Move to Jagran APP

छोड़ दूंगा कप्तानी, बेहतर विकल्प तो लाओ

टेस्ट क्रिकेट में प्रभावहीन कप्तानी और लचर प्रदर्शन के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी ने पेशकश की है कि अगर बीसीसीआई को लगता है कि बेहतर विकल्प मौजूद है तो वह खेल के लंबे प्रारूप की कप्तानी छोड़ने को तैयार हैं।

By Edited By: Published: Tue, 31 Jan 2012 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2012 03:06 PM (IST)
छोड़ दूंगा कप्तानी, बेहतर विकल्प तो लाओ

सिडनी। टेस्ट क्रिकेट में प्रभावहीन कप्तानी और लचर प्रदर्शन के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धौनी ने पेशकश की है कि अगर बीसीसीआई को लगता है कि बेहतर विकल्प मौजूद है तो वह खेल के लंबे प्रारूप की कप्तानी छोड़ने को तैयार हैं।

loksabha election banner

धौनी ने कहा कि अगर टेस्ट में कोई उनसे बेहतर काम कर सकता है तो टीम के हित में कप्तानी छोड़ने में उन्हें खुशी होगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ कल होने वाले ट्वंटी-20 मैच से पूर्व धौनी ने कहा, यह [कप्तानी] किसी एक के लिए नहीं है। एक पद मेरे पास है और यह अतिरिक्त जिम्मेदारी है। मैं जब तक यह जिम्मेदारी निभा रहा हूं तब तक इस काम में अच्छा करना चाहता हूं लेकिन ऐसा नहीं है कि मैं इससे चिपका रहना चाहता हूं। अगर बेहतर विकल्प मौजूद है तो वह आ सकता है। आखिर अंत में आप चाहते हैं कि भारत अच्छा प्रदर्शन करे। अगर कोई इस काम को बेहतर अंजाम दे सकता है तो कप्तानी उसे सौंप दी जानी चाहिए। टेस्ट टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान के रूप में धोनी की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं। टीम को उनकी कप्तानी में विदेशी सरजमीं पर लगातार सात मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि वह बल्लेबाजी में भी नाकाम रहे। इंग्लैंड में उन्होंने चार टेस्ट में 31.43 की औसत से 220 रन बनाए जबकि आस्ट्रेलिया में धौनी तीन टेस्ट की छह पारियों में 20.40 की औसत से केवल 102 रन जुटा पाए। धौनी ने कहा, मुझे साढे़ तीन साल पहले यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। मैं इस भूमिका को निभाने, टीम के साथ आगे बढ़ने और अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास कर रहा हूं।

भारतीय कप्तान ने इससे पहले टेस्ट सीरीज के दौरान संकेत दिए थे कि 2015 विश्व कप तक उपलब्ध रहने के लिए 2013 तक वह टेस्ट क्रिकेट को पूरी तरह छोड़ सकते हैं। धौनी ने कहा, 2013 तक दो साल हैं। मुझे नहीं पता कि मैं तब तक मैं जिदंा रहूंगा या नहीं। आईपीएल, चैंपियन्स लीग और लगातार तमाम सीरीज में खेलना पड़ रहा है। आप कार्यक्रम और काफी आराम को लेकर पहले ही फैसला नहीं कर सकते। मुझे 2013 तक फैसला करना होगा लेकिन इसमें अब भी दो साल हैं। मैं 2014 में यह नहीं कह सकता कि मैं अगला विश्व कप नहीं खेल रहा और दूसरे खिलाड़ी को खुद को साबित करने के लिए सिर्फ 25 के आसपास मैच दूं। धौनी ने हालांकि स्पष्ट किया कि टेस्ट क्रिकेटर के रूप में उनका कैरियर समाप्त नहीं हुआ है लेकिन उनका मानना है कि यह फैसला पूरी तरह से उनके हाथ में नहीं है। धौनी ने कहा, मैं अब भी अपनी यात्रा पर आगे बढ़ रहा हूं। मैं किसी अंजाम तक नहीं पहुंचा हूं। लेकिन यह फैसला कोई खिलाड़ी खुद नहीं करता, अन्य लोग यह फैसला करते हैं कि आप लायक हैं या नहीं। भारतीय कप्तान ने कहा, एक खिलाड़ी के रूप में मैं अपना शत प्रतिशत दे रहा हूं। मैं अब भी वह कर रहा हूं जो पहले करता था। टेस्ट क्रिकेट ही असल क्रिकेट है। लेकिन मैं अन्य प्रारूपों को कमतर नहीं कर रहा। सभी प्रारूपों की अपनी चुनौतियां हैं।

धोनी के मुताबिक ड्रेसिंग रूम का माहौल युवाओं के शोर से चहक रहा है जबकि सीनियर खिलाडि़यों की मौजूदगी के दौरान यह काफी शांत और गंभीर था। धौनी ने कहा, हमारी वनडे टीम बिलकुल अलग नजर आती है। यह काफी अधिक शोर करती है और ड्रेसिंग रूम में जज्बा बनाए रखती है। लोग एक दूसरे की टांग खींचते हैं और जीवंतता बनी रहती है। यह ऐसा है जैसे आप किशोर कुमार से शीन पाल की दुनिया में आ गए हो। यह इस तरह का अंतर है। धोनी ने नाम लिए बगैर टीम में सीनियर खिलाडि़यों की अहमियत पर जोर दिया और कहा कि टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद आलोचना गैरजरूरी है। धौनी ने कहा, उम्र सिर्फ एक संख्या है। अगर खिलाड़ी रन बनाना जारी रखेंगे तो कोई इस बारे में बात नहीं करेगा। जब आप रन नहीं बनाओगे तो सब कुछ बाहर आ जाएगा.. आप कितनी तेज दौड़ते हो, रनिंग के दौरान कितनी तेजी से पलटते हो लेकिन हम इसे लेकर चिंतित नहीं हैं। धौनी ने अगले कुछ हफ्तों में होने वाले सीमित ओवरों के मैचों में टीम के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.