Move to Jagran APP

फाइनल फोबिया तोड़ बंगाल बना चैंपियन

लक्ष्मीरतन शुक्ला के हरफनमौला खेल [नाबाद 106 रन और 38 रन पर 4 विकेट] की बदौलत बंगाल ने विजय हजारे वनडे क्रिकेट के फाइनल में मुंबई को छह विकेट से शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के साथ उसने फाइनल का मिथक भी तोड़ डाला। बंगाल चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था। इससे पहले उसे 2008 से 2010 तक लगातार तीन साल फाइनल में हार मिली थी।

By Edited By: Published: Tue, 13 Mar 2012 11:58 AM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2012 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली। लक्ष्मीरतन शुक्ला के हरफनमौला खेल [नाबाद 106 रन और 38 रन पर 4 विकेट] की बदौलत बंगाल ने विजय हजारे वनडे क्रिकेट के फाइनल में मुंबई को छह विकेट से शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के साथ उसने फाइनल का मिथक भी तोड़ डाला। बंगाल चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था। इससे पहले उसे 2008 से 2010 तक लगातार तीन साल फाइनल में हार मिली थी।

loksabha election banner

बंगाल ने शुक्ला की धारदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई को 49.2 ओवर में 248 रन पर समेटा और फिर 46.1 ओवर में चार विकेट पर 252 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। फिरोजशाह कोटला मैदान पर मुंबई ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बेहतरीन फार्म में चल रहे वसीम जाफर ने फिर से टीम की तरफ से सर्वाधिक 61 रन बनाए। जाफर और अजिंक्य रहाणे [24] ने पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी निभाई। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 50 और आदित्य तारे ने 35 रन बनाए।

जवाब में बंगाल की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले ओवर में सुभोमय दास का विकेट गंवा दिया। गांगुली ने मांसपेशियों में खिंचाव के बावजूद 38 रन की आकर्षक पारी खेली, जबकि श्रीवत्स गोस्वामी ने 42 रन का योगदान दिया। जब 33वें ओवर में टीम का स्कोर चार विकेट पर 145 रन था तब शुक्ला ने अनुस्तुप मजूमदार [नाबाद 50] के साथ 107 रन की अटूट साझेदारी की।

बंगाल को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले लक्ष्मी पति शुक्ला को आयोजकों ने मैन आफ द मैच पुरस्कार राशि के तौर पर बिना चेक डाले खाली लिफाफा थमा दिया। डीडीसीए के उपाध्यक्ष चेतन चौहान और सीके खन्ना ने उन्हें संयुक्त रूप से स्मृति चिन्ह के साथ डीडीसीए का एक लिफाफा भी दिया। मगर इससे पहले कि शुक्ला इस खाली लिफाफे के बारे में आयोजकों से कुछ पूछते चौहान ने खुद ही उन्हें बता दिया कि बीसीसीआई से चेक नहीं आया है और औपचारिकता के रूप में हमें खाली लिफाफा ही देना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि चेक जल्द ही मिल जाएगा। मैच के बाद जीत के खुश मैन आफ द मैच शुक्ला ने कहा, मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं क्योंकि पिछले तीन अवसरों पर हम फाइनल में हार गए थे इसलिए आज की जीत बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे खुशी है कि मैंने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मैंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। वहीं बंगाल टीम के कप्तान सौरव गांगुली ने कहा, सभी खिलाडि़यों को इस जीत का श्रेय जाता है। हमारी टीम ने शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन किया और बंगाल के पास कुछ अच्छे खिलाड़ी है जिनसे काफी संभावनाएं हैं। बंगाल की क्रिकेट सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.