अथॉरिटी की बैठक होने जा रही है। इसमें विशेष और अतिरिक्त विमान सेवा संचालित करने समेत एयरपोर्ट पर आवश्यक संसाधन के संबंध में रूपरेखा तय की जाएगी। महाकुंभ के समय देश-विदेश से भारी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु प्रयागराज आएंगे। ऐसे में यात्रियों के लिए बेहतर हवाई सेवा मुहैया कराया जाना है। गत पांच जुलाई को यातायात सलाहकार समिति की बैठक में एयरपोर्ट अधिकारियों की ओर से मेला प्रशासन को एयरपोर्ट की क्षमता व अन्य जानकारी दी गई थी। जिसके बाद मेला प्रशासन ने एयरपोर्ट एवं नागरिक उड्डयन विभाग को पत्र लिखा था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.