Move to Jagran APP

सीरीज में बढ़त बढ़ाने के इरादे से उतरेगा भारत

विशाखापट्टनम। पहले वनडे मुकाबले में बमुश्किल एक विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त को और मजबूत करने के इरादे से भारत दूसरे वनडे में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज करना चाहेगा। वहीं कैरेबियाई टीम की नजर भी भारतीय दौरे पर जीत का खाता खोलने पर होगी।

By Edited By: Published: Thu, 01 Dec 2011 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2011 04:55 PM (IST)
सीरीज में बढ़त बढ़ाने के इरादे से उतरेगा भारत

विशाखापट्टनम। पहले वनडे मुकाबले में बमुश्किल एक विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-0 की बढ़त को और मजबूत करने के इरादे से भारत दूसरे वनडे में बेहतर प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज करना चाहेगा। वहीं कैरेबियाई टीम की नजर भी भारतीय दौरे पर जीत का खाता खोलने पर होगी।

loksabha election banner

कटक में दो दिन पहले खेले गए शुरुआती मैच में भारत के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण ने कैरेबियाई टीम को नौ विकेट पर 211 के स्कोर पर रोक दिया था। लेकिन आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की मजबूत बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखरने लगी। बाद में रोहित शर्मा ने 99 गेंद में 72 रन बनाकर मेजबान टीम को बचाया। भारत के अनुभवहीन तेज गेंदबाजों आर विनय कुमार, वरुण आरोन और उमेश यादव ने गेंदबाजी के जौहर दिखाने के साथ संयम के साथ बल्लेबाजी करते हुए भारत को एक विकेट से जीत दिलाई। भारत को 23 गेंद में 11 रन की जरूरत थी। ऐसे में आखिरी विकेट के लिए टिके आरोन और यादव ने सात गेंद शेष रहते जीत दिलाई। भारतीय खेमा हालांकि इसकी पुनरावृत्ति नहीं चाहता। वैसे भी वाय एस राजशेखरा रेड्डी एसीए वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम पर भारत ने तीनों वनडे जीते हैं। भारत के कार्यवाहक कप्तान वीरेंद्र सहवाग पहले ही अपने बल्लेबाजों को चेता चुके हैं कि खराब प्रदर्शन पर कोई बहाना नहीं चलेगा। आस्ट्रेलिया दौरे को ध्यान में रखते हुए सीरीज से बाहर हुए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कमी दर्शकों को जरूर खलेगी। धौनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर 123 गेंद में 148 रन बनाए थे।

धौनी, युवराज सिंह और सचिन तेंदुलकर की गैर मौजूदगी में शहर के क्रिकेटप्रेमियों को सहवाग से आतिशी पारी की उम्मीद होगी। कटक में केमार रोच की गेंद पर आउट हुए सहवाग बतौर कप्तान अपना बल्लेबाजी रिकार्ड सुधारना चाहेंगे। कप्तान के तौर पर आठ मैचों में उन्होंने 21.50 की औसत से रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 44 रन है। विकेटकीपर पार्थिव पटेल भी अपने खराब प्रदर्शन की भरपाई करना चाहेंगे। गौतम गंभीर, सुरेश रैना और विराट कोहली से भी दर्शकों को अच्छी पारी की उम्मीद है जो पिछले मैच में नहीं चल सके। रोहित के अलावा हरफनमौला रविंदर जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 62 गेंद में 38 रन बनाए थे और वह अब बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। दूसरी ओर भारत के अनुभवहीन गेंदबाजों ने सभी को प्रभावित किया। विनय, यादव और आरोन ने जहीर खान और प्रवीण कुमार जैसे सीनियरों की गैर मौजूदगी में मौके का पूरा फायदा उठाया। तीनों एक बार फिर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए परेशानियां खड़ी करने की फिराक में होंगे।

स्पिन का मोर्चा आर अश्विन के जिम्मे है जो जबर्दस्त फार्म में है। उनका साथ देने के लिए जडेजा, रैना और रोहित जैसे अनियमित गेंदबाज हैं। शुक्रवार के मैच के लिए टीम में किसी बदलाव की संभावना नहीं दिख रही। वेस्टइंडीज की दिक्कत उसकी बल्लेबाजी है और उसे जल्दी ही इस समस्या से उबरना होगा। पहले वनडे में सभी कैरेबियाई शीर्ष बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन डेरेन ब्रावो को छोड़कर कोई उम्दा पारी नहीं खेल सका। पहले मैच में 74 गेंद में 60 रन बनाने वाले ब्रावो एक बार फिर बल्लेबाजी का जिम्मा संभालेंगे। वेस्टइंडीज को अच्छी शुरुआत की जरूरत है। लेंडल सिमंस और एड्रियन बराथ को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। वेस्टइंडीज को पहले मैच की गलतियों से सबक लेना होगा जहां जीत के करीब पहुंचकर वह वंचित रह गई थी। उपमहाद्वीप के हालात से बखूबी वाकिफ कीरोन पोलार्ड अपनी रंगत में नहीं दिखे हैं जिन्हें बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा जा सकता है। कप्तान डेरेन सैमी ने कहा, हमने देखा है कि पोलार्ड ने आईपीएल में कितना जबर्दस्त खेल दिखाया है। वह विश्व कप में भी अच्छा खेला था। भारतीय हालात की उसे अच्छी जानकारी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.