Move to Jagran APP

टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार रहा स्कोर बराबर

फिरकी गेंदबाजों [प्रज्ञान ओझा और आर अश्विन] के दम पर भारतीय टीम जीत के मुहाने पर पहुंच गया था लेकिन कैरेबियाई गेंदबाजों ने अंतिम समय तक अपना संघर्ष जारी रखा जिससे वे आखिरी गेंद पर महज एक रन देकर मैच बचाने में सफल रहे। अगर वेस्टइंडीज यह मैच हार जाता तो भारत सीरीज क्लीन स्वीप करने में सफल हो जाता।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)

मुंबई। फिरकी गेंदबाजों [प्रज्ञान ओझा और आर अश्विन] के दम पर भारतीय टीम जीत के मुहाने पर पहुंच गया था लेकिन कैरेबियाई गेंदबाजों ने अंतिम समय तक अपना संघर्ष जारी रखा जिससे वे आखिरी गेंद पर महज एक रन देकर मैच बचाने में सफल रहे। अगर वेस्टइंडीज यह मैच हार जाता तो भारत सीरीज क्लीन स्वीप करने में सफल हो जाता।

loksabha election banner

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 243 रन बनाने थे लेकिन खेल खत्म होने के समय टीम ने भी 243 रन बनाए। इस तरह से स्कोर बराबरी पर रहा और मैच ड्रा हो गया। इससे पूर्व मैच में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 590 रन बनाए। जवाब में भारत ने 482 रनों का स्कोर खड़ा किया। 108 रनों की बढ़त लेने के बाद विंडीज की दूसरी पारी 134 रन सिमट गई थी। भारत को अंतिम दो ओवर में छह रन बनाने थे लेकिन रवि रामपाल की पांचवीं गेंद पर आउट होने से पूर्व ईशांत शर्मा [10 रन, 17 गेंद] ने अश्विन [14 रन, 27 गेंद] के साथ पांच गेंदों में दो रन बनाए। अंतिम गेंद पर वरुण आरोन [2 रन, 5 गेंद] ने भी एक रन लिया। इसके बाद फिदेल एडव‌र्ड्स के अंतिम ओवर में जीत के लिए भारत को तीन रन की दरकार थी लेकिन पुछल्ले बल्लेबाज आरोन पहली तीन गेंद में रन नहीं बना पाए। आरोन ने चौथी गेंद पर एक रन लिया जिसके बाद अश्विन ने भी पांचवीं गेंद खाली खेली। भारत को जीत के लिए अंतिम गेंद पर दो रन की दरकार थी लेकिन अश्विन रन आउट होने से पहले एक ही रन ले पाए।

टेस्ट इतिहास में ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि मैच खत्म होने के समय स्कोर बराबर रहा हो। इससे पूर्व दिसंबर 1996 में बुलावायो [जिंबाब्वे] में जिंबाब्वे और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने पहली पारी में 376 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड 406 रन बनाकर आउट हो गया। इस तरह से इंग्लैंड को 30 रनों की बढ़त मिली। जिंबाब्वे ने अपनी दूसरी पारी में 234 रन बनाए। पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर इंग्लैंड को 204 रनों की चुनौती मिली लेकिन मेहमान टीम भी छह विकेट खोकर 204 रन ही बना सकी। जिससे दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा और मैच ड्रा पर समाप्त हुआ।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.